जानें कैसे फैलता है बोन कैंसर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 18, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हड्डियों में बढ़ने वाली असमान्य कोशिकाएं होती हैं।
  • शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में फैलता है।
  • शुरुआती चरण में हड्डियों में दर्द होता है।
  • चोट लगने से भी बोन कैंसर फैल सकता है।

बोन कैंसर, हड्डियों में बढ़ने वाली असमान्य कोशिकाएं होती हैं। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। बोन कैंसर शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में फैलता है। बोन कैंसर दो तरह के होते हैं एक तो वे जो कैंसरयुक्त होते हैं और दूसरे वे जो कैंसर रहित होते हैं। बोन कैंसर के शुरुआती चरण में हड्डियों में दर्द की शिकायत होती है। अगर किसी दर्द कुछ दिनों में ठीक नहीं होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपंर्क करें और जरूरी जांच करवाएं। आइए सबसे पहले कैंसर के प्रकार के बारे में जानकारी लेते हैं।
bone cancer in hindi

प्राइमरी बोन कैंसर –

प्राइमरी बोन कैंसर सीधे हड्डियों में फैलता है। हड्डियों में चोट लगना, फ्रैक्चर होना, प्राइमरी बोन कैंसर के फैलने का कारण है। अक्सर कोई काम करने के दौरान हड्डियों में चोट लगने से भी बोन कैंसर फैल सकता है। बच्चों और खिलाडियों में खेलने के दौरान चोट या फ्रैक्चर हो जाता है जो कि बोन कैंसर का कारण बनता है।

मेटास्टेटिक बोन केंसर (Metastatic Bone Cancer) -

मेटास्टेटिक बोन कैंसर को सेकेंडरी बोन कैंसर भी कहा जाता है। इसमें शरीर के अंग से दूसरे अंग में कैंसर फैलता है। जब किसी आदमी को मुंह का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, फेफडे का कैंसर या अन्य कैंसर होता है और कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों में फैलती हैं तो उसे मेटास्टेटिक बोन कैंसर कहते हैं।

बोन कैंसर के शुरुआती लक्षण

बोन कैंसर होने के बाद कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों के विकास को रोक देती हैं। कैंसररोधी सेल्स बढने के कारण हड्डियों की स्वस्थ कोशिकाएं समाप्त होने लगती हैं जिससे हड्डी बहुत कमजोर और पतली हो जाती हैं। भूख न लगना, चक्कर आना, थकान होना, हड्डियों में दर्द की वजह से लंगडाना बोन कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकते हैं।

बोन कैंसर फैलने के कारण -
धू्म्रपान -

धूम्रपान करने से बोन कैंसर होने का खतरा होता है। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान कैंसर को बढाता है। तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर फैलता है।

विटामिन-डी -

शरीर में विटामिन-डी की कमी भी बोन कैंसर के फैलने का कारण बन सकती है। विटामिन डी की कमी की वजह से हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं।
 bone cancer in hindi

आनुवांशिक -

घर में अगर किसी को किसी भी प्रकार का कैंसर या बोन कैंसर है तो उसका प्रभाव बच्चे पर भी पड़ सकता है। कैंसर की कोशिकाएं मां से बच्चे के शरीर में प्रवेश कर सकती है।

फ्रैक्चर होना -

हड्डी में जब किसी भी प्रकार की चोट लगती है, तब बोन कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। काम के वक्त या खेल के दौरान अक्सर हड्डियों में मोच आ जाती है जो कि बोन कैंसर का कारण हो सकता है।

रेडिएशन या एक्स–रे -

रेडिएशन या एक्स–रे की किरणों के संपर्क में आने से भी बोन कैंसर फैल सकता है। किसी अन्य बीमारी की वजह से सर्जरी कराने के बाद भी बोन कैंसर के फैलने का खतरा होता है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।
 
Image Source : Getty

Read More Article on Bone Cancer in hindi.

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 19027 Views 5 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर