त्‍वचा का ढीलापन कैसे दूर करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 14, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्राकृतिक नमी और कसाव खोने के बाद नीचे लटक जाती है त्‍वचा।
  • आहार व कसरत का सही मेल रखता है त्‍वचा को जवां
  • पानी की कमी से भी त्‍वचा खो देती है अपनी कुदरती नमी
  • त्‍वचा की सही देखभाल से आप बनी रह सकती है फॉर एवर यंग

ढलती उम्र आपकी पेशानी पर शिकन की लकीरों को कुछ और गाढ़ा कर देती है। गुजरता वक्त आपके चेहरे पर अपने निशान छोड़ता चला जाता है। इस उम्र में आपके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। खासतौर पर आपकी त्वचा का कसाव कम पड़ जाता है और वह ढीली पड़ जाती है। अंग्रेजी में इसे सेगिंग कहा जाता है। अपनी त्वचा की उस हालत को देखकर बेशक आप अपने उन जवां दिनों को याद करने लगती हैं।

 

फलों के साथ खूबसूरत महिला‘सेगी‘ त्वचा दरअसल, इस बात का इशारा है कि हमारी त्वचा की मांसपेशियां एक धीमी मौत की ओर बढ़ रही हैं। हालांकि, उम्र की इस रफ्तार को थामने और धीमा करने के कई उपाय आपने सुने होंगे, लेकिन जरूरत सही उपाय और तरीके आजमाने की है। और उसके लिए जरूरी है कि आप उन सही तरीकों को जानें, तो आइये हमारे साथ, और जानिये कि कैसे आप घड़ी को कुछ उल्टा घुमाकर पा सकती हैं शानदार त्वचा एक बार फिर-

जल्दी-जल्दी वजन न घटायें

माना कि आप ओवरवेट हैं, लेकिन और आप वजन कम करने की जरूरत भी है। लेकिन, इसका एक तरीका होता है। जब आप बहुत ही कम वक्त में अपना वजन कम कर लेती हैं, तो आपकी त्वचा को मांसपेशियों में प्राकृतिक रूप से मौजूद लोच की क्षति के साथ तालमेल बैठाने का वक्त ही नहीं मिलता। बेशक, आप बहुत जल्द स्लिम होना चाहती हो, लेकिन ऐसा करके आप अपना फायदा कम और शायद नुकसान ज्यादा कर रही हैं। सप्ताह भर में एक से दो किलो वजन कम करना ही सही रहता है। और आपको इसे ही अपना लक्ष्‍य बनाकर चलना चाहिये। अगर आप ऐसा कर पाने में कामयाब रहती हैं, तो आप एक साथ, वजन कम करना और मांसपेशियों का निर्माण दोनों कर पायेंगी।

 

[इसे भी पढ़ें- त्‍वचा को झुर्रियों से कैसे बचायें]

विटामिन से भरपूर आहार लें

अपना लक्ष्‍य हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप सही आहार लें। अपने आहार में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करे जिनमें विटामिन भरपूर मात्रा में हो। ढेर सारे ताजा फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज और एनिमल प्रोटीन और वनस्पति तेल का उपयोग करें। ये सब उत्पाद विटामिन सी, ई, ए, बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ‘के’ से भरपूर होते हैं। इनमें तीन जरूरी खनिज लवण (मिनरल) तांबा, सेलेनियम और जिंक भी होता है। इसके साथ ही इनमें महत्वपूर्ण फैटी एसिड भी होता है, जो त्वचा को युवा बनाये रखने में मदद करता है। इन सब खाद्य पदार्थों के अलावा ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, लहसुन, पत्तेदार साग, जैतून, वनस्पति तेल, अलसी, सूरजमुखी का तेल, सार्डिन, सामन मछली, दुबला मांस और अंडे आदि का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

कसरत करें और फिट रहें

कसरत आपके तन-बदन को तंदुरुस्त रखती है। इसमे आपकी मांसपेशियों को ताकत के साथ कसाव भी मिलता है। अगर आप हल्का भार उठाकर कसरत करते हैं, तो इससे मांसपेशियों का निर्माण तो होता ही है, साथ ही आपका काफी अतिरिक्त कैलोरी भी खर्च करते हैं। एक बात का खयाल रखें कि तेजी से ज्यादा वजन कम करने के चक्कर में भारी वजन उठाकर कसरत न करने लग जाएं। साथ ही स्टेशनरी बाइकिंग, ट्रेडमिल पर दौड़ना और जॉगिंग ऐसी एंड्यूरेंस एक्सरसाइज न करें। इससे आपके चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां तेजी से पड़ती हैं।

 

पूरे शरीर की कसरत करें
जब भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें, तो पूरे शरीर की कसरत करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप शरीर के जरूरी हिस्सों की मांसपेशियों को ताकत नहीं मिलेगी। इससे वहां की त्वचा पर झुर्रियां और सेगिंग हो सकती है।

ताजा फल और सब्जियां खायें

सब्जियां और फल हम सबको खाने चाहिये। लेकिन वे लोग जो उम्र के इस पड़ाव पर खड़े हों, उन्हें आम लोगों से दोगुनी मात्रा में इन चीजों का सेवन करना चाहिये। अगर आप इन सब चीजों का सेवन नहीं करेंगे तो आपकी त्वचा ढीली पड़ सकती है।

याद रखें कि आपकी तमाम कोशिशों के बावजूद वक्‍त के कुछ निशां जरूर नजर आयेंगे। यह कुदरती है। इस पर बहुत अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं। आपकी कोशिश यह होनी चाहिये कि उम्र के असर को कैसे कमतर रखा जाए।

 

खूब पानी पिएं
आपकी त्‍वचा को पोषण के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसन के मुताबिक, महिलाओं को रोजाना लगभग 2.7 लीटर और पुरुषों को लगभग 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे आपकी सेहत को ठीक रहेगी ही साथ ही आपकी त्‍वचा को पर्याप्‍त मात्रा में पोषण भी मिलेगा। और आपकी त्‍वचा में कसाव बने रहने में मदद मिलेगी।



सूर्य की किरणों से बचायें
लंबे समय तक सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में रहना आपकी त्‍वचा के लिए सही नहीं है। काफी लंबे समय तक सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में रहने से आपकी त्‍वचा जरूरी नमी खो देती है और फिर उसमें कसाव कम हो जाता है। इससे त्‍वचा के ढीले होने की आशंका भी बढ़ जाती है। इसके साथ ही सूर्य की पराबैंगनी किरणों में अधिक वक्‍त बिताना त्‍वचा के कैंसर की वजह भी बन सकता है। इससे बचने का तरीका यह है कि आप सूर्य की तेज किरणों से बचकर रहें या फिर धूप में बाहर निकलने से पहले अच्‍छी क्‍वालिटी का सनस्‍क्रीन लगाएं।



मृत त्‍वचा को हटाना

समय के साथ त्‍वचा की कोशिकायें मर जाती हैं। ये डेड स्किन सेल्‍स आपकी त्‍वचा की रंगत को कम करने का काम करती हैं। इससे त्‍वचा में रक्‍त-संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता। त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर आप अपनी रंगत निखार सकते हैं। इसके लिए आपको खास मेहनत करने की भी जरूरत नहीं। बस एक बॉडी ब्रश लीजिए और शॉवर करते समय अपनी त्‍वचा पर उस ब्रश को गोल-गोल रगड़ि‍ये।

 

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES328 Votes 38182 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर