कॉमन कोल्‍ड से बचाव के आसान व असरकारी नुस्खों के बारे में जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 20, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।
  • जुकाम से ग्रस्त लोगों से दूर रहना चाहिए।
  • प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर जुकाम की समस्या हो सकती है।
  • जुकाम में गरारा करने से गले को आराम मिलता है।

कॉमन कोल्ड की समस्या अक्सर संक्रामक व्यक्ति के संपंर्क में आने से होती है। अगर आपके आसपास किसी व्यक्ति को जुकाम है तो ऐसे में आपको जुकाम होने की आंशका बढ़ जाती है। कॉमन कोल्ड से ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में आने पर नाक, मुंह,खांसी या छींक से रोगाणु सीधे आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। अक्सर संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल वस्तुएं व हाथ मिलाने से सर्दी-जुकाम की संभावना बढ़ जाती है।


prevention of coldकॉमन कोल्ड का एक मुख्य कारण बदलता मौसम भी हो सकता है। ऐसे में लोग जल्दी ही कॉमन कोल्ड का शिकार हो जाते हैं। इसलिए आपको घर के अंदर व बाहर थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

 

खुद को संक्रमित व्यक्ति से दूर रखें। आमतौर पर लोग जुकाम को हल्के में लेकर इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते, लेकिन यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। बेहतर है कि नाजुक हालात बनने से पहले ही जुकाम का काम तमाम कर दिया जाए। जानें कॉमन कोल्ड से बचने के उपाय के बारे में-


गरारा करें

जब कभी आपके गले में खराश हो या सर्दियों में आपकी नाक बंद हो जाए, तो एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर गरारे करें। इसे आपका गला साफ होगा और यह वायरस को दुबारा आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।


भाप लें

किसी सटीम वेपराईजर से ली गई भाप बंद नाक और बलगम से राहत दिलाएगी। भाप आपके नेजल ट्रेट में मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म ना हो अतः, इसकी भाप आपके नाजुक नेजल टिशूस को नुक्सान पहुँचा सकती है। अगर, आपके पास सटीम इंहेलर नहीं है, तो आप केतली में गर्म पानी डालकर भाप ले सकते हैं।


काली चाय पिएं

11 पत्ते तुलसी के, 7 काली मिर्च का पाउडर, कुटी हुई छोटी अदरक की गांठ और थोड़ी सी कुटी मुलैठी इन सभी को 2 कप पानी में उबालें। 1 कप पानी रहने पर थोड़ा गुड़ डालें व पिघलने पर गैस बंद कर दें। इसे कुनकुना गरम पी लें। बाद में ठंडा पानी न पीएं। यह नुस्खा सोते वक्त करने से अत्यन्त लाभ होगा।


हल्दी दूध

कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी व अदरक को पीस कर डालें। इसे गैस की धीमी आंच पक पर तब तक रखें जब तक हल्दी अच्छे से ना पक जाएं। फिर इसे गिलास में छान लें और चाय की तरह चुस्की लेते हुए पीएं। इससे जुकाम धीरे-धीरे ठीक होने लगेगा। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार भी इसे पी सकते हैं।


नींबू और काली मिर्च

जुकाम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद होता है। नींबू के साथ काली मिर्च का सेवन करने से कफ ढीला होकर निकल जाता है। आधे कटे नींबू पर काली मिर्च छिड़क कर चूसने से आपको कफ में तुंरत आराम मिलेगा।


अदरक और शहद

अदरक का सेवन सर्दी में आराम पहुंचाता है। यदि अदरक के साथ शहद का भ सेवन करें तो तेजी से लाभ होगा। खांसी रोकने पर कफ से छुटकारा दिलाने में यह सहायक है। शहद में एंटीमाइको्रबियल और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्‍त मात्रा में मिलते हैं।

 

इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप जुकाम और सर्दी के असर को दूर रख सकते हैं। इसके लिए आपको दूर जाने की जरूरत नहीं।

 

 

Read More Articles Common Cold In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES34 Votes 13675 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर