शैंपू करने के बाद ही करें अपने बालों में डाई

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 10, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों में डाई करते समय अच्‍छे दर्जे के कलर का इस्‍तेमाल करें।
  • पहली बार डाई करने पर विशेषज्ञ की सलाह आ सकती है आपके काम।
  • डाई करने से पहले यह जानें कि कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं।
  • यदि आप अकेली हैं तो अपने दोनों ओर शीशा रखकर ही लगाएं रंग।

ज के दौर में बालों को डाई करना बड़ी बात नहीं हैं क्योंकि बालों को रंगने का आज के समय में खूब फैशन हैं। बालों को रंग कर आप नया लुक पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों को डाई करने के लिए भी कई तरकीब अपनाई जाती हैं।

ways to do hair dye

कुछ लोग बालों को घर में ही डाई करना पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग बालों को रंगने के लिए पार्लर या सैलून जाना पसंद करते हैं। आप यदि बालों को घर में ही रंगना चाहती हैं तो उसके लिए आपको अलग तरकीब अपनानी होगी और पार्लर में हर कोई अपने स्टाइल के हिसाब से बाल डाई करता है। आइए जानें बालों को डाई कैसे करें।


दोनों साइड शीशा रखें

बालों को डाई करने के लिए आपको एक हेल्पिंग हैंड की जरूरत होती हैं। लेकिन यदि आपके पास कोई और व्यक्ति नहीं है तो ऐसे में आपको ऐसे शीशे के आगे बैठना चाहिए जहां आप अपने बालों को पीछे की तरफ से भी देख पाएं।


हेयर डाई की साम्रगी

बालों को रंगने से पहले कुछ सामान की जरूरत होती है जैसे- एक ब्रश, बाउल, हाथों के लिए दस्ताने, हेयर कॉम्ब और हेयर कलर। दस्ताने रबड़ के या फिर मेडीकल ग्लब्स पहनने चाहिए।

 

बालों की सफाई

बालों को रंगने से पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लें और उसके बाद बालों को सुखाने के बाद ही हेयर कलर करें।

 

सभी दिशा-निर्देश पढ़ें

बालों को डाई करते समय सतकर्ता बरतनी चाहिए अन्यथा बालों के रंगने का नुकसान आपको भुगतना पड़ सकता है। आपको चाहिए कि आप हेयर डाई में मिक्स सारी साम्रगी को अच्छी तरह से पढ़ें। इसके बाद आपको हेयर डाई पर लिखें दिशा-निर्देशानुसार हेयर डाई का पेस्ट बनाना चाहिए।

 

बालों को विभाजित करें

हेयर कलर करने के लिए आपको अपने बालों को दो भागों में इस तरह से विभाजित करना होगा कि आप जिससे कि आपके बाल दोनों तरफ से बराबर बंट जाएं। इससे आपको डाई करने में आसानी होगी।


एक्सपर्ट की राय लें

आप एक साइड से कुछ बालों को दस्ताने पहने हाथों से उठाएं और उन बालों पर ब्रश से हेयर डाई पेस्ट लगाएं। ठीक इसी तरह से धीरे-धीरे थोड़े-थोड़े बाल उठाकर बालों को डाइ करें। जब एक तरफ के बाल डाई हो जाएं तो उनका जूड़ा बना दें ताकि दूसरी साइड के बालों को डाइ करने में परेशानी ना हो।

 

एलर्जी के बारे में जानें

आप चाहे तो पहली बार हेयर डाइ करने के लिए अपनी एक्‍सपर्ट से सलाह ले सकती हैं कि हेयर डाई कैसेकरें या आपके बालों के लिए कौन या कलर सूट करेंगा। इतना ही नहीं आपको हेयर डाई से होने वाले नुकसानों के बारे में भी अलर्ट रहना चाहिए। बाल डाई करने से पहले यह जान लें कि आपको हेयर डाई से एलर्जी तो नहीं। बालों संबंधी कोई भी समस्या होने पर आप हेयर डाई ना करें।

 

टेम्‍परेरी कलर करें
पहली बार डाई करवाते समय आप ऐसे हेयर कलर का इस्तेमाल करें जो टेम्परेरी हो और कुछ दिनों बाद अपने आप ही छुट जाएं, इससे आपको दोबारा हेयर डाई करने में आसानी होगी और तब तक आप हेयर डाई की प्रक्रिया से अच्छी तरह से वाकिफ भी हो जाएंगी।

 

 

 

Read More Articles On  Hair Care In Hindi


Write a Review
Is it Helpful Article?YES15 Votes 19171 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • anju vishwakarma16 Apr 2012

    hello i m anju .my hair has been getting white and falldown. i m only 22 years old. so please give me solution to get my hair black and strong. thanking you very much.

  • dharmesh kumar02 Mar 2012

    hi i m dharmesh.my hair has been getting white.i m only 19 years old. i dye my hair once in a month. but it hasn't the shine.please give solution to get my hair black and shiny.

  • dharmesh kumar02 Mar 2012

    hi i m dharmesh.my hair has been getting white.i m only 19 years old. i dye my hair once in a month. but it hasn't the shine.please give solution to get my hair black and shiny.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर