आपके जीवन को कैसे बेहतर बना सकता है लाइफ कोच

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 29, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लाइफ कोच आपके निजी और व्‍यावसायिक जीवन को बेहतर बनाता है।
  • लाइफ कोच आपको बेहतर फॅैसले लेने में करता है मदद।
  • अपने लक्ष्‍य तक पहुंचने के नये रास्‍ते सुझाता है।
  • वह आपके जीवन का स्‍तर सुधारने में करता है सहायता।

जीवन अकसर हमारे सामने चुनौतियां पेश करता रहता है। और कई बार हमें लगता है कि हम इन चुनौतियों का सामना नहीं कर पाएंगे। हम टूटने लगते हैं। ऐसे में हमें किसी सच्‍चे मार्गदर्शक की जरूरत होती है। एक ऐसा व्‍यक्ति जो हमारे जीवन को सही दिशा देने में मदद कर सके। जो हमारी समस्‍याओं को सुनें, समझे और सही सलाह देकर हमारी दुविधाओं और परेशानियों को हल कर सके।

हालांकि, हम अकसर इन परिस्थितियों में भी विशेषज्ञ सहायता लेने से बचते हैं। हमें लगता है कि यह बेकार की बात है। कई लोग कहते हैं कि कोई और मुझे कैसे बता सकता है कि जिंदगी में मुझे क्‍या करना चाहिये। हो सकता है कि आपको यह बात थोड़ी अजीब लगे, लोग अब लाइफ कोच की सहायता लेने लगे हैं। पश्चिमी समाज में तो इस प्रकार के लोगों की सहायता व्‍यापक स्‍तर पर ली जा रही है। हॉवर्ड बिजनेस रिव्‍यू का कहना है कि कोचिंग उद्योग सालाना एक बिलियन डॉलर यानी करीब 60 हजार करोड़ रुपये का हो चुका है।

what is a life coach in hindi

हालांकि मूल प्रश्‍न अब भी वहीं खड़ा है कि आखिर आपको लाइफ कोच की जरूरत क्‍यों होती है। क्‍या आप जीवन की नकारात्‍मकता को दूर करने के लिए उसकी मदद लेना चा‍हते हैं या फिर करियर को लेकर चल रही उहापोह के जवाब आप उस लाइफ कोच से चाहते हैं। क्‍या एक लाइफ कोच आपको बता सकता है कि आखिर कैसे आप अपने लक्ष्‍यों को हासिल कर सकते हैं। या फिर आत्‍मविश्‍वास में इजाफे के लिए आपको लाइफ कोच की जरूरत होती है।

अब अगर इन सवालों के जवाब तलाशे जायें तो यही कहा जाएगा कि ऊपर दिये गए सभी कारणों से आपको लाइफ कोच की जरूरत होती है। अपने लक्ष्‍यों से भटकने का एक बड़ा कारण प्रेरणा का अभाव भी होता है। लाइफ कोच मार्ग में खड़ी दुविधाओं को दूर करता है और आपको प्रेरणा देता है। वह मन में उत्‍पन्‍न बाधाओं को हटाने का काम करता है। यही बाधायें कहीं न कहीं आपको कामयाब होने से रोकती हैं। सही लाइफ कोच उन स्‍व-निर्म‍ित बाधाओं को हटाने और क्षमताओं के भरपूर प्रयोग करने का प्रशिक्षण देता है। वह आपकी कार्य-निष्‍पादन और उत्‍पादकता को बढ़ाता है।

लाइफ कोच की सहायता से जीवन के नये सोपान

 

प्राथमिकतायें तय करने में सहायक

किस काम की कितनी महत्‍ता है यह जानना बहुत जरूरी है। यह कामयाबी के मूल नियमों में शामिल है। लेकिन, अकसर हम यह नहीं समझ पाते कि कौन सा काम कितना जरूरी है। और किस काम को पहले किया जाना चाहिये। एक सही लाइफ कोच हमारे भीतर यह गुण विकसित करता है। वह हमें समझाता है कि काम की प्राथमिकताओं का निर्धारण कैसे किये जाए। किस काम को पहले करें और किसे बाद में। इतना ही नहीं वह इसके पीछे के कारण को भी समझाता है। लाइफ कोच आपको कार्य योजना बनाने में मदद करता है।


सबसे जरूरी चुनना

जीवन में कई चीजें हमारी प्राथमिकता परेशानियां हो सकती हैं और इन सबका प्रभाव हमारे निजी और व्‍यावसायिक जीवन पर पड़ता है। अतीत से जुड़ी यादें, बुरी आदतें और नकारात्‍मक भावनायें आदि कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमें जीवन में आगे बढ़ने से रोकती रहती हैं। और हमें समझ नहीं आता कि आखिर इनमें से किसे पहले सुलझाया जाए। यह भी संभव है कि आपके जीवन में कई जरूरी काम हों, जिन्‍हे आप करना चाहते हैं, लेकिन न जाने किस कारण से आप चाहकर भी उस दिशा में आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। एक लाइफ कोच के पास कई जांचे-परखे तरीके होते हैं जिसके माध्‍यम से वह आपके मार्ग की बाधाओं को दूर कर सकता है।

 

life coach in hindi


साझेदारी और सहायता

सचिन तेंदुलकर का नाम रमाकांत अचरेकर के बिना अधूरा है। सचिन की कामयाबी में अचरेकर का नाम बड़ी इज्‍जत से लिया जाता है। अचरेकर सचिन के कोच रहे और जब भी सचिन को किसी तरह भी कोई परेशानी हुई उन्‍होंने अचरेकर सर का रुख किया। लाइफ कोच के साथ भी हमारा संबंध कुछ इसी तरह का होता है। यह भी बात भी सच है कि हमें जीवन में बड़े फैसले लेने के लिए किसी न किसी की सहायता की जरूरत होती है। लाइफ कोच का साथ हमारी सहज प्रवृत्ति को बनाये रखने में मदद करता है, जिससे हम मुश्किलों का सामना बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

अगर आप एक लाइफ कोच चुनने की सोच रहे हैं, तो किसी समान सोच वाले व्यक्ति को चुनें। कोच को यह मालूम होता है कि आखिर आप कैसे अपने लक्ष्‍यों को हासिल कर सकते हैं। फिर चाहे आपका लक्ष्‍य पैसा कमाना हो या फिर दुरुस्‍त फैसले करना।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More on Healing in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1336 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर