खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले होठों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए आजमाइए घरेलू नुस्‍खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 12, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जैतून का तेल और वैसलीन मिलाकर तीन या चार बार लगाने से होगा फायदा।
  • होठों में दरारें होने पर थोड़ा सा शहद लेकर उंगली से आराम-आराम से मलें।
  • दो बड़े चम्मच कोकोआ बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स होठों पर लगाइए।
  • फटे होठों के लिए दही व मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर आराम से मलिए। 

चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने में सुंदर होठों का बहुत योगदान होता है। गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में होंठों को कोई न कोई समस्यां बनी ही रहती हैं। बढ़ता प्रदूषण भी होठ फटने का एक कारण है। आइये हम बताते हैं आपको होठों के लिए कुथ कारगर घरेलू उपचार।

hotho ke liye gharelu upchar

होठों के लिए घरेलू उपचार 
चेहरे की खूबसूरती मं चार चांद लगाने में सुंदर होठों का बहुत योगदान होता है। गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में होठ फट ही जाते हैं। बढता प्रदूषण भी होठ फटने का कारण है। खासकर महिलाएं अपने होठों को खूबसूरत बनाने के‍ लिए कई प्रकार के लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं, जिसके कारण होठों की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त‍ हो जाती है और होठ या तो काले पडने लगते हैं या फिर फट जाते हैं। आइए हम आपको होठों का कालापन हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं। 



होठों के लिए घरेलू उपचार – 

यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं तो जैतून का तेल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं। 
होठों में दरारें होने पर थोड़ा-सा शहद लेकर होंठों पर उंगली से आराम-आराम से मलें। कुछ ही दिनों तक ऐसा करने से होंठ पहले की तरह चमकदार और मुलायम हो जाएंगे। 
दो बड़े चम्मच कोकोआ बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए। इसमें कोकोआ बटर मिलाएँ। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होठों पर लगाइए। इससे होठ मुलायम होंगे। 
होठों पर पपडी जम जाने से रोग हो सकता है। इससे निजात पाने के लिए एक छोटा चम्मच मेंहदी की जड, करीबी 60 ग्राम बादाम का तेल, 15 ग्राम बीज वैक्स लीजिए। मेंहदी के जड को कूटकर दस दिन तक बादाम के तेल में भिगोइए। इसके बाद तेल को अच्छे से छानकर गरम पानी में रखकर पिघलाइए। उसके बाद इस घोले को अच्छे से फेंट कर लिप ब्रश से होठों पर लगाइए। ऐसा करने से होठों की पपडी समाप्त हो जाती है। 
होठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ डालकर धीरे-धीरे होठों पर मालिश कीजिए। इससे होंठ नहीं फटेंगे और मुलायम रहेगें। 
रात में सोते वक्त हल्कें गुनगुने सरसों के तेल को नाभि पर लगाइए। इससे होठों की सुदंरता बरकार रहेगी। 
होठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडिय़ों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को हर रोज अपने होठों पर लगाएं। इससे होठों का कालापन दूर होगा और होंठ गुलाबी होंगे। 
फटे होठों के लिए दही व मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर आराम से मलिए। ऐसा करने से होठ गुलाबी बने रहेगें। 
चुकंदर को काटकर उससे टुकड़े को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं। 
होठों पर नारियल का तेल लगाकर रखने से होंठ कोमल होते हैं। 

 

विशेषकर महिलाएं अपने होठों को खूबसूरत बनाने के लिए कई प्रकार के लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं, जिसके कारण होठों की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त‍ हो जाती है और होठ या तो काले पडने लगते हैं या फिर फट जाते हैं। आइए हम आपको होठों का कालापन हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं। 

 

होठों के लिए घरेलू उपचार

 

  • यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं तो जैतून का तेल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं।
  • होठों में दरारें होने पर थोड़ा-सा शहद लेकर होंठों पर उंगली से आराम-आराम से मलें। कुछ ही दिनों तक ऐसा करने से होंठ पहले की तरह चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।
  • दो बड़े चम्मच कोकोआ बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए। इसमें कोकोआ बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होठों पर लगाइए। इससे होठ मुलायम होंगे।
  • होठों पर पपडी जम जाने से रोग हो सकता है। इससे निजात पाने के लिए एक छोटा चम्मच मेंहदी की जड, करीबी 60 ग्राम बादाम का तेल, 15 ग्राम बीज वैक्स लीजिए। मेंहदी के जड को कूटकर दस दिन तक बादाम के तेल में भिगोइए। इसके बाद तेल को अच्छे से छानकर गरम पानी में रखकर पिघलाइए। उसके बाद इस घोले को अच्छे से फेंट कर लिप ब्रश से होठों पर लगाइए। ऐसा करने से होठों की पपडी समाप्त हो जाती है।


  • होठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी डालकर धीरे-धीरे होठों पर मालिश कीजिए। इससे होंठ नहीं फटेंगे और मुलायम रहेगें।
  • रात में सोते वक्त हल्कें गुनगुने सरसों के तेल को नाभि पर लगाइए। इससे होठों की सुदंरता बरकार रहेगी।
  • होठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडिय़ों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को हर रोज अपने होठों पर लगाएं। इससे होठों का कालापन दूर होगा और होंठ गुलाबी होंगे।
  • फटे होठों के लिए दही व मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर आराम से मलिए। ऐसा करने से होठ गुलाबी बने रहेगें।
  • चुकंदर को काटकर उससे टुकड़े को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।
  • होठों पर नारियल का तेल लगाने से होंठ कोमल होते हैं, फटे होठों पर भी नारियल का तेल लगाने से आराम मिलता है।



Read More Articles on Home-remedies in Hindi.

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES92 Votes 31454 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर