होम्‍योपैथी और यूनानी इलाज का भी होगा बीमा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 07, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

homeopathy aur yunani ilaaj ka bhi hoga beema

यदि आप होम्‍योपैथी या यूनानी इलाज करवाना पंसद करते हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। हो सकता है अगली बार जब आप इलाज कराने जाएं तो उस पर आने वाले खर्च के लिए भी बीमा कवर के तहत क्‍लेम करने का मौका मिल जाए। लेकिन यह मत भूलिए कि मान्‍यता प्राप्‍त डॉक्‍टर से जांच करवाने पर ही ये सुविधा हासिल होगी।

 

देश्‍ा में वैकल्पिक चिकित्‍सा यानी गैर एलोपैथिक इलाज का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। गंभीर बीमारियों खासकर ट्यूमर और दिल की बीमारी के इलाज में इसके बढ़ते महत्‍व का देखते हुए अधिकतर बीमा कंपनियां वैकल्पिक चिकित्‍सा को भी बीमा कवर देने की तैयारी कर रही हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय भी आयुष योजना के विस्‍तार के तहत वै‍कल्पिक चिकित्‍सा को शामिल करने जा रहा है।

 

हालांकि मौजूदा समय में अपोलो म्‍यूनिख, रिलायंस जैसी बड़ी बीमा कंपनियां कुछ शर्तों के साथ छोटे पैमाने पर वैकल्पिक चिकित्‍सा में बीमा कवर मुहैया कर रही हैं। जानकारों का मानना है कि जल्‍द ही दूसरी कंपनियां भी इस दौड़ में शामिल हो सकती हैं। अपालो म्‍यूनिख हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के सीईओ एंटोनी जैकब का कहना है कि उपभोक्‍ताओं पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि लोग अब आयुर्वेद, यूनानी, सिद्व और होम्‍योपैथी जैसी वैकल्पिक चिकित्‍सा को ज्‍यादा तरजीह देने लगे हैं।

 

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 2017 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर