घर पर बने इन पांच हेयर मास्‍क से रोकें हेयरफॉल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 20, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पौष्टिक आहार की कमी है बालों के गिरने का करण।
  • अंडे की जर्दी और ग्रीन टी के प्रयोग से बनायें मास्‍क।
  • प्‍याज और फिटकरी के बने मास्‍क को बालों में लगायें।
  • केले, शहद और ओटमील का भी मास्‍क बालों में लगायें।

बालों का गिरना एक समस्‍या की तरह है जो हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। प्रदूषण, खानपान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, तनाव आदि हमारी दिनचर्या से जुड़ी आदतें ही बालों के गिरने का प्रमुख कारण है। गिरते बालों को रोकने से बचाने के लिए बाजार में कई तरह के उत्‍पाद मौजूद हैं, लेकिन इनमें कई ऐसे तत्‍व होते हैं जो आपकी बालों की समस्‍या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इन्‍हें गिरने से रोकने के लिए घर पर ही हेयर मास्‍क बनायें और अपने गिरते बालों की समस्‍या को प्राकृतिक तरीके से रोकें। इस लेख में जानिये घर पर आप कैसे बना सकते हैं हेयर मास्‍क।

Homemade Masks in Hindi

अंडे की जर्दी और ग्रीन टी का मास्‍क

अंडा खाने और साबुत प्रयोग करने में भी बहुत फायदेमंद है, इसमें प्रोटीन बहुतायत में पाया जाता है जो हेयर फॉलिकल को मजबूत बनाता है। जबकि ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। एक अंडे की जर्दी और दो चम्‍मच ग्रीन टी लीजिए, इसका पेस्‍ट बनाकर बालों की जड़ों तक इसे अच्‍छे से लगायें। 30 मिनट बाद बालों को धो लें, इस मास्‍क को सप्‍ताह में कम से कम 3 दिन प्रयोग करें।

प्‍याज का हेयर मास्‍क

प्‍याज एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों को गिरने से बचाता है। इसका मास्‍क बनाने के लिए 3 प्‍याज और फिटकरी का छोटा टुकड़ा लीजिए। प्‍याज का रस निकालकर इसमें फिटकरी पीसकर इसमें मिला लें। बालों को अच्‍छे से धोकर उसे सूखाकर ही यह मास्‍क लगायें, इसे पूरी रात बालों में लगा रहने दें, अगर समस्‍या हो तो बालों में तौलिया लपेट लें। अगली सुबह बालों को अच्‍छे से धों ले ताकि इसकी बदबू चली जाये। अच्‍छे परिणाम के लिए इसे सप्‍ताह में दो बार प्रयोग करें।

अंडे की जर्दी और केले का मास्‍क

एक केला लें और एक अंडे की जर्दी निकाल लीजिए, केले को अच्‍छी तरह से मसल कर अंडे की जर्दी में डालकर हेयर मास्‍क तैयार कीजिए। इस मास्‍क को बालों पर लगाकर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, हल्‍के गरम पानी से बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में बालों का गिरना बंद हो जायेगा।

शहद का मास्‍क

एक चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच रम, एक चम्‍मच, कैस्‍टर तेल, अंडे की जर्दी, विटामिन ए और ई के कैप्‍सूल को लेकर अच्‍छे से मिक्‍स कर इसका मास्‍क तैयार कर लें। इस मास्‍क को बालों की जड़ों के साथ पूरे बाल में लगायें और हल्‍के गरम तौलिये से बालों को लपेटकर 1 घंटे के लिए छोड़ दीजिए। बालों को धोने के लिए बच्‍चों का शैंपू प्रयोग कर सकती हैं।

Masks for Hair Fall in Hindi

ओटमील हेयर मास्‍क

एक चम्‍मच ताजा दूध और एक चम्‍मच ओटमील लीजिए, इसे मिक्‍स करते हुए मोटा पेस्‍ट बनायें। इसे बालों में लगाने से पहले बालों को अच्‍छे से कंघी कीजिए, फिर इस मास्‍क को बालों की जड़ों तक अच्‍छे से लगायें। 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू लगाकर धो लें। यह बालों के गिरने की समस्‍या को रोकता है।

बालों को गिरने से बचाने के लिए इन मास्‍क के अलावा पौष्टिक आहार, जिसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा हो, नियमित व्‍यायाम और भरपूर नींद बहुत जरूरी है।

image source - getty images

 

Read More Articles on Beauty Tips in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES135 Votes 17241 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर