ये घरेलू फैस पैक लगाएं, और खूबसूरत बन जाएं!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बजार के फेस पैक की गुणवत्ता को लेकर रहती है शंका।
  • घरेलू फेस पैक के साइड इफेक्‍ट की गुंजाइश होती है कम।
  • गुलाब और चंदन पैक लाता है बदरंग त्वचा पर निखार। 

बाजार में कई प्रकार की हर्बल क्रीम, फेस वॉश, फेस पैक, माइश्वराइजर जैसे उत्‍पाद उपलब्‍ध हैं। लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्‍यादा होती है। और फिर गुणवत्ता को लेकर चिंता तो फिर भी बनी रहती है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं घर पर बनाए जाने बाले कुछ कमाल के फेस पैक। इसके अलावा घर में बनाये गये फेस पैक के साइड इफेक्‍ट की गुंजाइश कम होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे घर बैठे ही आप घरेलू फेस पैक बना सकते हैं।


घरेलू फेस पैक बनाने के तरीके

  • तैलीय और रूखी त्‍वचा के लिए अलग-अलग फेस पैक का इस्‍तेमाल कीजिए। इसके अलावा चेहरे और शरीर के लिए हर्बल तेल और उबटन का प्रयोग कर सकते हैं।
  • कड़वी नीम की पत्‍ती लगभग 100 ग्राम और 1 या 2 लौंग ले लीजिए। नीम की पत्तियों को पीसकर रस निकाल लीजिए, इसमें एक लौंग डालकर फ्रिज में रख दीजिए। सुबह-शाम इस मिश्रण से चेहरे को साफ कीजिए। एक्‍ने और पिंपल्‍स के लिए यह घोल बहुत ही फायदेमंद है। तैलीय त्‍वचा के लिए इस घोल का प्रयोग कीजिए।
  • मसूर की दाल 50 ग्राम, चंदन पाउडर 50 ग्राम, चुटकी भर हल्‍दी, 25 ग्राम गुलाब की पत्तियां, दो पिसी हुई लौंग, एक टिकिया कपूर लेकर सबको एक साथ मिलाकर रख लीजिए। यह पैक रूखी और तैलीय दोनों प्रकार की त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। अगर चेहरे पर पिंपल्‍स है तो नीम का रस भी मिला लीजिए।
  • मुल्तानी मिट्टी आधा कप, संतरे के छिलके का पावडर आधा कप, सफेद चंदन चार बड़े चम्‍मच, इन सभी सामग्रियों को मिलाकर बोतल में भरकर रख दीजिए। इस घोल में दूध, पानी या दही कुछ भी मिलाकर पेस्ट बनाइए और इस पेस्ट को आधा घंटा चेहरे पर लगाए रहने दें। उसके बाद रगड़कर इसे साफ कीजिए। चिकनी, चिपचिपी त्वचा के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से कील, मुहाँसे, ब्लैक हैड्स सभी दूर होते हैं और त्‍वचा की रंगत भी साफ होती है।
  • ककड़ी का रस 2 चम्मच, गुलाब जल 2 चम्मच इन दोनों को मिला लीजिए। चेहरे पर हल्‍के हाथों से इस घोल को लगाइए। कुछ देर बाद साफ पानी से धुल लीजिए। इसे तैयार करके एक सप्ताह के लिए रख सकते हैं। यह मिश्रण आँखों के काले घेरे दूर करता है वह धूप में झुलसी त्वचा के लिए कारगार साबित होता है। चिकनी त्वचा के लिए नींबू का रस लगा सकते हैं और अधिक रूखी त्वचा के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से त्‍वचा में नमी बनी रहेगी और चेहरा खिलेगा।

इसके अलावा आप कई सारे गुलाब पैक घर पर तैयार कर सकते हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग और खूबसूरत बन सकती है।

 
इसे भी पढ़ें : इस फेस पैक की मदद से 10 साल जवां दिख सकती है आप

गुलाब और चंदन पैक

गुलाब और चंदन पैक बनाने के लिए एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में चुटकीभर हल्दी पाउडर और लगभग डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाएं। फेस पैक को लगाने से पहले  रूई का फाहा गुलाबजल में डुबोकर उसे निचोड़ लें और फिर उससे अपना चेहरा साफ करें। अब तैयार फेस पैक को चेहरे पर फेस पैक ब्रश की मदद से लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। बदरंग त्वचा खिल उठेगी।


गुलाब और तुलसी पैक

गुलाब और तुलसी पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल, एक छोटा चम्मच सूखी तुलसी का पाउडर और आधा छोटा चम्मच नीम पाउडर, एक छोटा चम्मच मलाई रहित दही लेकर सबको एक साथ मिलाएं। इस पैक को लगाने से पहले चेहरा कच्चे दूध से साफ कर लें। अब तैयार पैक लगा कर 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। गुलाबजल में रूई के फाहे को डुबो कर हल्का निचोड़े और चेहरे पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाने पर त्वचा से मुंहासे, दाग और घमौरियां दूर हो जाती हैं।


गुलाब और हल्दी पैक

गुलाब और हल्दी पैक बनाने के लिेए एक बड़ा चम्मच गुलाब की ताजी पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं, 14 छोटे चम्मच कच्ची हल्दी का पेस्ट, एक बूंद रोज ऑइल और एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लेकर मिला लें। इसे लगाने से पहले चेहरा गुलाबजल से साफ कर लें। अब तैयार पैक लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। उंगलियों से थपथपाते हुए पानी सुखाएं और अंत में गुलाब का सत युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedies for Daily Life in Hindi

 
Write a Review
Is it Helpful Article?YES624 Votes 64459 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sunny21 Apr 2013

    bahut Acha hai..kya muje iska book mil sakta. he

  • Dashrath06 Apr 2013

    Really me ye kam karta hai