फ्रीज में मौजूद घरेलू नुस्खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 07, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फ्रिज में मौजूद चीजें घरेलू नुस्खे के काम आ सकती है।
  • नींबू जुकाम में काफी फायदेमंद होता है।
  • टी बैग को ठंडा कर आंखों पर रखें।
  • केला सूजन को कम करने का काम करता है।

ज्यादातर लोग छोटी-छोटी समस्याओं के लिए दवाओं पर निर्भर होते हैं। वो यह नहीं जानते हैं कि जिन छोटी समस्याओं के लिए वो दवा की मदद ले रहे हैं उसे आपके फ्रिज में मौजूद चीजें भी ठीक कर सकती हैं। जी हां, रोजमर्रा के जीवन में कई समस्याएं होती है जिनके लिए दवाओं का सहारा लेना ठीक नहीं।

 

फ्रिज खोले देखें उसमें बहुत सारे ऐसे सामान होंगे जिनका प्रयोग आप घरेलू नुस्खों के रुप में कर सकते हैं। यह नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित माने जाते हैं। इनके प्रयोग से आपकी सेहत पर कोई विपरीत असर भी नहीं होगा तो आइए जानते हैं फ्रिज में मौजूद घरेलू नुस्खों के बारे में।
home remedies in fridge

केला

केला सेहतमंद फलों में से एक है। यह ना सिर्फ आपको पोषण देता बल्कि इसके अलावा भी आपके काफी काम आता है। केले को छील कर ब्लैंड कर सकते हैं और फिर इसे सूजन कम करने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। इसे लगाने के थोड़ी देर बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।  


अंडा

अंडा एक सेहतमंद नाशता है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो दिन की बेहतरीन शुरुआत करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद है। अंडे के सफेद वाले हिस्से में दो बूंद नींबू और शहद मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।


नींबू

सर्दी जुकाम में नींबू का प्रयोग उपयोगी होता है। इससे हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढती है। गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोडकर और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीना से सर्दी जुकाम में लाभ मिलता है।

benefits of lemon

टी बैग

क्या आप जानते हैं टी बैग आपके कितने काम आ सकती है? चाय बनाने के बाद भी यह बेकार नहीं होती है। चाय बनाने के बाद टी बैग फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें और जब भी आपकी आंखों में थकावट या सूजन महसूस हो तो इस टी बैग का प्रयोग करें। इसके प्रयोग से आंखों की थकावट कुछ हू देर में गायब हो जाएगी और आपको काफी आराम मिलेगा।

मटर के दाने 

अत्यधिक तनाव या सिर में दर्द होने पर कई तरह के घरेलू नुस्खे होते हैं लेकिन अगर आप एक प्लास्टिक बैग में मटर के दानों को फ्रीज में रख दें फिर इसे पांच से दस मिनट तक दर्द सिर के किनारों पर रखें। इसे आप एक से ज्यादा बार भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे मिलने वाली ठंडक रक्त धमनियों को सिकोड़ता है जिससे दर्द में आराम मिल सकता है।   

 

शहद

शहद में घाव को जल्‍द भरने का गुण होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कुछ बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं और इसलिए यह घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर तथा खरोंच पर लगाया जाता है।

 

तो अगली बार अगर आप किसी समस्या से जूझ रहें हैं तो पहले अपने फ्रिज में देख लें हो सकता है कि आपकी समस्या का हल वहीं मौजूद हो।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES79 Votes 4530 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर