कलाई के दर्द के लिए घरेलू उपचार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 10, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कई कारणों से हो सकता है कलाइयों में दर्द।
  • कलाइयों का करें सीमित इस्‍तेमाल।
  • दर्द होने पर सिकाई से मिलता है आराम।
  • बैंड बांधकर भी आपको दर्द से मिलती है राहत।

 

आप सारा दिन कंप्‍यूटर पर बैठे रहते हैं। माउस और की-बोर्ड पर उंगलियां टकराना भले ही आपके काम का हिस्‍सा हो, लेकिन इसका जोर आपकी कलाइयों पर पड़ता है। कंप्‍यूटर पर अधिक देर तक काम करने से कलाइयां दर्द करने लगती हैं और साथ ही कारपल टनल सिंड्रोम भी हो सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कलाई के दर्द के लिए घरेलू उपचार। 

Wrist Pain

बेशक, अगर आपको इस बात का आभास हो कि आपकी कलाइयों में दर्द की वजह अधिक गंभीर है, तो आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाहिए। लेकिन, इससे पहले आप पांच आसान घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, जिनसे आपको कलाइ के दर्द में आराम मिल सकता है। हां, अगर आपको चोट या किसी अन्‍य कारण से कलाइ में दर्द हो रहा है, तो बेहतर रहेगा कि आप चिकित्‍सक के पास जाएं।

 

कलाइयों का करें सीमित इस्‍तेमाल

अपनी कलाइयों का अधिक इस्‍तेमाल न करें। हालांकि, सुनने में यह बहुत आसान लगता है, लेकिन ऐसा है नहीं। क्‍या आप जानते हैं कि अधिकतर लोग कलाइयों पर पट्टी बांधकर अपने रोजमर्रा के कामों में लगे रहते हैं, इससे उनकी कलाइयों पर और अधिक दबाव पड़ता है। बेशक, आपका सबसे पहला काम अपनी कलाइयों को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए। आपकी कलाई को आराम की जरूरत है। ठीक वैसे ही जैसे आपके शरीर के बाकी अंगों को किसी चोट या जख्‍म के बाद आराम की जरूरत होती है। अपनी कलाइयों को आराम दें और देखें यह कैसे काम करता है।

 

बैंड बांधें

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी कलाइयों में लगातार चोट लगती रहती है, तो आपको अच्‍छी क्‍वालिटी की बैंडेज बांधने की जरूरत है। इसके साथ ही आप चाहें तो कड़ा बैंड भी बांध सकते हैं। यह बैंड आपको किसी भी दवा की दुकान से मिल सकता है। अगर आपकी कलाई को कोई अंदरूनी चोट नहीं है, तो आपका डॉक्‍टर भी आपके हाथ पर बैंड बांधकर आपको घर जाने को कह देगा। साथ ही आपको कई सलाह देगा कि आपको अपनी कलाई कैसे हिलानी है या फिर कैसे नहीं हिलानी है। आपको वजन उठाना है अथवा नहीं। उठाना है, तो कैसे उठाना है। क्‍या आप महज इतनी सी बात के लिए डॉक्‍टर की फीस भरना चाहते हैं। इससे अच्‍छा है कि अपनी कलाई को बांध लें।

 

पानी पियें

आप सोचेंगे कि कलाइ के दर्द का पानी से क्‍या वास्‍ता। लेकिन, यह वाकई काम करती है। पानी में मौजूद तत्त्‍व आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। पानी शरीर के लिए ल्‍यूब्रीकेटर का काम करता है। भले ही आपको अर्थराइटिस के कारण दर्द हो रहा हो अथवा काम के अधिक बोझ के कारण आपको कोई परेशानी हो रहे हो, पानी आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।

 

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल कलाई के तेज दर्द से राहत पाने का अचूक उपाय है। पुदीने के तेल में कोई अन्‍य तेल मिला लें, इससे पुदीने के तेल से होने वाली जलन/ठंडक को कम किया जा सकेगा। अगर आप इसमें कोई अन्‍य तेल जैसे वेजिटेबल ऑयल अथवा ऑलिव ऑयल नहीं मिलाएंगे, तो इसका असर काफी तेज होगा और यह जलने लगेगा। पुदीने के तेल में अन्‍य तेल 1:4 से मिलाना चाहिए। यानी एक चम्‍मच पुदीने के तेल में चार चम्‍मच कोई अन्‍य तेल। इस तेल से अपनी कलाइयों की मालिश करें। थोड़ी-थोड़ी देर में इस तेल से मालिश करते रहने से फायदा होता है।

 

बर्फ की सिकाई

यदि आप सूजन से पीड़ित हैं, तो प्रभावित क्षेत्र पर रक्त के अतिरिक्‍त दबाव को कम करने से सूजन घटायी जा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए कि सूजन व दर्द वाले हिस्‍से पर बर्फ के कुछ टुकड़े लगायें। हालांकि, इस बात का ध्‍यान देना चाहिए कि आप उस हिस्‍से को 20 मिनट से ज्‍यादा खुला छोड़ सकते।

 

आलू लगाएं

कपड़े की साफ पट्टी में उबले आलू मैश करके प्रभावित क्षेत्र और उसके आसपास बांध लें। गरम आलू लंबे समय के लिए गर्मी बरकरार रखता है। इससे आपको लंबे समय तक सिंकाई इससे रक्‍त प्रवाह में सुधार होता है।

 

कलाई को ऊंचा रखें

जिस समय सोने जाए अपनी कलाई को ऊंचाई पर रखने के लिए अपने हाथो के नीचे कुछ तकियें रखे। सुनिश्चित करें कि यह आपके दिल की तुलना में अधिक उंचा हो। यह घाव भरने की प्रक्रिया में तेजी लाएगा।

 

आदर्श रूप में, इन घरेलू उपचार की मदद से एक या दो दिनों में आपका दर्द और सूजन कम हो जाना चाहिए। हालांकि, अगर स्थिति में सुधार नही आता या गंभीर हो जाती है, तो जितना जल्दी हो सकते डॉक्टर से मिलें।

 

 

Read More Articles on Home Remedies For Pain in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES23 Votes 25352 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • HARISH02 Sep 2013

    UR SITE IS VERY USEFUL FOR INDIANS , WHERE EVERY DOCTOR PRESCRIBE FOR A GOOD MONEY , U PRESCRIBE FREE AND NATURAL, THANKS

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर