इन घरेलू नुस्ख़ों से आसानी से घटाएं अपना वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्छे एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी से फैट कम होता है।
  • सेब के सिरके से सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है
  • खाने के बाद गर्म पानी हीं पीना चाहिए। 

हर किसी की चाहत होती है पतला दुबला दिखना। इसलिए वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं जाते है कोई जिम जाता है, तो कोई डाइटिंग करना शुरू कर देता हैं, तो कुछ लोग व्रत रखना शुरू कर देते हैं। लेकिन यदि आप सही मायने में अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए कुछ कारगार नुस्खें अपनाने की जरूरत है। कुछ घरेलू नुस्‍खें भी है जिनको अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते है। आइये ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे मे हम आपको बताये-

weight loss in hindi

करौंदे का जूस

करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट कम करने में आसानी होती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी

वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जिससे फैट कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेते हैं तो आपके वजन में कमी जरूर देखी जा सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के अनुसार, ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

green tea in hindi

पानी से मोटापे पर नियंत्रण

शरीर को अपने कार्य को ठीक प्रकार से करने के लिए खूब पानी की जरूरत होती है। इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और पानी पीने से मोटापे पर भी नियंत्रण रखता है। साथ ही खाना खाने के बाद हर बार गरम पानी पीयें। इससे पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है और शरीर मै मौजूद अतिरिक्त वजन कम होता है

सेब का सिरका

सेब के सिरके की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। सिरके से रक्त शर्करा के नियन्त्रित होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पाती है। सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लेना चाहिए।

apple cider vinegar in hindi

बंद गोभी

पत्ता गोभी एक खास सब्जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकी हुई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप फैट की मात्रा का घटा देता है लेकिन शरीर को एनर्जी देता है।

इन सब घरेलू उपायों को अपनाकर आप आसानी और बिना किसी साइड इफेक्‍ट के अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES558 Votes 64994 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • priya28 Mar 2013

    how to remove dark circals

  • tanishka singh10 Jan 2013

    meri sister ka vajan bhot zyada hai (80 kg) usaki age 25 year hai plz vajan kam karne ka tarika batae.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर