होली के रंगों से बचने के आसान घरेलू नुस्‍खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • केमिकल युक्‍त रंगों से त्‍वचा पर पड़ता है असर।
  • इनके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।
  • होली खेलने से पहले माइश्‍चराइजर का प्रयोग करें।
  • जैतून का तेल, केला और शहद का मिश्रण लगायें।

होली रंगों का त्‍यौहार है, ऐसे में रंगों से न खेले शायद ही मुमकिन है। कुछ लोग होली की मस्‍ती में इतने सराबोर हो जाते हैं कि केमिकलयुक्‍त रंगों का बहुत अधिक प्रयोग करते हैं। होली में प्रयोग किये होने वाले इन केमिकलयुक्‍त रंगों को छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। इस रंग को छुड़ाने से आपकी त्वचा में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इनका प्रभाव न केवल चेहरे पर पड़ता है बल्कि इसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। लेकिन इनको आसानी से छुड़ाने के लिए आप घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग कर सकते हैं।
holi color in Hindi

होली खेलने से पहले

होली खेलने से पहले अपने चेहरे व हाथों पर माश्चराइज़र व फाउनडेशन लगायें। गहरे रंग के नेल पालिश का प्रयोग करें। बालों में जैतून या बादाम तेल लगा लें। बालों की चमक बरकरार रखने के लिए एक चम्मच सिरके को 3 चम्मच तेल में मिलाकर बालों में लगायें।

जैतून का तेल

रंगों के कारण अगर, आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं तो आधे कप जैतून के तेल में एक अंडे की जर्दी मिलाएं और उसमें 4 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। अपने बालों पर इस मिश्रण को लगाऐं और आधे घंटे बाद धो डालें।

केला और शहद

त्वचा में होने वाली जलन से छुटकारा पाने के लिए आधे केले को मैश कर लें, इसमें 2 छोटे चम्मतच से शहद मिला लें और दो छोटा चम्मच मिल्के क्रीम मिलाकर इसे कुछ देर के लिए त्वचा पर लगा लें। इससे त्वचा की ड्राईनेस खत्म होगी और आपकी त्वचा कोमल हो जायेगी।

टमाटर, दही और पपीता  

त्वचा को साफ करने के बाद टमाटर की प्यू‍री को 20 मिनट तक चेहरे पर लगायें, उसके बाद चेहरा धोलें। इससे त्वचा की टैनिन खत्म हो जायेगी। मैश्ड पपीते और दही के पेस्ट को 20 मिनट तक लगाने से भी चेहरे की नमी बनी रहेगी।
Holi Colors in Hindi

ध्यान रखें यह बातें

त्वचा को बार-बार साबुन से ना धोयें, इससे त्वचा में जलन होगी। रंगों को छुड़ाने के लिए रूई के फाहों से चेहरे पर नारियल का तेल लगायें। रंगों को छुड़ाने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करें। नहाने के बाद माश्चराइजर लगायें।

होली पर केमिकलयुक्‍त रंगों का प्रयोग करने से बचें, ईको फ्रेंडली होली मनाने की कोशिश करें। इससे आपकी त्‍वचा और बालों को समस्‍या नहीं होगी।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Festival Special in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12668 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर