सफेद बालों से निजात पाने के लिए दादी मां के 5 घरेलू नुस्‍खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 31, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों के असमय सफेद होने के हो सकते हैं कई संभावित कारण।
  • बालों पर प्‍याज का रस लगाने से असमय सफेद नहीं होते बाल।
  • नींबू और आंवला मिलाकर सिर पर लगाने से भी होता है फायदा।

बाल खूबसूरती का पैमाना होते हैं और कई मामलों में सेहत का भी। लेकिन, आजकल प्रदूषण की मार हमारे बालों को भी प्रभावित कर रही है। और ऊपर से हानिकारक कैमिकल युक्‍त उत्‍पादों का इस्‍तेमाल बालों पर और भी बुरा असर डालते हैं। नतीजा, समय से पहले ही बाल पककर सफेद होने लगते हैं। लेकिन, बालों को वक्‍त से पहले ही सफेद होने से बचाने के लिए कई घरेलू नुस्‍खे बहुत कारगर साबित होते हैं।

 

आइये दादी मां की पोटली से निकले कुछ ऐसे ही नस्‍खों के बारे में जानते हैं जो, वक्‍त से पहले आपके बालों को पकने से रोकेंगे। और सफेद बालों को काला करने में भी मदद करेंगे वो भी बिना किसी हानिकारक केमिकल के। ये उपाय बरसों से आजमाये जाते रहे हैं और भी काफी प्रचलित हैं।

hair in hindi

इसे भी पढ़ें : बालों के असमय सफेद होने के कारण

प्‍याज का पेस्‍ट, बेस्‍ट

प्‍याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्‍याज का पेस्‍ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल तो काले होने शुरू हो ही जाएंगे, लेकिन साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

 

नींबू और आंवला करे कमाल

बालों के लिए नींबू और आंवला कितने फायदेमंद है, यह बताने की जरूरत नहीं। विटामिन-सी से भरपूर ये दोनो पदार्थ बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं। अगर आप अपने सफेद बालों को काला करना चाह रहे हैं, तो नींबू के रस में आंवले का पेस्‍ट मिलाकर सिर पर लगायें। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल काले होना शुरू हो जाएंगे। आंवला खाने के अलावा, आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर नियमित रूप से लगाएं। शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बालों की कंडीशनिंग तो होती ही है, साथ ही इनका रंग भी बरकरार रहता है।

 

बालों के फायदेमंद है तिल

तिल का तेल तो बालों के लिए अच्‍छा होता ही है साथ ही इसका सेवन भी बहुत लाभ पहुंचाता है। अगर आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।


दही और काली मिर्च

सप्‍ताह में तीन-चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें : सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

oil massage in hindi

 

घी की मालिश, बड़ी कमाल

आपने अपने घर के बुजुर्गो को सिर पर देसी घी से मालिश करते हुए देखा होगा। भले ही आपको यह अजीब लगे, लेकिन घी से सिर की त्‍वचा को पोष्‍ज्ञण मिलता है। प्रतिदिन घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

इन उपायों को आजमाकर आप अपने बालों को असमय सफेद हाने से बचा सकते हैं। हानिकारक केमिकल्‍स आपके बालों को असमय सफेद बना सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपना आहार भी दुरुस्‍त रखना चाहिए।

 

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedies for Hair in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES745 Votes 44278 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर