होली से पहले बालों की देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 05, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

होली आने वाली है, सभी लोग रंगो की मस्ती में मस्त हो जाते हैं। लेकिन एक टेंशन सबको रहती है कि होली में अपने बालों को रंगों से कैसे बचाएं। रंगों में इतने केमिकल मिले होते हैं कि उससे आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। ऐसे में आपको जरूरत है अपने बालों का खास ख्याल रखने की। आईए जानें कैसे होली खेलने से पहले बालों का कैसे रखें खास ख्याल।

बालों में तेल लगाएं

होली खेलने से पहले अपने बालों में अच्छे से तेल लगाएं। आप नारियल का तेल या जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको नारियल का तेल नहीं पसंद तो आप जोजबा व रोजमेरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल को स्कैलप व बालों में अच्छी तरह लगाएं जिससे रंग बालों के अंदर तक नहीं जाएगा और नहाते समय रंग निकलने में भी आसानी होगी।

हर्बल रंगो का प्रयोग करें

कोशिश करें कि हर्बल रंगों से ही होली खेलें। आप चाहें तो घर पर हर्बल रंग तैयार कर सकती है और उससे ही अपने दोस्तों के साथ होली खेल सकती हैं। या अगर आप बाजार से हर्बल रंग खरीद रहीं है तो खरीदने से पहले देख लें रंग पाउडर या मैदे जैसे मुलायम हों। रसायनिक रंगों से आपके बालों की चमक खत्म हो जाती है। बाल रुखे और बेजान से लगने लगते हैं।

बालों को ढक लें

अगर आप चाहती है कि आपके बालों में थोड़ सा भी रंग नहीं जाए तो आप होली खेलते समय अपने बालों का ढक सकती है। यह सबसे अच्छा तरीका है बालों को रंगो से बचाने का। होली खेलते समय आप तौलिया या दुपट्टे से अपने बालों को ढक लें या कैप लगा लें। इससे रंग बालों में नहीं जाएगा।
तुरंत निकालें रंग

अगर आपके बालों में रंग चला गया है तो उसे जल्द से जल्द निकालने की कोशिश करें। क्योंकि जितनी देर तक रंग आपके बालों में रहेगा वो नुकसान करेगा।

बालों को साफ रखें

रंग खेलने से पहले किसी अच्छे शैंपू से बालों को धो लें। इससे बालों में जो पहले से गंदगी या फिर रूसी का साफ होना जरुरी है, नहीं तो रंगों के साथ वह भी बालों में चिपक जाएगी जिससे फंगल इंफेक्शन या फिर बालों के कमजोर होने का खतरा हो सकता है।

बालों को बांध कर रखें

अगर आपके बाल लंबे हैं उन्हें बांध कर ही होली खेलें। बाल बांधने से बालों की जड़े छिप जाएंगी। इससे बालों की जड़ों में रंग नहीं जा पाएगा और बालों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11545 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर