होली सेफ्टी टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 06, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • होली खेलने से पहले अपने चेहरे और त्‍वचा पर तेल अथवा मॉश्‍चराइजर लगा लें।
  • होली के दौरान अपने बालों को किसी कैप से ढंककर रखने से होता है फायदा।
  • बेहतर रहेगा कि होली में प्राकृतिक और जैविक रंगों का ही करें प्रयोग।
  • गहरे रंग के कपड़े पहनना आपके लिए ज्‍यादा सही रहेगा।

होली खेलते समय लोग इतने मग्न हो जाते हैं कि उन्हें किसी चीज का होश नहीं रहता। होली एक तरफ जहां खुशियों का त्योहार है वहीं दूसरी तरफ थोड़ी सी लापरवाही आपको जिंदगी भर का दुख दे सकती है। इसलिए होली खेलें लेकिन थोड़ी सावधानी बरतते हुए। क्योंकि आपकी सुरक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। आईए जाने होली सेफ्टी टिप्स के बारे में।

 

कपड़ो का रखें खयाल

होली खेलने के दौरान अक्सर खींचतान में कपड़े फटने या सिलाई खुलाने का डर होता है। इसलिए ध्यान रखें कि कपड़े ज्यादा पुराने नहीं हो। जिससे आपको शर्मिदगी उठानी पड़े। और कोशिश करें कि पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े ही पहनें।  इससे काफी हद तक शरीर का रंगों से बचाव हो जाता है।

 

holi celebration

त्वचा का रखें खयाल

होली खेलने से पहले अपने शरीर पर खूब सारा तेल या फिर मॉश्चराइजर लगाएं । इसके  15 मिनट बाद अपने शरीर पर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर रंगों का असर नहीं होगा और नहाते वक्त रंग आसानी से निकल जाएगा।

 

गहरे रंग के कपड़े पहनें

होली में गीले रंगों का ज्यादा इस्तेमाल होता है। लोग आप पर बाल्टी में रंग घोल कर डालते हैं। ऐसे में अगर आप सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनेगें तो यह गीला होकर पारदर्शी हो जाता है। जिससे आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है। इसलिए गहरे रंग वाले कपड़े ही पहनें।

 

कानों का रखें खयाल

होली में कानों को भी खास ख्याल की जरूरत होती है। लोग पानी वाले गुब्बारों को एक दूसरे के ऊपर फेंकते है जिससे कानों में पानी जाने की संभावना होती है। इसलिए कानों का ध्यान रखते हुए होली खेलें।

 

ज्वेलरी नहीं पहनें

रंग खेलने के दौरान किसी भी तरह की ज्वेलरी नहीं पहनना चाहिए। क्योंकि होली की छेड़-छाड़ में ज्वेलरी गिरने का डर रहता है। इसके साथ होली की मस्‍ती में ज्‍वैलरी से आपको चोट भी लग सकती है। साथ ही उसमें अगर रंग फंसा रह जाए तो आपकी त्‍वचा को संक्रमण होने का भी खतरा रहता है।

बालों का रखें खयाल

होली खेलने से पहले अपने बालों में तेल से मसाज करें। अपनी बालों बांध कर रखें। संभव हो तो बालों को ढककर रखें, जिससे आपकी बालों का बचाव हो सके।

holi

 

देखकर खरीदें रंग

जब भी रंग खरीदने जाएं तो कोशिश करें कि हरा, बैगनी, पीला और नारंगी रंग न लेकर लाल या फिर गुलाबी रंग खरीदें। क्यों कि गहरे रंगों में ज्या दा रसायन मिले हुए होते हैं।

आंखों का रखें खयाल

अपनी आखों का खास खयाल रखें। आंखों को रंग, गुलाल, अबीर आदि चला जाए तो तुरंत पानी से धोएं। क्यों कि  इनमें मौजूद पोटैशियम हाईक्रोमेट नामक हानिकारक रसायन आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आंखों को रगड़े नहीं। ज्यादा जलन व चुभन होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

 

बच्चों का रखें खयाल

होली की मस्ती के दौरान अक्सर लोग बच्चों का ख्याल नहीं रखते हैं। बच्चों को भी अपनी मनमानी करने का मौका मिल जाता है। आपको ध्यान देना चाहिए कि बच्चे कैसे होली खेल रहें हैं।

 

Image Courtesy - Getty Images

 

Read More Articles on Festival Special in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12243 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर