इस बार होली के रंग होंगे सेहत के संग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 25, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हाथों और शरीर के खुले हिस्सों पर मॉश्चराइजर क्रीम आदि का इस्तेमाल करें।
  • होली को हेल्दी बनाने के लिए होली पर सूखे और हल्के रंगों का इस्तेमाल करें।
  • आपको चाहिए कि आप सावधानी बरतें और अपनी आंखों में रंग को जाने से बचाएं।
  • यदि आंखों में रंग चला भी जाए तो आंखों को तुरंत साफ पानी से आंखें धो लें।

 

होली के दौरान सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। होली के दौरान तो आप उत्साह में सब भूल जाते हैं लेकिन परेशानी का सबब बनता है बाद में। आपको होली के बाद शुरू होती है कई परेशानियां। ऐसे में आप ना सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं बल्कि आप होली के दौरान त्वचा संबधी, बालों संबंधी समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं। आपको चाहिए कि आपके होली के रंग, सेहत के संग हो। यानी आपकी होली ऐसी निराली हो जिससे आपकी सेहत भी बरकरार रहे। आइए जानें उन उपायों को जिनसे होली के दौरान आपको कोई समस्या भी ना हो और आपके होली के रंग, सेहत के संग सेलिब्रेट हो।


Holi Colours in Hindi

होली खेलने से पहले बरते सावधानियां

सनस्क्रीन लोशन लगाएं

आपको होली के रंगों से सराबोर होने से पहले अपने चेहरे, हाथों और शरीर के खुले हिस्सों पर मॉश्चराइजर क्रीम या फिर सनस्क्रीन लोशन अच्छी‍ तरह से लगाना चाहिए। क्रीम को लगभग 10 मिनट तक त्‍वचा पर रगड़े और उसके बाद कुछ देर सूखने दें। ये उपाय ना सिर्फ आपको होली के रंगों से होने वाली साइड इफेक्ट्स से बचाएगा बल्कि आपको धूप के नुकसान से भी बचाएगा।


तेल भी है बढि़या विकल्प

आप यदि लोशन या क्रीम नहीं लगाना चाहते तो आप तेल भी लगा सकते हैं, इसके लिए आपको चाहिए कि आप शरीर के खुल हिस्सों पर ऑयल लगाएं, इससे आपकी त्वचा पर रंग नहीं चढ़ेगा।

 

पूरे आस्तीन के कपड़े है जरूरी

होली के रंग में आपकी सेहत भंग ना हो तो आपको चाहिए कि आप फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें। इससे आप धूप और कृत्रि‍म रंग दोनों से बच जाएंगे। 

 

हल्के रंगों का करें इस्तेमाल

आपको होली को हेल्दी बनाने के लिए चाहिए कि आप होली पर सूखे और हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। इसके लिए गुलाल बढि़या विकल्प है।

 

Holi Colors in Hindi

होंठों की देखभाल भी है जरूरी

होली के दौरान चेहरे के साथ ही होंठ भी आपकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं लेकिन होंठ, होली के रंगों से फट सकते हैं या फिर खराब हो सकते हैं। ऐसे में आपको चाहिए‍ कि आप होंठो पर वैसलीन लगाएं और कुछ-कुछ देर में होंठों पर इसे लगाते रहें। इससे आपके होंठ सुरक्षित रहेंगे।

 

आंखें की करे देखरेखहर्बल रंगों का इस्तेमाल करेंजलन होने पर चेहरा धोएं

इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपनी आंखों में रंग को जाने से बचाएं। यदि होली खेलने के दौरान रंग आंखों में चला भी जाता है तो आपको चाहिए कि तुरंत साफ पानी से आंखें धो लें। यदि पानी से धोने के बाद भी आपकी आंखों में जलन होती है तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क कर आंखों में आई ड्रॉप डालें। आप जब रंग खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि हर्बल रंग ही खरीदे ये थोड़े महंगे जरूर होंगे लेकिन सेहतमंद होगे। अपने दोस्तों को भी इस बात के लिए प्रेरित करें कि वे हर्बल रंग ही खरीदें। आप चाहे तो नॉन टॉक्सिक कलर्स भी ले सकते हैं।

 

यदि चेहरे पर या त्वचा पर रंग लगने पर जलन होती है तो आपको चाहिए कि आप तुरंत जलन वाले हिस्से को धोएं और उस पर क्रीम या कैलामाइन लोशन लगाएं। आप चाहें तो ऐलोवेरा जैल भी लगा सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप निश्चित तौर पर होली के रंग, सेहत के संग खेल सकते हैं।

 

Read More Articles On Festival Special In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11586 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर