अस्‍थमा क्‍या है

अस्‍थमा क्‍या है

What Is Asthma In Hindi - अस्‍थमा को समझें - क्या है अस्‍थमा, अस्‍थमा के बारे में जानें और www.onlymyhealth.com पर इससे संबंधी सभी लेख पढ़ें |

Health Articles
अस्‍थमा क्‍या है
  • कैसा हो अस्थमैटिक बच्चों का आहार

    कैसा हो अस्थमैटिक बच्चों का आहार

    अस्थमैटिक बच्चों में अस्‍थमा के नुकसान को रोकने के लिए उनके खान-पान का भी खास ध्यान रखना चाहिए। इससे बच्चे में दमा के अटैक और दमा की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती हैं।

  • अस्थमा इनहेलर के हो सकते हैं ये अतिरिक्त प्रभाव

    अस्थमा इनहेलर के हो सकते हैं ये अतिरिक्त प्रभाव

    क्या आप जानते हैं इनहेलर के अतिरिक्त प्रभाव भी पड़ते हैं, जिन मरीजों को बहुत अधिक अस्थमा अटैक पड़ते हैं, उन्हें बार-बार इन्हेलर के प्रयोग से नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

  • अस्थमा की दवाओं के हो सकते हैं ये अतिरिक्त प्रभाव

    अस्थमा की दवाओं के हो सकते हैं ये अतिरिक्त प्रभाव

    अस्थमा की दवाओं के अतिरिक्त‍ प्रभाव ठीक वैसे ही होते हैं जैसे किसी अन्यक दवा के। लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप अस्थमा की किस दवा की डोस कितनी ले रहे हैं।

  • कितने तरह के होते हैं दमा

    कितने तरह के होते हैं दमा

    क्या दमा के प्रकार अलग-अलग होते हैं। बच्चों और बड़ों में होने वाला अस्थमा एक ही प्रकार का होता है। ये आपके लिए जानना बहुत जरूरी हैं। आइए जाने दमा के तमाम प्रकारों के बारे में।

  • दमा के मरीज़ ना लें ये आहार

    दमा के मरीज़ ना लें ये आहार

    अस्थमा रोगियों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अस्थ‍मा अटैक ना पड़े। यानी उन्हें अस्थमा अटैक से बचाने वाले फूड पर भी खास ध्यान देना चाहिए। आइए जानें, दमा के मरीजों को कैसे आहार नहीं लेने चाहिए।

  • बच्चों में अस्थमा के जुडे कुछ भ्रम

    बच्चों में अस्थमा के जुडे कुछ भ्रम

    बच्‍चों में अस्‍थमा से जुडे भ्रम के कारण उनके स्‍वास्‍थ्‍य की सही से देखभाल नहीं हो पाती है। 

  • बच्चों में अस्थमा और इसके प्रति सावधानियां

    बच्चों में अस्थमा और इसके प्रति सावधानियां

    बच्चों में अस्‍थमा का मुख्‍य कारण दूषित वातावरण है। इसके साथ ही कुछ मांएं अपने बच्‍चों को स्‍तनपान नहीं करवाती हैं, जिसका असर बच्‍चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता और उसकी सेहत पर पड़ता है। जिससे वे अस्थमा सहित कई दूसरी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

  • अस्थमा से जुड़े भ्रम और तथ्य

    अस्थमा से जुड़े भ्रम और तथ्य

    अस्थमा बीमारी नहीं बल्कि वंशानुगत रोग व एलर्जी है। सांस लेते समय सीटी बजने जैसी आवाज, सांस लेने में तकलीफ, अक्सर लगातार या बार-बार खांसी, अक्सर छाती पर दबाव या घुटन महसूस होना व व्यायाम आदि करने से सांस फूले तो ये सब अस्थमा के लक्षण हैं। लेकिन इन सब बातों से भी ज्‍यादा जरूरी, अस्‍थमा रोग से संबंधी भ्रम और तथ्‍य पर नजर डालना है। 

  • अस्‍थमा के लंबे समय तक रहने वाले प्रभाव

    अस्‍थमा के लंबे समय तक रहने वाले प्रभाव

    फेफड़ों में मौजूद कोशिकायें साइटोकिन्‍स नाम के केमिकल का स्राव करती हैं, जिससे श्‍वास नली में अधिक कफ जमा होने लगता है। यह कफ श्‍वास नली में जमा हो जाता है, जिससे अस्‍थमा अटैक के दौरान आपको खांसी और गले में घरघराहट होने लगती है।

  • एलर्जी और अस्थमा में क्या है संबंध

    एलर्जी और अस्थमा में क्या है संबंध

    एलर्जी और अस्‍थमा भले ही दोनों अलग-अलग बीमारियां हैं, लेकिन दोनों में संबंध है, एलर्जी अगर अधिक दिनों तक रहे तो इसके कारण एलर्जिक अस्‍थमा हो सकता है।

अस्‍थमा क्‍या है पर कुल लेख :15
संबंधित जानकारी अस्‍थमा क्‍या है