अधिक उम्र की महिलाओं में सेक्स समस्या

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 26, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Depressed coupleलगभग 71 प्रतिशत 50 से 70 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को सेक्स संबंधी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

दरअसल महिलाओं में सेक्स समस्या होना आम बात है। यौन सक्रियता के बिना महिलाएं सेक्स संबंधों से वंचित रह जाती हैं। अधिक उम्र में सेक्स न करने का कारण तमाम सेक्स संबंधी और योनि की समस्याएं हैं। आइए जानें अधिक उम्र की महिलाओं में सेक्स समस्या‍ के बारे में।

 

[इसे भी पढ़े- महिलाओं में सामान्य सेक्स समस्या]

  • अधिक उम्र में सेक्स समस्याओं में सबसे आम है सेक्स में रूचि न होना या कम इच्छा होना, शारीरिक क्षमता कम होना, मेनोपाज के बाद सेक्स से चिड़चिड़ाहट।
  • आमतौर पर पुरूषों के मुकाबले सेक्स के दौरान शीघ्रपतन की समस्या महिलाओं में अधिक पनपती है जिससे उनकी यौन सक्रियता कम हो जाती है और योनि की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। रजोनिवृति यानी माहवारी आनी बंद हो जाती है।
  • अधिक उम्र में सेक्स संबंधों से महिलाएं वंचित रहती हैं क्योंकि उन्हें तमाम योनि की समस्याओं को झेलना पड़ता है। कुछ शोधों के मुताबिक वर्तमान में लगभग पूरे विश्व में 45 प्रतिशत महिलाएं शीघ्रपतन की समस्या से ग्रसित है।
  • महिलाओं में होने वाली रजोनिवृति उनके यौन जीवन को बहुत प्रभावित करती है। इसीलिए जब भी महिलाओं को मेनोपोज होता है तो उनकी सेक्स में रूचि कम हो जाती है और उनमें बीमारियां पनपने लगती हैं।
  • बहुत सी महिलाओं का मानना है कि सेक्स उनके जीवन को और रिलेशनशिप्स को फ्रेश रखने में मदद करता है। लेकिन अधिक उम्र में योनि की समस्या और दर्द के कारण महिलाएं सेक्स करने से बचती है।

[इसे भी पढ़े- सेक्स समस्या और समाधान]

  • जब तक महिलाओं को मेनोपोज नहीं होता तब तक उनमें यौन सक्रियता बनी रहती है लेकिन मेनोपोज के बाद आमतौर पर महिलाएं सेक्स संबंधों से वंचित हो जाती हैं। मेनोपोज अक्सनर 45 से 50 साल या इसके बाद ही शुरू होता है। मेनोपोज के दौरान महिलाओं को रजोनिवृति होना बंद हो जाता है।
  • योनि की समस्याओं के दौरान कई कारणों से महिलाओं को योनि में खुजली होने लगती है। जिससे कई बार इन्फेक्शन भी हो जाता है और घाव होने का भी डर रहता है। ऐसा अकसर ठीक से सफाई न होने के कारण, कब्ज के कारण या पुरूष साथी के इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है।
  • कई बार प्यू्विक हेयर्स की ठीक से सफाई न करने के कारण उनमें स्थित कीटाणु योनि मार्ग में प्रविष्ट होकर कई योनि और गर्भाशय संबंधी समस्याओं को उत्पन्न कर सकते हैं। यौनांगों की इसीलिए ठीक तरह से सफाई होना बेहद आवश्यक है।

अधिक उम्र की महिलाएं सेक्स संबंधो से वंचित न रहे इसके लिए जरूरी है कि सेक्स समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाए और यौन सक्रियता को बढ़ाने के लिए खान-पान, रहन-सहन व जीवनशैली में बदलाव लाना बेहद जरूरी है।


Read More Articles On- Sex Relationship in Hindi 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES143 Votes 65138 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर