हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस

Hepatitis in Hindi (हेपेटाइटिस), Yakrit Shoth in Hindi (यकृत शोथ) - हेपेटाइटिस के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी पायें|

Health Articles
हेपेटाइटिस
  • क्या एनर्जी ड्रिंक्स के कारण होता है हेपेटाइटिस? जानिए सच

    क्या एनर्जी ड्रिंक्स के कारण होता है हेपेटाइटिस? जानिए सच

    'बीएमजे केस रिपोर्ट' में प्रकाशित शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि तीन हफ्तों तक रोजाना चार से पांच एनर्जी ड्रिंक पीने वाले एक व्यक्ति को अतिरिक्त विटामिन बी3 मिलने की वजह से एक्यूट हेपेटाइटिस विकसित हो गया। तो क्या इसका अर्थ ये है कि एनर्जी ड्रिंक के ज्यादा सेवन से हेपेटाइटिस हो सकता है? चलिए विस्तार से जानें...

  • जानें क्‍या है हेपेटाइ‍टिस डी, कारण लक्षण और उपचार के तरीके

    जानें क्‍या है हेपेटाइ‍टिस डी, कारण लक्षण और उपचार के तरीके

    हेपेटाइटिस डी हेपटाइटिस व लिवर इंफेक्शन का एक प्रकार होता है। हेपेटाइटिस बी होने पर ही यह होना संभव होता है। हेपेटाइटिस बी की तरह ही यह किसी संक्रमित व्यक्ति के रक्त या यौन संबंध स्तापित करने पर ही होता है। ऐसा संभव है कि एक ही समय पर हेपेटाइटिस बी और डी दोनो हो जाए।

  • हेपेटाइटिस ई के कारण, लक्षण, निदान, बचाव और उपचार के तरीके

    हेपेटाइटिस ई के कारण, लक्षण, निदान, बचाव और उपचार के तरीके

    हेपेटाइटिस ई एक वायरस जनित रोग है जो लीवर को प्रभावित करता है, आइए इस लेख में जानें यह क्‍या है, कैसे फैलता है, इसके लक्षण क्‍या हैं और इस बीमारी से कैसे बचाव किया जा सकता है।

  • पीलिया या हेपेटाइटिस से संबंधित इन मिथकों के बारे में जानें

    पीलिया या हेपेटाइटिस से संबंधित इन मिथकों के बारे में जानें

    पीलिया को लेकर लोगों के मन में कई तरह के भ्रम हैं, जैसे पीलिया जल जनित संक्रमण है, पीलिया लीवर की समस्‍याओं के कारण होता है, ज्‍यादा सोना पीलिया में बहुत आम बात है और न जाने क्‍या-क्‍या। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से पीलिया या हेपेटाइटिस से संबंधित ऐसे की कुछ मिथ और तथ्‍य के बारे में जानकारी लेते हैं।

  • हेपेटाइटिस से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी

    हेपेटाइटिस से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी

    हेपेटाइटिस से हर साल लाखों लोग संक्रमित होते हैं, आमतौर पर लोग सही समय पर इंजेक्‍शन लगवाना भूल जाते हैं। लेकिन, ऐसा करना सेहत के साथ खिलवाड़ करना होगा। तो वैक्‍सीन लगवाने का सही समय याद रखें।

  • जानें कितना खतरनाक है हेपेटाइटिस बी

    जानें कितना खतरनाक है हेपेटाइटिस बी

    हेपेटाइटिस बी बेहद खतरनाक और संक्रामक बीमारी है, लेकिन बहुत कम लोगों को इसके बारे में जानकारी है, आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हेपेटाइटिस बी के बारे में जानकारी लेते हैं।

  • क्या आपको हेपेटाइटिस सी का जोखिम है?

    क्या आपको हेपेटाइटिस सी का जोखिम है?

    यदि किसी भी तरह से हैपेटाइटिस सी वायरस से संक्रमित रोगी का रक्त आपके रक्तप्रवाह में मिल जाए, तो आपको भी हेपेटाइटिस-सी हो सकता है और फिर यह वायरस आपके जिगर को संक्रमित कर उसे नुकसान पहुंचा सकता है।

  • हेपेटाइटिस क्‍या है

    हेपेटाइटिस क्‍या है

    हेपेटाइटिस में लिवर में सूजन आ जाती है। यह परिस्थिति लिवर तक ही सीमित रहती है। कई बार यह गंभीर रूप धारण कर फिब्रोसिस अथवा लिवर कैंसर भी बन सकती है। हेपेटाइटिस वायरस, हेपेटाइटिस होने का सबसे बड़ा कारण होता है।

  • बहुत खतरनाक है हेपेटाइटिस

    बहुत खतरनाक है हेपेटाइटिस

    हेपेटाइटिस एक गंभीर बीमारी है, लेकिन इसके खतरों के प्रति हम अंजान बने हुए हैं। हालांकि, इस बीमारी का पूरा इलाज मौजूद है, लेकिन फिर भी अज्ञानता के चलते इसकी ओर ध्‍यान नहीं दिया जाता।

  • महिलाओं में हेपेटाइटिस सी के लक्षण

    महिलाओं में हेपेटाइटिस सी के लक्षण

    हेपेटाइटिस सी रोगी के रक्त के संपंर्क में आने से होता है। महिलाओं में यह समस्या पुरुषों के मुकाबले कम पायी जाती है।

हेपेटाइटिस पर कुल लेख :14