अवसाद

अवसाद

Depression in Hindi-अवसाद - जीवनशैली और खान-पान के कारण तनाव का शिकार होना आजकल आम हो गया है। किसी न किसी कारण आदमी अवसादग्रस्‍त हो जाता है। अवसाद क्‍या है, अवसाद क्‍यों होता है, अवसाद के कारण, अवसाद के प्रकार, अवसाद की विभिन्‍न स्थितियां और अवसाद के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए इस केटेगरी को पढ़ें।

Health Articles
अवसाद
  • प्रार्थना से भी दूर होता है तनाव

    प्रार्थना से भी दूर होता है तनाव

    प्रार्थना से न सिर्फ तनाव का स्तर कम होता है, बल्कि यह कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है। आइए जानें कैसे, प्रार्थना न सिर्फ तनाव के स्‍तर को कम करती है, बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है।

  • कहीं आप भी शापैहोलिक तो नहीं

    कहीं आप भी शापैहोलिक तो नहीं

    यह तथ्य शायद आपको चौंका दे, ज़रूरत से ज्यादा शापिंग भी एक प्रकार का नशा है।

  • जानें क्‍या है अवसाद

    जानें क्‍या है अवसाद

    हर व्यक्ति कभी न कभी दुखी या उदास हो जाता है, लेकिन अक्सर यह अहसास क्षणिक होता है और कुछ ही दिनों में वह इस अहसास से उबर आता है।

  • काजू खायें तनाव दूर भगायें

    काजू खायें तनाव दूर भगायें

    मानसिक अवसाद हर व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी होता है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, हां सावधान जरूर रहें कि ये लबें समय तक ना रहे, इससे बचाव के उपाय जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

  • दिमाग को सक्रिय करता मोबाइल

    दिमाग को सक्रिय करता मोबाइल

    आपने सुना होगा मोबाइल फोन पर चिपके रहने से स्वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ता है,लेकिन आपको बता दें कि आपकी ये धारणा गलत है। मोबाइल फोन दरअसल दिमाग को अलग-अलग रूपों में प्रभावित करता है। आइए जानें मोबाइल के प्रभावों को।

  • तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

    तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

    तनाव आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और इसकी वजह से आपके परिवार और दोस्तों से संबंध भी बिगड़ सकते है। इसलिए इस लेख मे हम आपको तनाव दूर करने के कुछ उपाय बता रहे है।

  • मस्तिष्‍क के दौरे से कैसे करें बचाव

    मस्तिष्‍क के दौरे से कैसे करें बचाव

    यदि मस्तिष्क की कोशिकाओं को उचित मात्रा में निरंतर ऑक्सीजन या अन्य पोषक तत्व न मिलें तो इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। इसका परिणाम दिमागी दौरे के रूप में सामने आता है।

  • अवसाद के लक्षणों के बारे में जानें

    अवसाद के लक्षणों के बारे में जानें

    यह ज़रूरी नहीं है कि अवसाद से पीड़ित मरीजों को समान लक्षणों का अनुभव हो। रोग के लक्षणों की तीव्रता, बारंबारता और अवधि उस व्यक्ति और उसकी बीमारी पर निर्भर होते हुए अलग अलग होती है।

  • जानें, अवसाद के प्रकार

    जानें, अवसाद के प्रकार

    अवसाद को नजरअंदाज करना भारी भूल साबित हो सकती है। अवसाद आपकी जिंदगी को काफी परेशानी में डाल सकता है। लेकिन इसके इलाज से पहले इसके प्रकार समझ लेना आवश्‍यक है, ताकि समस्‍या का मूल समझा जा सके। और फिर उसी के अनुसार किया जा सके उसका निदान।

  • ज्यादा परफ्यूम लगाने से हो सकता है अवसाद

    ज्यादा परफ्यूम लगाने से हो सकता है अवसाद

    अगर आप बहुत तेज परफ्यूम का इस्‍तेमाल करते हैं तो सावधान हो जायें। क्‍योंकि एक नए अध्ययन से पता चला है कि परफ्यूम का ज्यादा प्रयोग करने वाली महिलाएं
    अवसाद का शिकार हो सकती हैं।

अवसाद पर कुल लेख :18
संबंधित जानकारी अवसाद