एलजा़इमर बीमारी

एलजा़इमर बीमारी

Alzheimer Disease in Hindi-एलजा़इमर बीमारी - एलजा़इमर बीमारी के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी|

Health Articles
एलजा़इमर बीमारी
  • याद्दाश्‍त खोना ही नहीं, ये 9 लक्षण भी हैं अल्‍जाइमर के संकेत

    याद्दाश्‍त खोना ही नहीं, ये 9 लक्षण भी हैं अल्‍जाइमर के संकेत

    बीमारी के शुरूआती दौर में नियमित जांच और इलाज से इस पर काबू पाया जा सकता है। हम आपको 10 ऐसे संकेत के बारे में बता रहे हैं, जो अल्‍जाइमर रोग होने की ओर इशारा करते हैं।

  • अल्जाइमर: जानिए क्या है और क्यों होता है

    अल्जाइमर: जानिए क्या है और क्यों होता है

    अल्जाइमर रोग का सही कारण ज्ञात नहीं है लेकिन शोधकर्ताओं के अनुसार, अल्जाइमर रोग शायद आनुवंशिक प्रभाव, जीवन शैली और पर्यावरण कारकों के परिणाम है जोकि समय के साथ मस्तिष्क को प्रभावित करते है।

  • सप्‍ताह में एक बार सीफूड के सेवन से कम होता है अल्‍जाइमर का खतरा

    सप्‍ताह में एक बार सीफूड के सेवन से कम होता है अल्‍जाइमर का खतरा

    सी फूड यानी समुद्री व्यंजन न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकर होते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक सप्ताह में कम से कम एक बार समुद्री व्यंजनों का सेवन एक खास जीन वाले लोगों में वृद्धावस्था में अल्जाइमर के खतरे को कम करता है।

  • केवल बुढापा ही एल्जाइमर का कारण नहीं

    केवल बुढापा ही एल्जाइमर का कारण नहीं

    छोटी छोटी बातों को भूल जाने की आदत को अक्सर हम लापरवाही समझ लेते है। पर ये लापरवाही नहीं डिमेंशिया या अल्जाइमर के खतरे का संकेत भी हो सकता है। इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि ये बीमारी अब सिर्फ बुढ़ापे तक सीमित नहीं रह गयी है। कम उम्र के लोग भी इसका शिकार बनते जा रहे है।

  • रोज व्यायाम और ग्रीन टी लेने से कम होगा अल्जाइमर का खतरा

    रोज व्यायाम और ग्रीन टी लेने से कम होगा अल्जाइमर का खतरा

    अल्जाइमर की शुरुआत में याददाश्त कमजोर हो जाना और ठीक से बात ना कर पाना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे-जैसे यह बीमारी बढ़ती है, रोगी में तकलीफें बढ़ती जाती हैं। इसके बचाव के बारे मे जानने के लिए ये लेख पढें।

  • क्‍यों कमजोर हो जाती है याद्दाश्‍त

    क्‍यों कमजोर हो जाती है याद्दाश्‍त

    आखिर क्‍यों आप सामान कहीं रखकर भूल जाते हैं। आखिर क्‍यों आपको किसी शख्‍स की शक्‍ल जानी-पहचानी तो लगती है, लेकिन आप उसे पहचान नहीं पाते। आखिर क्‍यों दिमाग कुछ भी याद नहीं रख पाता। जानिए क्‍यों आपकी याद्दाश्त हो जाती है कमजोर।

  • एलजा़इमर बीमारी का निदान

    एलजा़इमर बीमारी का निदान

    एलजा़इमर बीमारी का निदान: जानें एलजाइमर बीमारी का निदान कैसे किया जाता है। एलजाइमर के निदान के लिए अपनाई जाने वाली विधियों को जानें।

  • एलजा़इमर बीमारी से चिकित्सा

    एलजा़इमर बीमारी से चिकित्सा

    जानें एल्जाइमर बीमारी की चिकित्सा किस तरह की जा सकती है।

  • एलज़ाइमर डीज़ीज़

    एलज़ाइमर डीज़ीज़

    एलज़ाइमर याददाश्‍त से जुड़ी सबसे भयानक विकार है।

  • अच्‍छी याद्दाश्‍त के लिए सपने देखें

    अच्‍छी याद्दाश्‍त के लिए सपने देखें

    सपने देखने से दिमाग में याद्दाश्त के संग्रहण की क्षमता बढ़ती है। वास्तव में जब हम सोते हैं तो उस समय हमारी आंखे गतिशील रहती हैं और हम सपना देखते हैं। यह प्रक्रिया एक तरह से याद्दाश्त के साथ जुड़ी होती है। तो सपने देखना भी आपकी याद्दाश्‍त के लिए अच्‍छा हो सकता है।

एलजा़इमर बीमारी पर कुल लेख :11