उम्रदराज महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा अधिक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 23, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक उम्रदराज महिलाओं में स्‍तन कैंसर होने की संभावना होती है। स्तन कैंसर के मामलों में अक्‍सर देखा गया है कि प्रत्येक तीन में एक मामले में मरीज 70 साल से अधिक उम्र की महिला होती है।

Risk of Breast Cancerपब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने पिछले दिनों यह चेतावनी जारी करते हुए एक अभियान की शुरूआत की जिसके तहत अधिक उम्र की महिलाओं को इस बात के लिए जागरुक किया जाएगा कि `वे यह मानकर न चलें कि उन्‍होंने कैंसर की उम्र को पार कर लिया है।`



न्‍यूज एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि प्रत्येक वर्ष स्तन कैंसर से होने वाली मौतों का आधा से ज्‍यादा आंकड़ा उम्रदराज महिलाओं का है।



पीएचई द्वारा चलाये गये इस अभियान को `बी क्लियर ऑन कैंसर` नाम दिया गया है, इसके माध्यम से अधिक उम्र की महिलाओं को स्तन में किसी तरह का गांठ विकसित होने के प्रति सजग रहने और नियमित रूप से जांच कराने के प्रति जागरुक किया जायेगा।



पीएचई की मानें तो, 70 साल की हो चुकी दो-तिहाई महिलाओं का यह मानना है कि महिलाओं में किसी भी उम्र में स्तन कैंसर का खतरा समान होता है, लेकिन सच्चाई यह है महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्तन कैंसर का खतरा भी अधिक होता जाता है।



इसकी वजह से इंग्लैंड में हर साल 70 साल या उससे ज्यादा की करीब 13,500 महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले सामने आते हैं। उम्रदराज महिलाओं में स्तन के बदलते आकार और बनावट को लेकर लापरवाही इसका कारण हो सकती है, जो स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षण हैं।



पीएचई के अभियान का उद्देश्य उम्रदराज महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरुक और सजग करना है। विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआती चरण में ही स्तन कैंसर के लक्षणों का पता चलने से बीमारी का इलाज और मरीज के बचने की संभावना अधिक होती है।

 

source -xinhuanet.com 

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 989 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर