वजन घटाने के लिए खायें प्रोटीनयुक्‍त ये 3 ब्रेकफास्‍ट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 23, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रोटीनयुक्त नाश्ता से कम होता है वजन।
  • प्रोटीनयुक्त नाश्‍ते से भूख नियंत्रण होती है।  
  • पीनट बटर बनाना स्मूदी वजन कम करती है।
  • ओट्स वजन घटाने के लिए बेहतरीन नाश्‍ता है।

वजन घटाने के लिए आप डाइटिंग, एक्‍सरसाइज और न जाने क्‍या-क्‍या करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नाश्‍ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन को शमिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। एक नए शोध के अनुसार प्रोटीनयुक्त नाश्ता लेने से वजन घटाना आसान हो जाता है। इसके अलावा नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट्स या फाइबर युक्‍त आहार की बजाय प्रोटीनयुक्त आहार को शामिल करने से दिन में भूख महसूस नहीं होती। तो आइए कुछ प्रोटीनयुक्‍त ब्रेकफास्‍ट की जानकारी लेते हैं।

protein breakfast in hindi

शोध की मानें

यूनिवर्सिटी ऑफ मिसॉरी में हुए एक शोध के अनुसार, नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर आहार लेने से भूख नियंत्रण में मदद मिलती है और शाम के समय ज्यादा फैट और शूगर आधारित स्नैक्स खाने की आदत भी कम होती है। 18 से 55 साल की महिलाओं के एक समूह पर यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी में किये गये शोध के अनुसार, कम प्रोटीन वाले नाश्ते की अपेक्षा उच्च प्रोटीन वाले नाश्ते से उनका पेट भरा रहा लेकिन फैट और फाइबर की मात्रा उतनी ही रही। शोधकर्ता केविन मैकी के नेतृत्व में इस शोध में पाया गया कि नाश्ते में 35 ग्राम प्रोटीन के बराबर 4 अंडों के ऑमलेट को लेने से भूख विनियमित होने में मदद मिलती हैं। उन्होंने बताया कि अधिक प्रोटीन वाला नाश्ता कर भूख नियंत्रण में सुधार और यह महिलाओं की दिन में ज्यादा खाने से बचने में भी मदद भी करता है।

ओट्स विद मिल्‍क एंड शुगर

जिनका वजन ज्यादा है उनके लिए ओटमील का सेवन वरदान साबित हो सकता है। क्‍योंकि ओट्स वजन घटाने के लिए बेहतरीन नाश्‍ता है। ओटमील में सूखे मेवे डाल कर खाएं। ओट्स खाने से शरीर को खूब सारा फाइबर मिलता है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में आपको बार-बार खाने की जरूरत नहीं होगी। इससे आपका वजन कम हो जाएगा। इसे बनाने के लिए सुबह के नाश्‍ते में आधा कप ओट, दो कप दूध, 1 चम्‍मच शक्‍कर, एक सेब का टुकड़ा, एक छोटा केला एक साथ मिलाकर हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बनायें। दूध, ओट और शक्‍कर को मिलाकर हल्‍की आंच में 5 मिनट तक पकाने के बाद, सेब और केले के कटे छोटे टुकड़े में इसे डाल दीजिए और फिर इसका सेवन कीजिए।

sprouts in hindi

स्‍प्राउट्स

स्प्राउटका सलाद आपके इस चाहत को पूरा कर सकता है। स्‍प्राउट्स में प्रोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन बी, फोलिक एसिड, विटामिन ए, एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन इसके साथ-साथ इसमें कैलोरी कम होने के कारण नियमित रूप से इसे खाने से यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद मिलती हैं। इसे बनाने के लिए आप मूंग की दाल को अंकुरित कर लें। फिर इसे हल्‍का स्‍टीम करके इसमें बारीक कटी का हरी मिर्च, प्याज, खीरा, टमाटर काट कर मिला दें। इसके बाद इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस डाल दें और फिर अच्छी तरह से मिला लें और स्वादिष्ट अंकुरित मूंग सलाद का लुत्फ उठायें और वजन घटायें।

पीनट बटर बनाना स्मूदी

अगर आप अपना वजन जल्‍द से जल्‍द घटाना चाहते हैं, तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। क्‍योंकि इसमें पीनट बटर बनाना स्मूदी आपकी मदद कर सकता है। यह एक संपूर्ण नाश्ता है, जिसे कहीं भी और कभी भी खाया जा सकता है। यह प्रोटीन से भरपूर होने के कारण भूख को कम करने में आपकी मदद करता है। इसको पीने से आपको पेट भर जाएगा और आप बेकार की चीजें खाने से बच जाएंगे। इसे बनाने के लिए एक केले को लेकर अच्‍छे से ब्लैंड करें और साथ ही दो चम्मच पीनट बटर, एक कप दूध और कुछ आइस क्यूब्स भी डाल दें। यह किसी भी समय खाने के लिए अच्छा नाश्ता है।

peanutbutter smoothie in hindi



विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आप नाश्ते में प्रोटीन आधारित भोजन का सेवन करते हैं, तो आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। साथ ही प्रोटीन ब्रेकफास्ट आपकी पूरे दिन की डाइट को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। इससे आप पूरे दिन खाए जाने वाले जंक फूड के सेवन से बचते हैं। इससे मोटापे पर भी नियंत्रण रहता है और सेहत भी अच्छी होती है।


Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Diet Nutrition in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES16 Votes 3366 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर