हाई हील्स हो सकती है खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

high heels ho sakti hai khatarnak

महिलाओं में हाई हील पहनने का फैशन जोरों पर हैं। ज्यादातर महिलाएं हाई हील की सैंडल पहनना पसंद करती हैं, लेकिन वे इसके खतरों से अनजान रहती है। एक रिसर्च में पता चला है कि हाई हील पैरों के लिए काफी नुकसानदेह है।

 

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजेलिया के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि हाई हील सैंडल से फ्लैट फुट की समस्या हो सकती है। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. ग्राहम रिले ने बताया कि हाई हील सैंडल की वजह से तलवों को सपोर्ट नहीं मिल पाता। इससे पैरों से एक खास तरह के प्रोटीन का स्राव होता है, जो पैरों की नसों को कमजोर कर देता है और इसका असर फ्लैट फुट यानी सपाट तलवों के रूप में दिखता है।

 

जो महिलाएं दिन भर हाई हील की सैंडल पहन कर खड़ी रहती हैं, उनके पैरों पर अधिक दबाव पड़ता है, इसकी वजह से उन्हें कमर, घुटनों और थाइज में दर्द की शिकायत होती है। जो महिलाएं फ्लैट सैंडल्स और बैलीज पहनती हैं वे इन समस्याओं से दूर रहती हैं।

 

शोधकर्ताओं ने इस समस्या से बचने के लिए स्त्रियों को सुझाव दिया है कि ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने से पहले वे तलवों के नीचे सिलिकॉन के हील पैड का इस्तेमाल करें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11252 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर