लंबाई बढ़ाने वाली दवायें और सप्‍लीमेंट क्‍या वास्‍तव में हैं असरदार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 24, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हार्मोन और आनुवांशिक कारणों से कम रह जाती है लंबाई।
  • लंबाई को बढ़ाने के लिए मिलती हैं दवाएं और सप्लिमेंट।
  • शरीर को अतिरिक्त पोषण देकर बढ़ाई जाती है लंबाई।
  • इन दवाओं को डॉक्टर की परामर्श से ही खाना चाहिए।

किसी की लंबाई उसकी पर्सनैलिटी का खास हिस्सा होती है। आमतौर पर अच्छी लंबाई वाले लोगों को आकर्षक माना जाता है। अच्छी लंबाई होना व्यक्ति के लिए काफी मायने में फायदेमंद भी साबित होता है। एक तो उसकी पर्सनैलिटी में अच्छी लंबाई से चार चांद लगते ही हैं, दूसरा, उसका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ा हुआ होता है। इसी वजह से, हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी लंबाई अच्छी हो।

 

Height in hindi

 

वैसे तो बचपन और किशोरावस्था में हॉर्मोन के कारण उचित रूप से लंबाई बढ़ जाती है। ये लंबाई सभी में अलग-अलग तरह से बढ़ती है। लंबाई बढ़ने का कोई फिक्स मापदंड नहीं है। ये तो हर किसी के अपने हॉर्मोन पर निर्भर करता है। लेकिन फिर भी, कुछ लोगों में हार्मोन की वजह से अधिक लंबाई नहीं बढ़ पाती। ऐसे में लोग लंबाई बढ़ाने वाली दवाओं और सप्लिमेंट का सहारा लेते हैं।

क्या हैं लंबाई बढ़ाने वाली दवाएं और सप्लिमेंट


लंबाई बढ़ाने की दवाएं सहायक वातावरण मिलने पर प्रभावी हो सकती हैं। ग्रोथ ग्लैंड्स को हार्मोन आधारित दवाओं की मदद से सक्रिय किया जा सकता है। वहीं, हाईट इंक्रीज सप्लीमेंट्स शरीर को अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, कैल्सियम, मिनरल्स, फाइबर, कोलेस्ट्रॉल, कैलरी देते हैं, जिससे की लंबाई बढ़ती है।

 

Pills in Hindi

 

ग्रोथ रेट उम्र, सेहत, हड्डियों की स्थिति, डाइट और जेनेटिक लेवल पर निर्भर करती है। ओवरऑल ह्यूमन ग्रोथ डेवलपमेंट से लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। एचजीएस इंजेक्शन इस तरह की ग्रोथ में मदद करते हैं।

सावधानियां

बहुत सी वेबसाइट्स, और टीवी विज्ञापन द्वारा कंपनियां लंबाई बढ़ाने वाली दवाएं बेचती हैं। इन सभी के अलग-अलग दावे होते हैं, जो कि काफी लुभावने भी होते हैं। लेकिन इन दवाओं को किसी डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए, क्योंकि हर व्यक्ति की जरूरत अलग अलग होती है। कई बार जरूरत से ज्यादा पोषण भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

Man in hindi

 

ध्यान दें

लंबाई बढ़ाने वाली कोई भी दवा लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि ये दवाएं सिर्फ लंबाई बढ़ाने के उद्देश्य के लिए हों। साथ ही, इनमें हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने ले लिए आवश्यक सामग्री भी हो। इन दवाओं में विटामिन, मिनरल और हर्ब भी होने चाहिए।


दवाओं और सप्लिमेंट के रूप में अतिरिक्त पोषक तत्व लेकर हाइट को कुछ हद तक बढ़ाया जा सकता है। लेकिन ऐसा सिर्फ एक्सपर्ट की सलाह से ही करना चाहिए।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES60 Votes 9869 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर