भारी बस्ते बच्चों के लिए खतरनाक

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 16, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Heavy bags are dangerous for kids in hindiन्यूयार्क : नन्हे-नन्हे बच्चे और भारी-भारी बस्ते। सुबह और दोपहर के समय यह नजारा बेहद आम होता है। पीठ पर कापी-किताबों से लदे बैग से दबे इन बच्चे को देखकर अक्सर बोझा ढोने वाले मजदूरों की याद आ जाती है।

 

क्या आप जानते हैं कि यही बस्ते आपके बच्चे को जिंदगी भर के लिए बीमार बना सकते हैं। अमेरिकन फिजिकल थेरेपी एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि पीठ पर लदे इन बस्तों से बच्चों में पीठ का दर्द और मांसपेशियां खिंचने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

 

अध्ययन में पाया गया कि यदि बस्ते का वजन बच्चे के वजन से 10-15 फीसदी से ज्यादा है तो पीठ के दर्द होने का अंदेशा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं आगे चलकर यह दर्द गंभीर रूप भी ले सकता है।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11075 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर