अपने रोजमर्रा के सफर को बनायें सेहतमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 15, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कार से जाने की बजाय पैदल या साइकिल का प्रयोग करें।
  • ऑफिस अगर पास में हो तो पैदल ही ऑफिस जाना चाहिए।
  • पैदल चलने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होगा।
  • लिफ्ट की बजाय सीढि़यों का प्रयोग करना है फायदेमंद।

हम रोजाना कितनी ही देर कार में अकेले सफर करते गुजार देते हैं। लगातार बढ़ती कारों की संख्‍या से लोगों की परेशानियों में इजाफा हो रहा है। ऐसे में हमें सफर के अंदाज को बदलने की जरूरत है। हमें सार्वजनिक परिवहन का अधिक इस्‍तेमाल करना चाहिये। कार पूल, बाइक आदि का इस्‍तेमाल करना चाहिये। इससे हमारी सेहत और आर्थिक स्थिति में सुधार रहेगा। यह स्‍वस्‍थ सफर का तरीका है।

Improve Your Commute in Hindi

साइकिल पर जाएं

हमारे यहां कई लोग साइकिल चलाने को अपनी शान के खिलाफ समझते हैं। लेकिन, दुनिया भर में साइकिल चलाने का चलन बढ़ रहा है। न्‍यूयार्क शहर में जहां वर्ष 2001 में जहां रोजाना पांच हजार लोग साइकिल चलाते थे, वहीं 2011 में यह आंकड़ा 18846 तक पहुंच गया। यानी लोग साइकिल चलाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ समझ रहे हैं। जहां तक हमारे देश की बात है इस दिशा में सरकार और सड़क परिवहन से जुड़े लोगों को भी काम करना होगा। उन्‍हें साइकिल के लिए सड़कों पर अलग से लेन तैयार करनी होगी।

सार्वजनिक परिवहन अपनायें

अपनी कार के मुकाबले बस, मेट्रो या लोकल ट्रेन जैसे सार्वजनिक परिवहन के साधनों को अपनाना ज्‍यादा फायदेमंद रहेगा। इससे आप न केवल पैदल ज्‍यादा चलेंगे, जो आपकी सेहत के लिए अच्‍छा रहेगा, बल्कि आप जाम के झंझट से भी बचेंगे। ऊपर से यह सफर किफायती भी रहेगा।

शास्‍त्रीय संगीत सुनें

सड़क पर भारी जाम के चलते रोज सफर करने वाले लोगों को भारी तनाव का सामना करना पड़ता है। ऐसे में संगीत आपकी काफी मदद करता है। एक शोध के मुताबिक शास्‍त्रीय या पॉप संगीत सुनने वाले ड्राइवर रोड रेज की घटनाओं में कम शामिल होते हैं।

लंबे सफर के नुकसान

अमेरिका के टेक्‍सास में हुए एक शोध के मुताबिक जैसे-जैसे आपका रोज का सफर बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे आपकी कमर और रक्‍तचाप में भी इजाफा होने लगता है। वहीं, जो लोग रोजाना पांच मील या उससे कम सफर तय कर ऑफिस आते-जाते हैं, उनके पास रोजाना व्‍यायाम के लिए समय निकालना आसान होता है।

Ways to Improve Your Commute in Hindi

रोजाना 30 मिनट पैदल चलें

कई लोग ऐसे माहौल में रहते और काम करते हैं, जहां उन्‍हें बहुत ज्‍यादा चलने की जरूरत नहीं पड़ती। यदि आप पैदल ऑफिस नहीं जा सकते, तो अपनी कार को इनती दूर खड़ी करें कि आप कुछ देर चलकर ऑफिस पहुंच सकें। रोजाना तीस मिनट या उससे ज्‍यादा पैदल चलने वालों को दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

 

Read More Articles on Sports And Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 1211 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर