दांतों की सेहत में छिपा है अच्छी सेक्स लाइफ का राज!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 24, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आप अपने बिस्तर पर खुश नहीं हैं तो अपने दंतों की सेहत की जांच कराएं। दांत प्रेम व खुशहाली के गवाह होते हैं। ऐसा एक स्टडी में बताया गया है। स्टडी में कहा गया है कि जो जीवन में भरोसेमंद, सुरक्षित और प्यार से भरपूर रिश्ते में होते हैं, उनके मुंह का स्वास्थ्य बुरे रिश्तों में रहने वालों की तुलना में बेहतर होता है।

healthy-teeth

जो लोग प्यार में पड़े होते हैं, वे खुद पर अधिक ध्यान देते हैं, जिनमें दांतों का स्वास्थ्य भी शामिल है। abc.net.au ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के ग्रेस ब्रैंज्र्डपोर्न के हवाले से बताया, 'हम आश्चर्यचकित हैं कि किस प्रकार से रोमांस से भरपूर रिश्ता अपनी भूमिका निभाता है।'

रिसचर्स का कहना है कि जो लोग भावनात्मक रूप से अपने जीवनसाथी से दूर होते हैं, वे अपने दांतों की नियमित देखभाल और डेंटिस्ट से मिलने में कोताही बरतते हैं।

ब्रैंज्र्डपोर्न ने आगे बताया, 'हमारे शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि जो भावनात्मक अंतरंगता से बचने की कोशिश करते हैं या फिर चिंतित रहते हैं कि उनका साथी उन्हें जरूरत के समय छोड़ देगा/देगी। उनके मुंह का स्वास्थ्य अधिक नकारात्मक होने की संभावना होती है। वहीं, दूसरी तरफ जो प्यार में पड़े होते हैं, वे दूसरों पर भरोसा करते हैं और उनके दांतों का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है, क्योंकि वे इसकी देखभाल पर ज्यादा ध्यान देते हैं।"

यह शोध जर्नल ऑफ क्वॉलिटी ऑफ लाइफ रिसर्च में प्रकाशित किया गया है।

 

Image source: FitnessKites&Beliefnet

Read more Health news in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 2903 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर