दिवाली पर घर आए मेहमानों को परोसें ये डिश

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 17, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दिवाली के मौके पर मेहमानों को खिलाएं स्‍वादिष्‍ठ डिश।
  • मेहमानों को स्‍वादिष्‍ठ डिश खिलाकर करें खुश।
  • दिवाली को यादगार बनाने के लिए करें कुछ अलग।
  • दिवाली पर स्‍वाद के साथ सेहत का भी रखें ख्‍याल।

 

दिवाली रोशनी का त्यौहार है और इस समय पूरा शहर रोशनी से जगमगा उठता है। दीपावली के दिन दोस्तों व रिश्तेदारों से मिलने की परंपरा भी सालों से चली आ रही है। भारतीय त्यौहारों में घर पर बने व्यंजनों का भी खास महत्व होता है। आज जीवनशैली के बदलते पर्याय ने लोगों को स्‍वास्थ्‍य के लिए जागरूक कर दिया है, तो आप भी घर आये मेहमानों को आहार के कुछ ऐसे व्‍यंजन परोस सकती हैं, जो स्वस्थ भी हैं और स्वादिष्ट भी।

इसे भी पढ़ें : दिवाली सेलीब्रेशन है ऑफिस में करना, तो ये चीजें ट्राई करना !

Chocolate in Hindi

 

फ्रूट मानिया


पार्टी में आइसक्रीम स्कूप या कुछ पुरानी मिठाइयों से अगर आप बोर हो गये हैं, तो इस बार मेहमानों के लिए यह खास रेसेपी बनायें और खाने के बाद परोसकर तारीफ पायें।

 

मुख्य सामग्री: मौसमी फल जैसे सेब, केला, अमरूद, पपीता, कस्टर्ड पाउडर, शहद।


विधि: कस्टर्ड पाउडर का पेस्ट बनाकर फ्रीज़र में रख दें। सभी फलों को काट लें और अलग-अलग कटोरियों में निकाल लें। अब कस्टर्ड के पेस्ट को फ्रीज़र से निकाल कर कटोरी में डालें। इस पर ऊपर से फलों को भी डाला जा सकता है या शहद से भी सजाया जा सकता है।


न्यूट्री चेक:
फलों के सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और कोल्डा से लड़ने में मदद मिलती है । फलों में एण्टीआक्सिडेंट्स और विटामिन अधिक मात्रा में होते है और कैलोरी बहुत कम।

 

प्योर चॉकलेट माल्ट

संतुलित मात्रा में चाकलेट खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है।


मुख्य सामग्री: वैनीला एक्सट्रैक्ट का छोटा चम्मच, 3 कप स्किम्ड दूध, 5 कप जमी हुई दही,  ¼ कप चाकलेट ड्रिंक।


विधि: सभी मुख्य सामग्री को लगातार मिलाते रहें, जिससे गांठें ना बनने पाये। अब इस मिश्रण को मग में डालें और चाकलेट माल्ट तैयार है।


न्यूट्री चेक: चाकलेट में एण्टीआक्सिडेंट्स होते हैं और यह रक्तचाप नियंत्रित रखता है, इसलिए इसकी संतुलित मात्रा हमारे शरीर के लिए पोषक होती है।

 

Image Source : Getty

Read More Article on Festival Special in Hindi

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11950 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर