घर पर इन पौधों को उगाने से स्‍वस्‍थ रहते हैं आप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • यह पौधे बहुत ज्‍यादा जगह भी नहीं घेरते।
  • तुलसी तनाव को दूर करने में काफी मदद करती है।
  • डायबिटीज में करी पत्‍ता होता है लाभकारी।
  • पुदीना पेट की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

खूबसूरती और उपयोगिता दोनों साथ-साथ मिलें तो, कहना ही क्‍या। आप चाहें तो अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ ऐसे सेहतमंद पौधों को अपने घर में लगा सकते हैं। इन पौधों से आपको खूबसूरती के साथ मिलेगा सेहत का खजाना।

 

हमारे जीवन पेड़ पौधों का काफी महत्व है। इसलिए लोग अपने घर में एक छोटा हिस्सा बागीचे के लिए रखते हैं। आजकल घरों  में तरह तरह के फूलों व सब्जियों के पौधे लगाने का चलन है।इससे ना सिर्फ आपके घर की सुंदरता बढ़ती है ब्लकि आप सेहतमंद व निरोग भी रहते हैं।

planting in hindi

आप अपने घर में आसानी से कई तरह के सेहतमंद पौधे भी उगा सकते हैं। जैसे तुलसी का पेड़ लगभग हर घर में पाया जाता है। कहीं लोग पूजा करने के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं तो कहीं कई रोगों से बचने के लिए इसे लगाया जाता है। तुलसी की ही तरह ऐसे कई पौधे हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। आईए जानें इन सेहतमंद पौधों के बारे में।

 

तुलसी

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो ज्यादातर घर के आंगन में पाया जाता है। इसको लगाने से आस पास का वातावरण कीटाणु रहित हो जाता है। इसके अलावा तुलसी वाली चाय पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। इसका तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद ताजगी भरी खुशबू आप को तनाव से उबारने में मदद करती है।

 

पुदीना

घर में पुदीना लगाना काफी फायदेमंद है। पुदीना हाई और लो दोनों ही प्रकार के ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इस कार्य के लिए पुदीने की चटनी और रस का उपयोग किया जा सकता है। गर्मी में अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीने की चटनी नियमित सेवन करने से इसकी आशंका कम हो जाती है।

pepperment in hindi

धनिया

सब्जी का स्वाद व खूशबू बढ़ाने के लिए हरी धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप अपने घर में भी उगा सकते हैं। हरी धनिया थकान मिटाने में सहायक है। विटामिन ए से भरपूर धनिया मधुमेह में भी फायदेमंद है इसके सेवन से रक्त में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसके साथ ही यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है।

 

करी पत्ता

करी पत्ते का ज्यादातर प्रयोग साउथ इंडियन खाने में होता है। इसके प्रयोग से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। दाल में तड़का लगाने के लिए या सांभर बनाने में करी पत्ते का खूब प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। डायबिटीज के रोगियों को करी पत्‍ता जरूर खाना चाहिए।

 

curry leaves in hindi

लहसुन

लहसुन अपने आप में गुणों की खान है। भोजन में लहसुन का सेवन करने से आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं। एक किस्म का ब्लड प्यूरीफायर है, जो रक्त को साफ करने का काम करता है। लहसुन कैंसर की आशंका को कम करने में भी सहायक हो सकता है। इसके अलावा हाथ पैरों और जोड़ों के दर्द के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद है।

 

हरियाली आपके घर का माहौल भी खुशनुमा बनाने में मदद करती है। इसके साथ ही अगर सेहत का खजाना भी मिल जाए, तो कहना ही क्‍या। आप इन सेहतमंद पौधों को अपने घर पर उगा सकते हैं इससे आपको कई लाभ मिलेंगे।

Image Source : Getty

Read More Articles on Herbs in Hindi

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES105 Votes 28190 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • tina27 Aug 2012

    nice tips for health

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर