घर पर उगाएं ये पौधें, डायबिटीज जैसे कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • यह पौधे बहुत ज्‍यादा जगह भी नहीं घेरते।
  • तुलसी तनाव को दूर करने में काफी मदद करती है।
  • डायबिटीज में करी पत्‍ता होता है लाभकारी।

खूबसूरती और उपयोगिता दोनों साथ-साथ मिलें तो, कहना ही क्‍या। आप चाहें तो अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ ऐसे सेहतमंद पौधों को अपने घर में लगा सकते हैं। इन पौधों से आपको खूबसूरती के साथ मिलेगा सेहत का खजाना। हमारे जीवन पेड़ पौधों का काफी महत्व है। इसलिए लोग अपने घर में एक छोटा हिस्सा बागीचे के लिए रखते हैं। आजकल घरों  में तरह तरह के फूलों व सब्जियों के पौधे लगाने का चलन है।इससे ना सिर्फ आपके घर की सुंदरता बढ़ती है ब्लकि आप सेहतमंद व निरोग भी रहते हैं।

आप अपने घर में आसानी से कई तरह के सेहतमंद पौधे भी उगा सकते हैं। जैसे तुलसी का पेड़ लगभग हर घर में पाया जाता है। कहीं लोग पूजा करने के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं तो कहीं कई रोगों से बचने के लिए इसे लगाया जाता है। तुलसी की ही तरह ऐसे कई पौधे हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। आईए जानें इन सेहतमंद पौधों के बारे में।

तुलसी

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो ज्यादातर घर के आंगन में पाया जाता है। इसको लगाने से आस पास का वातावरण कीटाणु रहित हो जाता है। इसके अलावा तुलसी वाली चाय पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। इसका तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद ताजगी भरी खुशबू आप को तनाव से उबारने में मदद करती है।

पुदीना

घर में पुदीना लगाना काफी फायदेमंद है। पुदीना हाई और लो दोनों ही प्रकार के ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इस कार्य के लिए पुदीने की चटनी और रस का उपयोग किया जा सकता है। गर्मी में अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीने की चटनी नियमित सेवन करने से इसकी आशंका कम हो जाती है।

धनिया

सब्जी का स्वाद व खूशबू बढ़ाने के लिए हरी धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप अपने घर में भी उगा सकते हैं। हरी धनिया थकान मिटाने में सहायक है। विटामिन ए से भरपूर धनिया मधुमेह में भी फायदेमंद है इसके सेवन से रक्त में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसके साथ ही यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है।

करी पत्ता

करी पत्ते का ज्यादातर प्रयोग साउथ इंडियन खाने में होता है। इसके प्रयोग से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। दाल में तड़का लगाने के लिए या सांभर बनाने में करी पत्ते का खूब प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। डायबिटीज के रोगियों को करी पत्‍ता जरूर खाना चाहिए।

curry leaves in hindi

लहसुन

लहसुन अपने आप में गुणों की खान है। भोजन में लहसुन का सेवन करने से आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं। एक किस्म का ब्लड प्यूरीफायर है, जो रक्त को साफ करने का काम करता है। लहसुन कैंसर की आशंका को कम करने में भी सहायक हो सकता है। इसके अलावा हाथ पैरों और जोड़ों के दर्द के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद है।

हरियाली आपके घर का माहौल भी खुशनुमा बनाने में मदद करती है। इसके साथ ही अगर सेहत का खजाना भी मिल जाए, तो कहना ही क्‍या। आप इन सेहतमंद पौधों को अपने घर पर उगा सकते हैं इससे आपको कई लाभ मिलेंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Herbs in Hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES105 Votes 30372 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर