पुरूषों के लिए स्‍वस्‍थ आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 08, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिम्मेदारियों के बोझ तले दबे होते हैं पुरूष।
  • नहीं रख पाते हैं अक्सर अपनी सेहत का ध्यान।
  • पुरूषों के लिए बहुत जरूरी है स्वस्थ आहार।
  • त्वचा और सेहत के लिए लें खास आहार।

पुरूषों पर घर, कारोबार, आफिस की जिम्मेदारियों का ज्यादा दबाब रहता है इसलिए वे अपने खाने पीने पर बिलकुल ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिस वजह से उन्हें सेहत से जुड़ी कई समस्या तो होती ही हैं, साथ ही उनमें ऊर्जा की कमी हर वक्त रहती है। हर पुरूष चाहता है कि वह ऊर्जावान और जवां महसूस करे। साथ ही, उनकी मसल्स मजबूत हों और त्वचा स्वस्थ रहे। ऐसा होना संभव है लेकिन आपको बस अपने आहार में थोड़ा सा परिवर्तन करना पड़ेगा।

man in hindi

ऊर्जा के लिए सोयाबीन, अंडे और चिकन ब्रीस्ट


सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो पुरूषों के लिए फायदेमंद होती है। ये मसल्स बिल्डिंग में मदद करती है। अपने दिन की शुरुआत उबले अण्‍डों से कीजिए। सुबह नाश्‍ते में दो अण्‍डे खाने से आपकी मांसपेशियां और वजन तेजी से बढ़ेगा। अण्‍डा (सिर्फ सफेद हिस्‍सा) प्रोटीन का उच्‍च स्रोत होता है। एक अंडे में छह से आठ ग्राम तक प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें जिंक, विटामिन, आयरन और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह सब चीजें मिलकर इसे एक कम्‍प्‍लीट आहार बनाते हैं। जिम जाने वालों के लिए चिकन ब्रीस्ट अति आवश्‍यक आहार माना जाता है। हर सौ ग्राम कलेजी में 30 ग्राम प्रोटीन होता है और इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है। इनकी कीमत भी कम होती है साथ ही इन्‍हें बनाना भी आसान होता है।

त्वचा के लिए टमाटर, बादाम और शहद खाएं

टमाटर में मौजूद गुण पुरूषों की त्वचा में होने वाली झुर्रियों को कम करती है। साथ ही चेहरे पर बेवजह के काले धब्बों को कम कर के आपकी त्वचा को कोमल और आकर्षक बनाती है। वहीं विटामिन ई बादाम में मौजूद रहता है। जो चेहरे को प्राकृतिक सौंदर्य देता है। बादाम खाने से चेहरे की रूखी त्वचा ठीक होती है। आंखों के नीचे यदि काले धब्बे दूर होने लगते हैं। शहद के सेवन से आपकी त्वचा आकर्षक और सुंदर बनती है। शहद में मौदूज कार्बोहाइड्रेट और एमिनो एसिड़ त्वचा में कसावट लाती है। जो सेहत के साथ-साथ आपकी बढ़ती हुई उम्र को रोककर आपको नवजवान बनाता है। इसलिए आप शहद को अपने भोजन में शामिल करें।
Man eating in hindi

खूब पानी पियें

पानी कई मामलों में आहार से भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्‍सा पानी होता है और मांसपेशियां 75 प्रतिशत पानी की बनी होती हैं। अपनी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है। इससे एनर्जी लेवल बढ़ता है और पाचन क्रिया ठीक रहती है। अपने वजन के अनुसार पानी पीना चाहिए।

खाने का वक्त

पुरूषों को अगर अपनी सेहत अच्छी रखनी है तो उसके लिए सबसे पहले चाहिए कि वे दिन में पांच बार बराबर अंतराल पर भोजन लें। कोशिश करें कि दिनभर के खाने में पोषण आवश्यकताएं पूरी हो जाएं। भोजन करने से पहले और भोजन के बाद वर्कआउट करना ना भूलें।

उम्र का बढ़ना एक सामान्य बात है लेकिन कम उम्र में अधिक का लगना पेरशानी वाली बात होती है। अपने डायट प्लान में धीरे-धीरे इन प्राकृतिक चीजों को शामिल करें ताकि आपकी बढ़ती हुई उम्र रूक सके। एक बात का आपको यह भी माननी पड़ेगी की आपको धूम्रपान, शराब और गुटखा आदि से परहेज करना है। यदि आप अपने जीवन में इन आहारों को शामिल करोगे तो आपकी सेहत हमेशा ठीक रहेगी और कोई बीमारी आपको छुएगे भी नहीं।

Image Source - Getty Images
Read More Articles on Mens Health in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES23 Votes 20583 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर