इस तरह से खाने की आदत आपको कर सकती है बीमार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 22, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने को कम से कम 30-35 बार तक चबाकर खाएं।
  • स्वाद लेने के लिए बार-बार खाना न खायें।
  • खाने के बीच में 3 घंटे का अंतराल होना चाहिए।
  • भोजन के बीच में पानी पीने की आदत गलत है।

भागदौड और थकान भरी जिंदगी में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर लोग बहुत परेशान रहते हैं जिसका प्रमुख कारण खान-पान में अनियमितता है। अति व्यस्त दिनचर्या होने के कारण लोग अपने खाने में न तो जरूरी तत्वों की तरफ ध्यान रख पाते हैं और न ही शारीरिक व्या‍याम के लिए। लोग लगभग पूरी तरह से फास्ट‍ फूड पर निर्भर हो गए हैं जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक साबित होता है। लेकिन यह तर्क गलत है कि संतुलित भोजन खाने से ही स्‍वास्‍थ्‍य सही रहता है। अगर आप खाना चबाकर अच्छे से नहीं खाएंगे तो भी आपका भार असंतुलित होगा। अगर भोजन करने का सही तरीका मालूम हो जाए तो भारत में कुल प्रयोग होने वाले खाद्यान्न का पांचवा हिस्सा बचाया जा सकता है। आइए खाना खाते समय ध्यान रखने वाली बातों के बारे में जानें।

family dinner in hindi

चबाकर खाएं

वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह जरूरी है कि खाने को कम से कम 30-35 बार तक चबाकर खाएं। अक्सर पौष्टिक और संतुलित खाना खाते समय लोग 10-15 बार चबाकर जल्दी-जल्दी खाना खा लेते हैं। चबाकर खाने से कब्ज दूर होती है, दांत मजबूत होते हैं, भूख बढती है तथा पेट की कई बीमारियां नहीं होती। पुरूष की अपेक्षा महिलाएं अपना खाना ज्यादा चबाकर खाती हैं।

 

भूख लगने पर ही खाएं

कुछ लोग स्वाद लेने के लिए बार-बार खाना खाते हैं। पहले का खाना पचा नही कि दोबारा खा लिया। ऐसा करने से पेट की बीमारियां शुरू हो जाती हैं और खाना अच्छे से पच नहीं पाता है।

 

नियमित अंतराल पर खाएं

खाने के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतराल होना चाहिए। रात्रि के भोजन के पचने में समय लगता है इसलिए डिनर जल्दी  कर लेना चाहिए। नियमित रूप से दिन में तीन बार भोजन करने से एकाग्रता बढती है।

washing hand in hindi

खाने से पहले हाथ धो लें

भोजन से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरीके से धो लें। जिससे हाथ में मौजूद बैक्टीरिया आपके खाने के साथ आपके शरीर में प्रवेश कर नुकसान न पहुचाएं।

 

बैठकर खाएं

भोजन बैठकर ही खाएं, क्योंकि चलते-चलते खाना खाने से पाचन क्रिया पर असर पडता है। बैठकर खाते समय हम सुखासन की स्थिति में होते हैं जिससे कब्ज, मोटापा, एसिडिटी आदि पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं।

 

खाते वक्त पानी न पिएं

भोजन के समय पानी पीने से पाचन क्रिया पर असर होता है। इसलिए खाने के आधे या एक घंटे पहले या बाद में पानी पिएं।

 

एक्सरसाइज के तुरंत बाद न खाएं

वर्कआउट या एक्सारसाइज करने के तुरंत बाद खाना न खाएं। शरीर को नार्मल टेंपरेचर में आने दें उसके बाद ही खाना खाएं।

girl eating apple in hindi

अच्छे से खाने के फायदे

याद्दास्त पर असर

अच्छी तरीके से चबाकर खाने से एकाग्रता बढती है और सुबह के नाश्तें में अंडों को शामिल करने से दिनभर जोश रहता है। भोजन में अखरोट, कद्दू और मछली शामिल करने से याद्दास्त बढती है।

मधुमेह से बचाव

खाने के तरीके में बदलाव करके मधुमेह से बचा जा सकता है। धीरे-धीरे और चबाकर खाने से ग्लूकोज को जोडने का काम दोगुनी गति से होता है जिससे मधुमेह का खतरा कम होता है।

मोटापा दूर करें

भूखा रहने से वजन कम नही होता बल्कि वजन बढने का खतरा बढ जाता है। दिनभर में अगर हम निश्चित अंतराल पर अच्छे से चबाकर खाना खाते हैं तो पाचन क्रिया संतुलित रहती है। जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते उनकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे खाना अच्छे से पच नहीं पाता है और वजन तेजी से बढने लगता है।



Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES54 Votes 20530 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर