वजन घटाना नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये डाइट प्लान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 31, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन।
  • असंतृप्‍त फैट को अपने डायट में शामिल न करें।
  • सुबह हैवी नाश्‍ता करना महत्‍वपूर्ण होता है।

वजन घटाने वालों के लिए डायट प्‍लान बनाना आसान होता है, लेकिन जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए डायट प्‍लान बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। हेल्‍दी रूप से वजन बढ़ाने का मतलब है सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल का सेवन करना। इसलिए आपको वजन बढ़ाने में मददगार खाद्य पदार्थों से भरपूर डाइट योजना बनानी चाहिए।

 



वजन बढ़ाने की कोशिश करने वालों को बाजारू उत्‍पादों की बजाय नैचुरल तरीकों पर विश्‍वास करना चाहिए, क्‍योंकि बाजार में मिलने वाले उत्‍पादों के आमतौर पर अवांछित साइड-इफेक्‍ट होते हैं। साथ ही आपका वजन बढ़ाने का डाइड प्‍लान असंतृप्‍त फैट युक्‍त चीजों की बजाय पौष्टिक और स्‍वस्‍थ चीजों से युक्‍त होना चाहिए, क्‍योंकि असंतृप्‍त फैट से मोटापे की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में जानिये वजन बढ़ाने के लिए कैसा हो आपका डायट प्‍लान।

 

ब्रेकफास्‍ट

सुबह ब्रेकफास्‍ट में आपको एक गिलास गुनगुने दूध/एक कप चाय/एक कप कॉफी/ताजा जूस के साथ एक प्‍लेट पोहा/उपमा, दो अंडे आमलेट/दो उबले अंडे या जैम या मक्खन के साथ तीन ब्राउन ब्रेड स्लाइस की जरूरत होती है। इन सब की बजाय आप पनीर या आलू से भरी हुई दो भरवां चपाती भी खा सकते हैं।

सुबह हैवी नाश्‍ता करना महत्‍वपूर्ण होता है क्‍योंकि यह आपको पूरा दिन के कामों को करने के लिए एनर्जी देता है। साथ ही शरीर में एनर्जी के स्‍तर को बनाये रखने में मदद करने के लिए ब्रेकफास्‍ट प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्‍त खाद्य पदार्थों के संयोजन से बना होना चाहिए। सुबह का नाश्‍ता कभी भी किसी को छोड़ना नहीं चाहिए।

लंच

दिन के दूसरे भोजन यानी लंच में मीठे दही का एक बाउल, घी से चुपड़ी 2-3 चपाती, एक बाउल चावल, हरी सब्जियों या दाल से भरा बाउल, प्‍लेट भरा सलाद, जिसमें टमाटर, खीरा, काले जैतून और कद्दूकस बंदगोभी शामिल हो होना चाहिए। आप दाल की बजाय पनीर भी ले सकते हैं।

यह भोजन आपके शरीर को तरोताजा कर देता है। दोपहर का भोजन न करने या परहेज करने से अपच या गैस्ट्रिक समस्‍याएं हो सकती है। दोपहर का भोजन शरीर में बीएमआर के स्‍तर को बनाये रखने में मदद करता हे। सब्जियों की अच्‍छी मात्रा को लंच में लेने से यह भोजन को स्‍वस्‍थ बनाता है। आप दोपहर के भोजन कम मात्रा में ले सकते हैं लेकिन इसे कभी छोड़ना नहीं चाहिए क्‍योंकि काम से घर तक पहुंचने के समय आपका ज्‍यादा भूख लगती है और आप रात के खाने में जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं।

snacks in hindi

शाम का स्‍नैक्‍स

इस समय तक, आपका फिर से भूख लगनी शुरू हो जाती है। इसलिए इस समय आप चीज के साथ दो स्‍लाइस ब्राउन ब्रेड और एक गिलास बनाना शेक/कस्‍टर्ड एप्‍पल शेक/मैंगो शेक या एक कप चाय या कॉफी ले सकते हैं। हालांकि शाम का स्‍नैक्‍स दिन का मुख्‍य भोजन नहीं है, लेकिन फिर भी यह खोई एनर्जी को पाने में आपकी मदद करता है। का एक कप से एक गिलास खाओ। शाम का खाना दिन का मुख्य भोजन नहीं है, हालांकि, यह आपके खो ऊर्जा rejuvenates।

 

डिनर

रात के खाने में, आप एक बाउल मीठा या नमकीन दही ले सकते हैं। इसके साथ-साथ घी लगी 1-2 चपाती, सूखी हरी स‍ब्‍जी, एक बाउल दाल, एक प्‍लेट सलाद आदि लेना चाहिए। और रात को खाना खाने के 15-20 मिनट के बाद आपको नमक और चीनी के बिना नियमित रूप से गुनगुना नींबू पानी लेना चाहिए।

आपका डिनर पौष्टिक होना चाहिए और उसमें कोई भी चीज ऐसी शामिल नहीं होनी चाहिए जिसे आप आसानी से पचान न सकें। और रात का खाना आपको बिस्‍तर पर जाने से कम से कम 2.5 घंटे पहले खाने की कोशिश करनी चाहिए। इससे खाना अच्‍छे से पच जाता है और पाचन संबंधी समस्‍यायें भी नहीं होती हैं।

इस डाइट प्‍लान को अपनाकर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। फिर भी आपका वजन अगर न बढ़े तो चिकित्‍सक से सलाह लीजिए।



Image Source : Getty

Read More Articles on Weight Gain in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES271 Votes 59959 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर