पाना चाहते हैं खूबसूरत त्वचा तो दें सेहतमंद भोजन को तरजीह

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बढ़ती उम्र के साथ कम होती है त्वचा की चमक और नमी।    
  • पोष्टिक भोजन कर त्वचा को किया जा सकता है पोषित।
  • धूम्रपान और शराब बनते हैं एजिंग समस्याओं का कारण।
  • दिन में अधिक से अधिक पानी पीने से त्वचा रहती है जवां।

खूबसूत दिखने के लिए लोग लाख जतन करते हैं, लेकिन वैज्ञानिक बताते हैं कि त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है 'पौष्टिक भोजन' करना।

Healthy Diet for Skin त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि त्वचा की नमी बनाए रख कर बढ़ती उम्र के साथ होने वाली त्वचा समस्याओं जैसे, झुर्रियां होना त्वचा बेजान होना व रूखापन आना व बेजान त्वचा आदि समस्या से बचा जा सकता है, और बढ़ती उम्र के साथ भी त्वचा को सुंदर चमकदार और आकर्षक बनाकर रखा जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि समय से पोष्टिक भोजन कर त्वचा को अच्छे से पोषित किया जा सकता है। इसलिए त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए सेहतमंद भोजन करना न छोड़ें। नेचर क्योर एंड योगा हेल्थ सेन्टर स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से परिपूर्ण भोजन की सलाह देते हैं।

 

स्वास्थ्य एवं सौंदर्य के क्षेत्र में उपभोक्ता उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने वाली एक कंपनी की त्वचा विशेषज्ञ त्वाचा की चमक बनाए रखने के लिए निम्न टिप्स अपनाने की सलाह देती हैं -



1- त्वचा को कांतिमय और पोषित बनाए रखने के लिए इसमें नमी बनाए रखना रोज की जानें वाली शारीरिक देखभाल का एक हिस्सा होना चाहिए। साथ ही पैरों और हाथों की देखभाल को नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

 


2- जवां और बेदाग रूप के लिए हफते में कम से कम दो बार शरीर की मृत त्वचा को निकालना आवश्यक होता है। इसके लिए घर पर ही स्क्रब किया जा सकता है। लेकिन स्क्रब बनाने के लिए प्राकृतिक चीजों को वर्यता मिलनी चाहिए। इसे बनान के लिए जई, शहद और चीनी के दानों को मिलाकर लेप बनाकर लगाया जा सकता है।



3- दिन के आहार में ताजे फलों, नारियल पानी, रुचिरा और बादाम जैसे संतुलित आहार की परिपूर्णता होनी चाहिए। साथ ही अन्य सेहतमंद आहार का सेवन भी करना चाहिए। भोजन समय पर करना काफी मायने रखता है।

4- त्वचा को नमी देने के लिए घर में बनाए गए लेप लगाएं। जैसे पपीते के गूदे और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इस लेप का चेहरे पर 15 मिनट मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।


इस संदर्भ में एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डॉ अमित बांगिया बताते हैं "पौष्टिक आहार लेने से हमें विटामिन, और मिनरल्स मिलते हैं जो एजिंग संबंधित त्वचा समस्याओं से निपटने में मददगार होते हैं। साथ ही वे बताते हैं कि त्वचा को अच्छा बनाए रखने के लिए बेलेंस डाइट के साथ पूरी नींद लेना और धूम्रपान आदि से बचना भी जरूरी होता है। इन सबके साथ दिन में अधिक से अधिक पानी भी पीना चाहिए, क्योंकि पानी भी त्वचा के लिए एक औषधि के समान है। यह न केवल त्वचा को तरोताजा रखता है बल्कि त्वचा को अद्भुत चमक भी प्रदान करता है।"



Read More Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1680 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर