काम पर ले जाने के लिए हैल्दी ब्राउन बैग लंच

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लंच में ऐसे आहार खायें जो आपको ऊर्जा प्रदान करें।
  • लंच में हरी सब्जियां, दालें, पनीर, सलाद जरूर खायें।
  • अंकुरित अनाज खाने से कार्यालय में नहीं आती नींद।
  • ताजे फलों का जूस, पानी और ग्रीन टी अवश्‍य पियें।

आज की लाइफस्‍टाइल में ज्‍यादातर लोग ऑफिस का हिस्‍सा बन रहे हैं चाहे वह महिला हो या पुरुष। ऑफिस का व्यस्त शेड्यूल, शिफ्ट ड्यूटी और काम का का तनाव होना भी स्‍वाभाविक है। ऐसे में हेल्‍दी लंच आपको ऊर्जा तो देता है साथ ही ऐसी सामान्‍य समस्‍याओं से बचाता भी है।

Healthy Brown Bag Lunchesब्रेकफास्ट और लंच के बीच चार से पांच घंटे का अंतराल होना चाहिए। लंच में हरी सब्जियां, दालें, पनीर, सलाद आदि स्‍वस्‍थ खाद्य-पदार्थ का सेवन करें। गेहूं के आटे के साथ बेसन और चने के आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं, यह आपको स्‍वस्‍थ रखते हैं। कार्यालय में चाय-कॉफी कम से कम पियें, इससे एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। बहुत ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम आदि से दूर ही रहें।

 

सलाद जरूर खायें

शरीर में ऑक्सीजन की कमी की समस्या से बचने के लिए भोजन में ज्यादा से ज्यादा सलाद का प्रयोग करें। सलाद खाने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार नहीं होते, यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा सलाद आपको ओवर ईटिंग से बचाता है, जो मोटापे के लिए प्रमुख कारणों में से एक है। प्‍याज, मूली, टमाटर, खीरा, ककड़ी आदि का प्रयोग सलाद के लिए कीजिए।

 

अंकुरित अनाज भी खाइए  

लंच में अंकुरित अनाज खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपको नींद से दूर रखता है और ऑफिस में काम के दौरान आपको सक्रिय भी रखता है। अंकुरित आहार में विटामिन, खनिज आदि तत्‍व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जिसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। बीजों के अंकुरित होने के बाद इनमें पाया जाने वाला स्टार्च- ग्लूकोज, फ्रक्टोज एवं माल्टोज में बदल जाता है जिससे न सिर्फ इनके स्वाद में वृद्धि होती है बल्कि इनके पाचक एवं पोषक गुणों में भी वृद्धि हो जाती है |

 

ताजे फल खायें

कार्यालय में लंच में ताजे फलों का सेवन करें। ताजे फल न केवल आपको तरोताजा रखते हैं, बल्कि आपकी सेहत को फिट भी रखते हैं। ताजे फलों का सेवन आपके दिन को बेहतर बनाता है। ऑफिस में न केवल लंच के समय बल्कि छोटे से ब्रेक के दौरान एक फल का सेवन आपको स्वस्थ रखता है और काम को ऊर्जा से भर देता है।

 

दही है बहुत जरूरी

लंच में एक कटोरी दही जरूर शामिल कीजिए। दही के रोजाना सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दही के बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबॉयटिक का काम करते हैं और शरीर की रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाते हैं। इससे आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर अधिक

फाइबरयुक्त आहार जैसे साबुत अनाज ब्रेन न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोटिन के उत्पाद को बढ़ाता है, जो आपके सोचने-समझने की शक्ति को बढ़ाता है और तनाव कम करने में मदद करता है। रंगीन सब्जियों में मिनरल्स, विटामिंस और फाइटोकैमिकल्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। जबकि कार्बोहाइड्रेट के सेवन से आपको नींद आती है, इसलिए ऑफिस में ज्यादा रोटी और चावल का सेवन न करें।

 

पानी और ग्रीन टी

कार्यालय में जितना हो सके उतना पानी पिएं, क्योंकि आप अंदर से हाइड्रेट रहेंगे तो ताजगी महसूस करेंगे और आपको तनाव के कारण सिरदर्द जैसी परेशानियां भी नहीं होंगी। नींबू पानी, नारियल पानी और ताजे फलों के रस का सेवन भी फायदेमंद है। इसके अलावा ऑफिस में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। ग्रीन टी में एमीनो एसिड होता है, जो एंग्जाइटी और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में सहायक है। ऑफिस में जब भी मौका मिले ग्रीन टी जरूर पिएं।

 

ज्‍यादा मसालेदार न खायें

कार्यालय में लंच के दौरान अधिक तला-भुना और मसालेदार खाने से बचें। मिर्च-मसाले के आहार का सेवन करने से अल्सर, कब्ज, एसीडिटी जैसी समस्या हो सकती है।


ऑफिस में आपका आहार ऐसा होना चाहिए, जो आपको ताकत दे, ऐसा न हो जिसे खाकर आपको नींद आए। कार्यालय में अधिक खाने की बजाय पौष्टि आहार खायें।

 

 

Read More Articles On Office Health in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 811 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर