कॉफी के सेहतमंद विकल्प

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 23, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • समाज का अहम हिस्‍सा बन चुकी है कॉफी।
  • कैफीन की अधिक मात्रा से सेहत को नुकसान
  • ब्लैक टी में ऑक्सीकरण रोधी जैसे तत्व होते हैं।
  • दूध से आस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है।

रहीम अगर आज होते तो शायद 'बिन कॉफी सब सून' लिखते। कॉफी लोगों, विशेषकर महानगरीय मध्‍यम व उच्‍च वर्गीय समाज का अहम हिस्‍सा बन चुकी है। बिना कॉफी के उनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती। लेकिन, कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी होती है, तो कॉफी भी अपवाद नहीं। ऐसे में जरूरत है ऐसे विकल्‍प तलाशने की जो थकान तो मिटाएं, लेकिन सेहत से समझौता किए बिना।

coffee in hindi

कॉफी के सेहतमंद विकल्प

कई लोगों के लिए कॉफी पैशन है। कुछ लोगों की आंख भी कॉफी पिए बिना नहीं खुलती। वहीं कुछ लोग दिन में दस-दस कप कॉफी पीते हैं। उनको लगता है कॉफी पीने से उनका थॉट प्रोसेस सही काम करता है। लेकिन कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है। और कॉफी भी कोई अपवाद नहीं। कॉफी में कैफीन होता है जिसकी अधिक मात्रा सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे सिर दर्द, थकान, मूड बदलना, एकाग्रता में कमी आना, भूख कम लगना, भ्रम होना, याद्दाश्त कमजोर होना, रक्तचाप बढ़ना या कम होना, बुखार जैसे लक्षण आदि परेशानियां हो सकती हैं। तो क्या किया जाए। जानकार मानते हैं कि इसके लिए हमें कॉफी के सेहतमंद विकल्पों की तलाश करनी चाहिए। तो क्या हैं वे विकल्प आइए जानें हमारे साथ...


ब्लैक टी

काली चाय (ब्लैक टी) यानी बिना दूध की चाय का स्वाद भले ही आपको पसंद न हो, लेकिन यह होती बहुत फायदेमंद है। ब्लैक टी पीने से हार्ट अटैक का खतरा 11 प्रतिशत तक कम हो जाता है। यह नसों में थक्के जमने से रोकती हैं। चाय में ऑक्सीकरण रोधी जैसे तत्व होते हैं जो ह्वदयाघात जैसी बीमारियों से लड़ने में कारगर होते है।

 

green tea in hindi

ग्रीन टी

ग्रीन टी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छी होती है, बल्कि इसका स्वाद भी अच्छा होता है। इसे पीकर आप तरोताजा महसूस करते हैं। यह कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार की जाती है। ग्रीन टी प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करती है। इसके नियमित प्रयोग सें कैंसर की आशंका न के बराबर रहती है। ग्रीन टी से वसा उपापचय की दर बढ़ती है जिससे शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा संतुलित रहती है। इसको पीने से स्ट्रोक की आशंका भी कम रहती है। वजन संतुलित रहता है।


शहद और बादाम का पेय

शहद और बादाम का यह पेय दूध में शहद और बादाम मिला कर बनता है। पिसे हुए इलायची के दानों को बादाम के साथ मिला कर पेस्ट बना लें। अब इन्हें एक बर्तन में डालकर उबाल लें। फिर इसमें शहद मिला लें और अब इस स्वास्थ्यबवर्धक पेय का आनंद उठायें। दूध से आस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है और हड्डियों में कैल्शीयम की आपूर्ति होती है। इससे कोलन के कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

फ्रूट सूप

फ्रूट सूप पीने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। फ्रूट सूप में बहुत विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो कि शरीर को लाभ पहुचाते हैं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले सेब, अनानास, संतरे व आलू बुखारे को अच्छे से धो लें। एक बर्तन में पानी डालकर इसमें फलों को डालकर उबलने के लिए रख दें। अब आप उसमे नमक, चीनी, जीरा व काली मिर्च मिला लें। इस प्रकार आपका स्वादिष्ट मिक्सी फ्रूट सूप तैयार हो जायेगा।

tomato soup in hindi

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपकी सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। इसका प्रयोग आप कॉफी के स्थान पर कर सकते है। सूप का सेवन करने पर आपके शरीर को प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसके साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी प्राप्त होते है। इन पोषक तत्वों के शरीर के अंदर पहुंचने पर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है।

इन सब पेय का प्रयोग आप कॉफी के विकल्प के रूप में कर सकते हैं इनको पीने से आपकी सेहत पर कोई विपरीत प्रभाव भी नही पडे़गा।

Image Source : Getty

Read More Article on Healthy Eating in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES26 Votes 24389 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर