Health Videos »

पीठ के दर्द को घर पर कैसे कम करें

Onlymyhealth Editorial Team, Date:2016-02-03

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गलत पोश्‍चर, नींद की कमी, मांसपेशियों में खिंचाव आदि के कारण पीठ दर्द की समस्‍या हो सकती है। यह दर्द इतना भयानक हो सकता है कि इसके कारण हम डॉक्‍टर के पास तक जाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि इस दर्द को आप आसानी से अपने घर पर ही कम कर सकते हैं। सबसे पहले कोशिश करें कि आपके उठने और बैठने का तरीका ठीक हो, दिनचर्या में बदलाव लायें। मांसपेशियों को लचीला बनाये रखने के लिए रोज व्‍यायाम करें। रोज सुबह घूमने जायें और 3 से 4 किमी घूमें, चोट लगने से बचायें। उम्रदराज लोगों को उन सारी चीजों से बचना चाहिए जिससे उनको चोट लगे। इसके अलावा गिरने के बाद पीठ और गर्दन में दर्द हो तो बर्फ से सिकांई करें, इससे सूजन कम होगी और दर्द दूर होगा। गर्म पानी से सिंकाई न करें, क्‍योंकि इससे संक्रमण फैल सकता है। चिकित्‍सक से सलाह लेकर आप दर्द निवारक मलहम प्रयोग कर सकते हैं। पीठ दर्द को दूर करने के लिए और क्‍या-क्‍या कर सकते हैं, इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस वीडियो को देखें।
Related Videos
  • ग्राइंडिंग-होम एक्‍सरसाइजग्राइंडिंग-होम एक्‍सरसाइज

    ग्राइंडिंग एक्सर्साइज़- घर पर कैसे करें व्यायाम कुछ सालों पहले ज़िम और हेल्थ क्लब का चलन नहीं हुआ करता था क्योंकि लोग बहुत हार्ड वर्क करते थे पर आजकल कि ज़िन्दगी में लोग ज्यादा जिम कि तरफ जाने लगे है क्योंकि बहुत सहूलियत हो गयी है आजकल काम करने में।

    read more
  • लाइफस्‍टाइल का डायबिटीज पर असरलाइफस्‍टाइल का डायबिटीज पर असर

    डॉ. अजय अग्रवाल के अनुसार डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट, एक्सरसाइज की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। इसके साथ ही दवाओं का भी रोल होता है।

    read more
Post Comment

प्रतिक्रिया दें

Disclaimer +

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।