Health Videos »

गंजे हो चुके सिर पर दोबारा कैसे बाल उगायें

Onlymyhealth Editorial Team, Date:2015-11-18

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गंजेपन की समस्‍या लगातार बढ़ रही है। इसके लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार हमारी अनियमित जीवनशैली, खानपान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, प्रदूषण, आनुवांशिक, आदि हैं। बालों को दोबारा उगाने के लिए सर्जरी के अलावा घरेलू नुस्‍खे बहुत कारगर हैं। लेकिन अगर घरेलू नुस्‍खों और कुछ औषधियों को प्रयोग करके घर पर ही पेस्‍ट बनाकर गंजे हो चुके सिर पर लगायें तो दोबारा बाल उग सकते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में अरंडी और नारियल का तेल लें, इसे मिलाकर अपने सर में मसाज करें। मसाज के बाद गरम पानी में तौलिये को गीलाकर सर में बांध दें, इसे 3 से 5 मिनट तक बंधा रहने दें। तौलिया हटाने के बाद अपने सर को एक मिनट तक ऊपर नीचें करें, यानी झटका दें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और गंजेपन वाली जगहों में बाल दोबारा उगने में मदद मिलेगी। कैस्‍टर ऑयल बालों को मजबूती प्रदान करता है। ये बालों के झड़ने की समस्या का बेहतर समाधान है। तीन दिनों में एक बार ये तरीका जरूर आजमाएं। इसे सही तरीके से बनाने के लिए इस वीडियो को देखें।
Related Videos
  • अपने बाल कैसे कर्ल करेंअपने बाल कैसे कर्ल करें

    व्‍यक्तित्‍व को निखारने में सबसे अहम भूमिका बालों की भी होती है और बालों का अलग अंदाज किसी को भी आपकी तरफ आकर्षित कर सकता है।

    read more
  •  कोवर्कर के साथ डेट पर कैसे जायें कोवर्कर के साथ डेट पर कैसे जायें

    कोवर्कर के साथ डेट पर कैसे जायें, कुछ लोग अपने काम करने के स्थान और भवनात्मक मुद्दों को अलग रखते हैं और कुछ डेटिंग जैसे मुद्दों को सामान्य मानते हैं| अपनी सीमाओं में रहते हुए उनके साथ को एन्जॉय करें।

    read more
Post Comment

प्रतिक्रिया दें

Disclaimer +

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।