शहरी पुरुषों को सेहतमंद रखेंगे ये सात उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 03, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शहरी जीवन में अधिक होता है मानसिक तनाव।
  • ध्‍यान और योग के जरिये कीजिए तनाव पर काबू।
  • अपनी सेहत के लिए जरूरी है आप नियमित व्‍यायाम करें।
  • अपने आहार और व्‍यवहार को भी सही बनाये रखें।

शहरी जीवन में रुकने की कोई गुंजाइश नहीं है। यहां जिंदगी लगातार भागती रहती है। ऐसे में पुरुषों को अपनी सेहत के लिए पर्याप्‍त समय ही नहीं मिलता। लेकिन, कहते हैं ना एक सेहत हजार नियामत। और सेहत के लिए मेहनत तो करनी ही होगी।


नियमित करें व्‍यायाम

शहरी जीवनशैली में बीमारियां होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। दिन भर कुर्सी पर बैठकर काम करने से कई प्रकार की समस्‍यायें होने का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप व्यायाम को अपने जीवन का जरूरी अंग बनायें। आप चाहें तो आउटडोर गेम्‍स के लिए भी वक्‍त निकाल सकते हैं। जरूरी है कि आप इस प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहें। आप स्‍कूल और कॉलेज के दिनों में काफी एक्टिव रहा करते थे, लेकिन इस उम्र में ऐसा कर पाना कई बार असंभव हो जाता है। लेकिन, फिर भी सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्‍त व्‍यायाम जरूर करें। माना आप पर जिम्‍मेदारियों का बोझ है और वक्‍त की कमी। लेकिन, यदि आप स्‍वस्‍थ ही नहीं रहेंगे, तो अपनी जिम्‍मेदारियों को निभाने के लिए जरूरी ऊर्जा व शक्ति कहां से लाएंगे। सप्‍ताह में कुल मिलाकर 250 मिनट व्‍यायाम जरूर करें। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर पसीना बहायें। आप साइकिल, स्विमिंग, जॉगिंग अथवा रस्‍सा कूदना जैसे व्‍यायाम कर सकते हैं।

urban man

सही खायें

स्‍वयं को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप सही भोजन करें। आपकी उम्र कोई भी हो पौष्टिक भोजन हर उम्र में जरूरी होता है। युवावस्‍था में आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है और इसलिए आप अकसर अपने खानपान पर पूरा ध्‍यान नहीं देते। इससे आगे चलकर आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें हो सकती हैं। और यदि आपकी उम्र अधिक हो चुकी है, तो आपको इन बातों को लेकर अधिक सजग रहने की जरूरत होती है। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपकी सेहत का आधार आपका आहार ही तय करता है। अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन से आपके शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी जमा हो सकती है, जो अपने आप में एक बीमारी है। आपके व्‍यायाम का स्‍तर, फिटनेस की क्षमता और दीर्घकालिक सेहत सब इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार के आहार का सेवन करते हैं।

धूम्रपान और एल्‍कोहल से दूर रहें

धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं। भले ही शहरी जीवन में इन चीजों को स्‍टेटस सिंबल से जोड़कर देखा जाता हो, लेकिन कुल मिलाकर इन चीजों का सेवन कर आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ ही करते हैं। इन चीजों से दूर रहकर आप फिटनेस और सेहत के करीब ही रहेंगे। धूम्रपान और शराब का सेवन सेहत और धन दोनों की हानि करता है। इसे यूं भी कहा जा सकता है कि आप अपने पैसे खर्च कर अपने लिए ही बीमारियां खरीदते हैं।

 

नियमित चैकअप करायें

प्रदूषण और अनियमित जीवनशैली के चलते, शहरी पुरुषों को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों को समय रहते अगर पकड़ लिया जाए, तो इनका इलाज करना आसान हो जाता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपना चेकअप करवाते रहें। इससे आप कई गंभीर बीमारियों के संभावित खतरों के प्रति सचेत रहेंगे। और समय पर मिली चिकित्‍सीय सलाह आपको लंबे समय तक सेहतमंद रहने में मदद करेगी।


urban rush

वजन रखें काबू

वजन काबू रखना शहरी पुरुषों के लिए सबसे बड़ी जद्दोजेहद है। यह काम थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन संपूर्ण सेहत के लिहाज से यह काम बहुत आवश्‍यक है। वजन कम करने से आपकी सेहत अच्‍छी रहती ही है। आप हृदय रोग, उच्‍च रक्‍तचाप और अन्‍य कई गंभीर बीमारियों से दूर रहते हैं। साथ ही साथ आपका रूप भी निखरता है और आपके आत्‍मविश्‍वास में भी इजाफा होता है।


रिश्‍ते हैं जरूरी

अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ अपने संबंध मजबूत बनाये रखें। माना कि आपके पास वक्‍त की कमी है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप सप्‍ताह में एक बार भी अपने करीबियों के लिए वक्‍त न निकाल पायें। यदि मिलना संभव न हो, तो फोन पर भी बात की जा सकती है। अपनों का साथ और उनसे बात आपको मानसिक तनाव से दूर रखती हैं। यह बहुत बड़ा भावनात्‍मक संबल होता है।

योग व ध्‍यान

योग व ध्‍यान शहरी पुरुषों के लिए बहुत जरूरी है। शहरी जीवन बहुत डिमांडिंग होता है। कहा जाए कि यह जीवन आपको राहत की सांस लेने का वक्‍त ही नहीं देता। ऐसे में आपको चाहिए कि योग के लिए कुछ वक्‍त निकालें। योग और ध्‍यान मानसिक रूप से आपको अधिक शांत और एकाग्रचित बनाता है। इससे आप भविष्य की योजनाओं पर बेहतर ढंग से विचार कर सकते हैं।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 12818 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर