हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के बारे में बताता है चेहरा

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 20, 2015
चेहरे को देखने से हमें सेहत की समस्याओं के बारे में मालूम चल सकता है। जैसे माथे के मुंहासे पेट व लीवर की गड़बड़ी की ओर इशारा करते हैं और आंखों के नीचे काले घेरे पोषण की कमी।
  • 1

    सेहत की बातें बताता है चेहरा

    कहते हैं चेहरा दिल का आईना होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है, यही चेहरा आपकी सेहत का भी आईना होता है? जी हां! एक बार ध्यान से अपना चेहरा आईने में देखिए, आपको तुरंत अपनी सेहत की समस्याएं पता चल जाएंगी। आइये हम आपको बताते हैं कि किस तरह से चेहरे से आपकी सेहत के ढेर सारे राज परत दर परत खुलते जाते हैं।
    Image Source - Getty Images

    सेहत की बातें बताता है चेहरा
  • 2

    एजिंग लाइंस

    अगर आपके चेहरे पर यहां वहां एजिंग लाइन्स उभर आई हैं, और आप अपनी असली उम्र से कहीं ज्यादा लगने लगी हैं तो ऐसा आपके अधिक धूम्रपान करने की वजह से हो सकता है। अधिक धूम्रपान करने वाले लोगों के चेहरे से मालूम चल जाता है कि वो धूम्रपान करते हैं।

    Image Source - Getty Images

    एजिंग लाइंस
  • 3

    माथे पर मुंहासे

    अगर आपके माथे पर छोटे छोटे काफी सारे मुंहासे हो गए हैं तो सावधान हो जाएं. यह लिवर और पेट की गड़बड़ी की तरफ इशारा है। अगर आपको ये तकली है तो आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। ढेर सारा पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। साथ ही प्रॉसेस्ड फूड और कैफीन की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने फूडचार्ट में शामिल करें।

    Image Source - Getty Images

    माथे पर मुंहासे
  • 4

    आंखों के नीचे काले घेरे

    अच्छी और नियमित नींद लेने के बावजूद नजर आने वाले ये काले घेरे इस बात का इशारा हैं कि आपके आहार में कुछ ऐसी चीजें शामिल हैं जिनके लिए आपका शरीर ठीक तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है। इसे फूड इनटॉलरेंस कहते हैं। ऐसी स्थिति में, दूध, दूध से बने पदार्थों और गेहूं को फूडचार्ट से हटा दें। शराब की वजह से भी काले घेरे हो सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    आंखों के नीचे काले घेरे
  • 5

    जॉ-लाइन के किनारे मुहांस

    अगर आप महिला हैं और आपकी जॉ-लाइन व हेयरलाइन के किनारे मुंहासे हो गए हैं तो ये इशारा है इस बात का कि आपके शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी है। अधिकतर बढ़ती उम्र की महिलाओं के साथ ऐसा होता है। ऐसी स्थिति में, जॉ-लाइन और हेयरलाइन के किनारे मुहांसे शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी की तरफ इशारा हैं जो महिलाओं में बढ़ती उम्र की निशानी है। ऐसी स्थिति में, खुबानी (एप्रिकॉट), मशरूम, स्वीट पोटेटो और आम खाएं। इनमें मौजूद विटामिन 'ए' स्किन सेल्स के प्रॉडक्शन और लाइफ साइकिल को सामान्य करता है।

    Image Source - Getty Images

    जॉ-लाइन के किनारे मुहांस
  • 6

    जॉ-लाइन पर मुहांसे

    जॉ-लाइन के किनारे के मुंहासे अलग स्वास्थ्य समस्या की ओर इशारा करते हैं और जॉलाइन पर हुए मुंहासे अलग समस्या बताते हैं। यदि आपकी जॉ-लाइन पर मुंहासे हैं तो  इसकी वजह बर्गर, चिप्स, क्रिस्प और फिज़ी ड्रिंक्स जैसे डेयरी, शुगर और रिफाइंड फूड का अधिक सेवन है। ऐसे में, ज्यादा से ज्यादा फ्रेश फूड खाएं और फिज़ी ड्रिंक्स की जगह पानी पिएं। साथ ही मुहांसों वाली जगह को अच्छी तरह साफ करें।

    Image Source - Getty Images

    जॉ-लाइन पर मुहांसे
  • 7

    उठी हुई फ्रोन लाइन

    फ्रोन लाइन दोनों आंखों के बीच का स्थान होती है। आंखों के बीच उभरी हुई फ्रोन लाइन दिखाती है कि आपके लीवर पर ज्यादा दबाव पड़ रहा है। वातावरण और इमोशनल फैक्टर या कोई फूड एलर्जी भी इसका कारण हो सकती है।  

    Image Source - Getty Images

    उठी हुई फ्रोन लाइन
  • 8

    सूखे होंठ

    होंठ का सूखना कई बातों की ओर इशारा करता है। ऐसा अक्सर डीहाइड्रेशन की वजह से होता है। इसके अलावा, शरीर में विटामिन बी और आयरन की कमी हो जाने पर होंठ या तो सूखने लगते हैं या फिर उनका प्राकृतिक रंग खराब होने लगता है। ऐसी स्थिति में ढेर सारा पानी पियें और आयरन युक्त आहार लें।

    Image Source - Getty Images

    सूखे होंठ
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर