हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 लो फैट वाले आहारों से बचें

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 23, 2015
वजन कम करने के लिए यादि आप लो फैट डायट के रूप में इन आहारों का सेवन कर रहे हैं तो इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ रहा है और दूसरी स्‍वास्थ्‍य समस्‍याओं के होने का खतरा भी बढ़ रहा है।
  • 1

    लो फैट डायट

    स्‍वस्‍थ खानपान से ही शरीर को स्‍वस्‍थ और निरोग बनाये रखा जा सकता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपने जिस आहार का सेवन किया है क्‍या वह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है या नहीं। वजन कम करना हो या सिक्स पैक एब्स बनाना हो, हम लो फैट डाइट की तरफ देखते हैं। यही वजह है कि हम कई तरह की 'लो फैट' या 'लो कैलोरी' खाद्य पदार्थों को बिना सोचे-समझे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं, लेकिन इनसे मोटापा कम होने के बजाय बढ़ जाता है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की मानें तो जो लोग लो फैट का सेवन आवश्यकता से अधिक करते हैं, उनका वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है और कई दूसरी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें भी होने लगती हैं।

    Image Source - Getty Images

    लो फैट डायट
  • 2

    लो फैट चिप्स

    चिप्‍स देखकर इसे खाने का मन तो करता ही होगा, लेकिन वजन कम करने के लिए हम इससे दूसरे विकल्‍प की तरफ देखते हैं और लो फैट चिप्‍स खाते हैं। बाजार में बिकने वाले चिप्स शक्कर, नमक और प्रिजर्वेटिव्स डालकर पैक किए जाते हैं। सामान्य चिप्स की अपेक्षा इनमें 20 प्रतिशत अधिक सोडियम और 15 प्रतिशत अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है जो न सिर्फ आपकी कैलोरी बढ़ाता है बल्कि आपकी भूख भी बढ़ाता है।

    Image Source - Getty Images

    लो फैट चिप्स
  • 3

    लो फैट मक्खन

    अपने फ्रिज में आप हमेशा लो फैट या पीनट मक्खन यह सोचकर रखते हैं कि यह मक्खन से कम फैटी है या बहुत सेहतमंद है तो यह सिर्फ आपकी गलतफहमी है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्‍कूल ऑफ मेडिसिन के शोध की मानें तो इनमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड मासपेशियों की कोशिकाओं को बढ़ाता है जिससे मोटापा बढ़ता है। रिफाइनिंग की प्रक्रिया के बाद इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शुगर मिलाते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह है।

    Image Source - Getty Images

    लो फैट मक्खन
  • 4

    फैट फ्री पनीर

    आजकल बाजारों में फैट फ्री या प्रोसेस्ड पनीर के सेवन का चलन बढ़ा है। इसके स्‍तर पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि पनीर का 51 प्रतिशत हिस्सा ही पनीर है इसलिए ये लो फैट है। लेकिन बाकी 49 प्रतिशत हिस्से पर गौर करना भी उतना ही जरूरी है ‌जो कि प्रिजर्वेटिव्स, कलर आदि केमिकल्स से भरा है। और यह सेहत के लिए नुकसानदेह है।

    Image Source - Getty Images

    फैट फ्री पनीर
  • 5

    डाइट सोडा

    युवाओं में डाइट सोडा और डाइट कोल्ड ड्रिंक्स पीने का चलन बढ़ा है, उनको लगता है कि यह सेहत के लिए सही भी है और इससे वजन नहीं बढ़ता। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉस के शोधकर्ताओं के अनुसार, डाइट सोडा पीने वाले लोग सामान्य ड्रिंक्स पीने वालों की अपेक्षा अधिक डाइट लेते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ने की संभावना पांच गुना अधिक हो जाती है।

    Image Source - Getty Images

    डाइट सोडा
  • 6

    डाइट दही

    अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के 20 से 39 आयु के पुरुषों पर किए गए शोध की मानें तो इनके सेवन से वजन बढ़ने और असमय मृत्यु की आशंका अधिक होती है। इसलिए सामान्‍य दही का सेवन कीजिए न कि डाइट दही का।

    Image Source - Getty Images

    डाइट दही
  • 7

    लो फैट बेकरी

    बेकरी आपके पसंदीदा आहारों में से एक है, और आप वजन कम करने के लिए लो फैट पैक्‍ड बेकरी के आहारों का सेवन करते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही नहीं है। क्‍योंकि सामान्‍यतया एक डिब्‍बाबंद मफिंन या केक में 280 कैलोरी होती है साथ ही इसमें अधिक शुगर मिला होता है। इसलिए इनका सेवन करने से बचें।

    Image Source - Getty Images

    लो फैट बेकरी
  • 8

    आर्टिफिशियल स्‍वीटनर के साथ सलाद

    सलाद को स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है और इसे खाने की सलाह भी दी जाती है। लेकिन अगर आपने सलाद को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आर्टिफिशियल स्‍वीटनर या शुगर डालते हैं तो इससे न केवल वजन बढ़ता है साथ ही ब्‍लड में शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिसके कारण बाद में डायबिटीज होने की संभावना भी रहती है।

    Image Source - Getty Images

    आर्टिफिशियल स्‍वीटनर के साथ सलाद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर