हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सावधान! इन 7 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को कभी न करें शेयर

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 15, 2017
ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को शेयर करने से आपको त्वचा संबंधी या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि जार वाला लोशन, लिप ग्लॉस, मस्कारा आदि।
  • 1

    भारी पड़ सकता है ब्यूटी प्रॉडक्ट्स शेयर करना

    आपने अक्सर सुना होगा, शेयर करना अच्छी बात होती है। लेकिन अगर बात सौंदर्य प्रसाधनों यानी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को शेयर करने की हो तो एक बार और सोच लीजिए। कुछ सौंदर्य प्रसाधनों को शेयर करने से आपको त्वचा संबंधी या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैं कौन से सौंदर्य प्रसाधनों को शेयर नहीं करना चाहिए।

     

    भारी पड़ सकता है ब्यूटी प्रॉडक्ट्स शेयर करना
  • 2

    लोशन के जार

    किसी लोशन के जार में जितनी बार उंगली डुबोई जाती है, उतनी बार उसमें जर्म पहुंचने की आशंका होती है। ये आशंका तब और बढ़ जाती है जब किसी और शख्स की उंगली भी उसी जार में डाली जाए। इसलिए अपने फेवरेट लोशन या क्रीम को बैक्टीरिया से बचाएं, उसे किसी के साथ शेयर न करें। साथ ही, बड़े जार की जगह छोटे जार का इस्तेमाल करें। ताकी उसे लंबे समय तक इस्तेमाल न करना पड़े।

     

    लोशन के जार
  • 3

    लिप ग्लॉस

    कई बार जरूरत पर हम थोड़ा सा झिझकते हुए ही सही लेकिन अपनी दोस्त से लिप ग्लॉस उधार ले लेते हैं। लेकिन, ये काम आपके लिए रिस्की होता है। कोई भी प्रॉडक्ट जो सीधा होंठों को छुए उससे इन्फेक्शन फैलने का ज्यादा डर होता है। अगर किसी को गले या मुंह का कोई इन्फेक्शन है तो उसका लिप ग्लॉस तो कभी न मांगे।

     

    लिप ग्लॉस
  • 4

    मस्कारा

    पलकों पर बैक्टीरिया मौजूद होने की बहुत अधिक आशंका होती है। वहां से बैक्टीरिया मस्कारा के ब्रश पर पहुंच जाता है। इस बैक्टीरिया वाले मस्कारा ब्रश का इस्तेमाल करने से आंखों की समस्या हो सकती है। जैसे कि आंखों कि लालिमा, आंखों में दर्द व इन्फेक्शन, कॉर्निया में सूजन आदि। इसलिए अपना मस्कारा किसी को इस्तेमाल करने के लिए न दें, साथ ही किसी और का मस्कारा भी इस्तेमाल न करें।

     

    मस्कारा
  • 5

    मेकअप स्पंज

    मेकअप स्पंज को कभी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इसके छोटे-छोटे छिद्रों वाले डिजाइन की वजह से इसमें आसानी से यीस्ट और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। इसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। खासतौर पर गीले स्पंज से। इसलिए मेकअप स्पंज को किसी के साथ शेयर न करें और साथ ही इसे हर हफ्ते गर्म पानी में शैंपू मिलाकर धोएं।

     

    मेकअप स्पंज
  • 6

    ट्वीजर

    अपनी दोस्त के ट्वीजर से जब आप अपनी आईब्रो के छोटे से बाल को निकालती होंगी तो शायद ही सोचती होंगी कि आपकी ये आदत आपका किस कदर नुकसान कर सकती है। ब्यूटी टूल के इस तरह से शेयर करने से आप बैक्टीरियल इन्फेक्शन को भी शेयर कर लेते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि अक्सर ट्वीजर से बाल निकालने से थोड़ा सा खून निकल जाता है। फिर उसी ट्वीजर को आप इस्तेमाल करेंगे तो इन्फेक्शन आपको हो सकता है।

     

    ट्वीजर
  • 7

    हेयर ब्रश

    बहुत मुमकिन है कि ये सीख आपको बचपन में ही आपकी मम्मी ने दे दी हो कि किसी का हेयर ब्रश इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, और आप मम्मी की दी हुई बाकी सीख के साथ इसे भी भूल गई हों। लेकिन किसी भी उम्र में हेयर ब्रश शेयर नहीं करना चाहिए। किसी का हेयर ब्रश इस्तेमाल करने से आपको डेंड्रफ के साथ-साथ सिर की त्वचा का इन्फेक्शन भी मिल सकता है। इसी तरह, आपको अपना हेयरब्रश किसी और को इस्तेमाल करने के लिए नहीं देना चाहिए।

     

    हेयर ब्रश
  • 8

    सोप बार

    हैरान न हों! सोप बार भले ही आपकी सफाई के लिए होता है लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल करने से ये आपको बीमार भी कर सकता है। अगर संक्रमित व्यक्ति का इस्तेमाल किया हुआ सोप बार आप शेयर करेंगे तो वो संक्रमण आपको भी हो सकता है। एक ही वॉशक्लोथ या लोफा के इस्तेमाल से भी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

    Image Source - Getty Images

    सोप बार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर