हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को न करें नजरअंदाज

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 05, 2015
स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी छोटे-छोटे लक्षणों को जब भी हम नजरअंदाज कर देते हैं तब वह गंभीर समस्‍या बनती जाती हैं, बीमारी का समय पर निदान करने के लिए इनके लक्षणों को जानना जरूरी है।
  • 1

    स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लक्षण

    अस्‍वस्‍थ खानपान और व्‍यायाम की कमी के कारण हमारी दिनचर्या पूरी तरह से अनियमित हो गई है, इसके कारण हम खुद-ब-खुद बीमारियों की आगोश में जा रहे हैं। हवा में बढ़ते प्रदूषण और दूषित पानी के सेवन के कारण हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो रही है और अक्‍सर हम किसी न किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से ग्रस्‍त रहते हैं। इन छोटे-छोटे लक्षणों को अनदेखा करने की आदत कई बार हमें गंभीर बीमारी का शिकार बना देती है। इसलिए अगर आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कुछ लक्षण दिखाई दें तो इनको नजरअंदाज करने की बजाय गंभीरता से इसे लीजिए।  

    image source - getty images

    स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लक्षण
  • 2

    थकान होना

    अधिक काम करने और ऊर्जा की कमी के कारण अक्‍सर हम थकान से ग्रस्‍त हो जाते हैं, कई बार तो हम इतनी मेहनत भी कर लेते हैं कि थकान से चूर हो जाते हैं। सामान्‍य थकान हो तो कोई गंभीर समस्‍या नहीं है, लेकिन अगर थकान ए हफ्ते से लगातार नियमित बनी हुई है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। यह कई प्रकार की गंभीर समस्‍याओं की तरफ इशारा करता है।

    image source - getty images

    थकान होना
  • 3

    खांसी आना

    खांसी आना एक गंभीर समस्‍या है। अगर आपको लगतार एक सप्‍ताह से अधिक खांसी आ रही है तो यह टीबी का लक्षण हो सकता है। अगर आप धूम्रपान करते हैं और पिछले एक हफ्ते से खांसी आ रही है तो यह पूरी तरह से टीबी की तरफ इशारा करती है। अगर आपको सर्दी लगी है तो इसके कारण होने वाली खांसी को नजरअंदाज कर सकते हैं, लेकिन बिना किसी कारण आने वाली खांसी के बारे में चिकित्‍सक से संपर्क कीजिए।

    image source - getty images

    खांसी आना
  • 4

    सीने में दर्द

    सीने में दर्द की समस्‍या पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। कई लोग सीने में दर्द की शिकायत करते हैं लेकिन इसकी जांच नहीं कराते हैं। जबकि यह बिलकुल भी ठीक नहीं है, अगर आपको अक्‍सर सीने में दर्द हो रहा है तो यह गंभीर बीमारी जैसे - कैंसर, थॉयराइड, पेट की समस्‍या, अल्‍सर आदि के कारण भी हो सकता है।

    image source - getty images

    सीने में दर्द
  • 5

    तेज दर्द होना

    शरीर के किसी अंग में सामान्‍य दर्द हो तो उसे नजरअंदाज किया जा सकता है, लेकिन अगर आपके किसी अंग में लगातार 3 दिनों से तेज दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। यह गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करता है, इसके लिए चिकित्‍सक से संपर्क कीजिए।

    image source - getty images

    तेज दर्द होना
  • 6

    खून निकलना

    गर्मी के मौसम में अधिक गर्मी लगने के कारण कुछ लोगों की नाक से खून निकलता है, इसे नकसीर कहते हैं। लेकिन अगर बिना नकसीर की समस्‍या के नाक, कान, आंख, जबड़े, पेशाब, शौच आदि के जरिये खून निकले तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। उच्‍च रक्‍तचाप, एस्पिरिन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम होने, कैंसर आदि समस्‍या के कारण भी इन जगहों से खून निकल सकता है।

    image source - getty images

    खून निकलना
  • 7

    किसी तरह की गांठ

    अगर आपके शरीर के किसी हिस्‍से में कोई गांठ पड़ गई है और इस गांठ का संबंध किसी तरह की चोट से नहीं है तो इसे नजरअंदाज न करें। किसी एक जगह पर एक सप्‍ताह या उससे अधिक समय तक बनी गांठ कैंसर का ट्यूमर हो सकता है। यह त्‍वचा कैंसर का कारण भी बन सकता है।

    image source - getty images

    किसी तरह की गांठ
  • 8

    वजन कम होना

    बिना किसी प्रयास के वजन कम हो रहा है तो खुश होने की नहीं दुखी वाली बात है। अगर आपका वजन एक सप्‍ताह में बिना किसी प्रयास के 2 से 3 किलोग्राम कम हो गया है तो यह गंभीर समस्‍या है। कैंसर, थॉयराइड, जैसी गंभीर बीमारी के ये शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। इसलिए वजन अगर कम हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें।

    image source - getty images

    वजन कम होना
  • 9

    तेज सिरदर्द

    काम की अधिकता, अधूरी नींद, आदि के कारण सिर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। लेकिन अगर आपके सिर में एक हफ्ते से अधिक समय से दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। लगातार हो रहे सिरदर्द के कारण दिमाग की कोशिकायें प्रभावित होती हैं और इसके कारण ब्रेन ट्यूमर हो सकता है। इसके अलावा सिर दर्द के कारण दिमाग की क्षमता भी कमजोर हो जाती है और व्‍यक्ति की सोचने और समझने की क्षमता भी कम हो जाती है। शरीर कमजोर हो रहा है, सांस लेने में समस्‍या हो रही हो या फिर कोई दूसरी समस्‍या, चिकित्‍सक से परामर्श अवश्‍य करें।

    image source - getty images

    तेज सिरदर्द
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर