हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कितना फायदेमंद है कोकोआ बटर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2017
कोकोआ बटर, कोकोआ प्‍लांट से मिलता है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं साथ ही इसमें सेरोटोनिन और ट्राईपटोन भी पाये जाते हैं। कोकोआ बटर आपकी त्‍वचा और दिमाग को तेज बनाने के लिए बेहतर होता है। इसे त्‍वचा में लगाने के अलावा आप इसका सेवन भी कर सकती है।
  • 1

    कोकोआ बटर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

    कोकोआ बटर प्राकृतिक फैट है, जो कोको बीन्स से प्राप्त होती है। इसके अलावा इसे थियाब्रोंमा तेल के रूप में जाना जाता है, कोकोआ बटर का रंग हल्का पीला होता है और इसे कोको बीन्‍स से निकाला जाता है।  मध्‍य और दक्षिण अमेरिका में इसकी उपज होती है और कोकोआ बीन्‍स का इस्‍तेमाल कोकोआ बटर बनाने में होता है। यह लगभग हर सौंदर्य प्रोडक्‍ट का सबसे लोकप्रिय घटक होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

    कोकोआ बटर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
  • 2

    शुष्‍क त्वचा के लिए फायदेमंद

    कोकोआ बटर त्‍वचा को अच्‍छे से मॉश्‍चराइज करता है और यह न केवल अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि त्‍वचा में भीतर से कसाव लाने में मदद करता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट का बहुत बड़ा स्रोत; कोकोआ बटर शुष्‍क, परतदार और फटी त्‍वचा की मरम्‍मत करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। इन दोनों विटामिन से चेहरे पर रौनक आती है और त्‍वचा सम्‍बंधी समस्‍याएं दूर हो जाती है।

    शुष्‍क त्वचा के लिए फायदेमंद
  • 3

    होंठों के लिए बेस्ट

    कोकोआ बटर होंठों के लिए भी अच्‍छा होता है, यह फटे और सूखें होंठों को ठीक करने में मदद करता है। इसे अपने घरेलू लिप बॉम में अन्‍य आवश्‍यक तेलों के साथ एक घटक के रूप में मिला सकते हैं। या दो बड़े चम्मच कोकोआ बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए। इसमें कोकोआ बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होठों पर लगाइए। इससे आपके होंठ मुलायम हो जायेगें।

    होंठों के लिए बेस्ट
  • 4

    उम्र के निशान को कम करें

    कोकोआ बटर में ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, और स्टीयरिक अम्ल सहित एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व उच्च मात्रा में होने के कारण यह एजिंग के निशान को रोकता है। अध्‍ययन के अनुसार, कोकोआ बटर में बड़े पैमाने में पॉलीफेनोल्स होता है जो उम्र बढ़ने के संकेत को रोकता है। यह त्‍वचा की टोन, लोच में सुधार और त्‍वचा को हाइड्रेट्स कर उम्र बढ़ने के असर को धीमा करता है। अगर आप अपनी त्‍वचा को हमेशा जवां दिखाना चाहती है तो इसका इस्‍तेमाल जरूर करें।

    उम्र के निशान को कम करें
  • 5

    चकत्ते, संक्रमण और जलन कम करें

    अगर आप थोड़ी सी शुद्ध कोकोआ मक्‍खन को प्रभावित हिस्‍से पर लगते हो तो यइ इसे जल्‍द ठीक कर सकता है। हालांकि कोकोआ बटर का केवल शुद्ध रूप ही चकत्‍ते, संक्रमण और जलन को ठीक करने में मदद करता है क्‍योंकि मिलावट वाले कोकोआ बटर में अल्‍कोहल और सुगंध होती है जो समस्‍या को खराब कर सकती है।

    चकत्ते, संक्रमण और जलन कम करें
  • 6

    मुंह के घावों को भरें

    अगर आप मुंह के छालों से परेशान हो तो कोकोआ बटर आपकी इस समस्‍या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। मुंह में छाले होने पर थोड़ी सी मात्रा में कोकोआ बटर लेकर अपने छालों पर लगा लें। कुछ देर ऐसे ही रखने के बाद कुल्‍ला कर लें।

    Image Source : Getty

    मुंह के घावों को भरें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर