हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 आहार और पेय से होता है दांतों में पीलापन

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 29, 2015
मुस्‍कुराते हुए चेहरे पर पीले दांत किसी को भी अच्‍छे नहीं लगते, हालांकि आज विभिन्‍न उपचारों द्वारा दांतों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है, लेकिन दांतों के पीलेपन के कारणों को जानना बहुत जरूरी है।
  • 1

    दांतों में पीलेपन के लिए जिम्‍मेदार आहार

    हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां यह बात बहुत मायने रखती हैं कि आप दिखते कैसे हैं। इसलिए हर कोई अपनी सुंदरता को बरकरार रखने की कोशिश करता है। सुंदरता में दांतों की अहम भूमिका होती है। मुस्‍कुराता हुए चेहरे पर पीले दांत किसी को भी अच्‍छे नहीं लगते। हालांकि आज विभिन्‍न उपचारों द्वारा दांतों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है। लेकिन दांतों के पीलेपन के कारणों को जानना बहुत जरूरी है। तंबाकू, गुटखा आदि के सेवन और सफाई न करने के कारण भी दांतों में पीलापन आने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ कई बार दांतों पर इनेमल की परत जमने के कारण भी दांत पीले होने लगते हैं। इसके अलावा खाने की गलत आदतें भी दांतों को पीला बना देती हैं। आइए दांतों में पीलापन लाने वाले ऐसे ही कुछ पेय और आहार के बारे में आगे के स्‍लाइड में जानिये।  
    Image Courtesy : itsgr9.com

    दांतों में पीलेपन के लिए जिम्‍मेदार आहार
  • 2

    रेड वाइन

    हालांकि रेड वाइन दिल के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन यह आपकी मुस्कान को जल्दी और आसानी से कम कर सकती है। रेड वाइन पीने से आपके दांतों पर धब्‍बे पड़ सकते हैं। बस शिराज का एक गिलास पीने के बाद आईने में खुद को देखो और तुम्‍हें इस बात का मतलब समझ में आ जायेगा। लेकिन इससे पहले आप वाइन की बोतल को खुद से दूर करें, हम आपको एक बात बता देते हैं, कि अध्‍ययनों के अनुसार, एक या दो गिलास पीना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मददगार हो सकता है। तो आज के बाद रेड वाइन पीने के बाद अपने पानी से अच्‍छे से कुल्‍ला करना कभी न भूलें।
    Image Courtesy : Getty Images

    रेड वाइन
  • 3

    ब्लैक कॉफी

    क्‍या आप जानते हैं कि कॉफी आपकी दिन भर की थकान दूर करे के साथ-साथ दांतों पर धब्‍बों को कारण भी बन सकती है। कॉफी में मौजूद टैनिंस नामक एसिड जो रंग बनाने के लिए उपयोग होता है। यह एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाकर दांतों में धब्‍बों का कारण बनता है। लेकिन आप घबराइए नहीं क्‍योंकि हम आपको कॉफी छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि कॉफी का रंग हल्का करने के लिए दूध मिलने का सुझाव दे रहे हैं। इससे आपके मजबूत दांतों और हड्डियों को दूध का कैल्शियम और विटामिन डी भी मिलेगा।
    Image Courtesy : Getty Images

    ब्लैक कॉफी
  • 4

    चाय

    हालांकि कॉफी की तुलना में चाय से दांतों पर दाग कम लगते हैं लेकिन यह बात हर किसी पर लागू नहीं होती है। चाय में मौजूद टैनिंस नामक तत्‍व दांतों में पीलेपन का कारण बनता है। कॉफी की तरह चाय में भी आप थोड़ा ज्‍यादा दूध मिलाकर इसके रंग को हल्‍का कर सकते हैं। इसके अलावा काली चाय से बचने की कोशिश करें। इसकी बजाय हर्बल चाय जैसे ग्रीन टी आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    चाय
  • 5

    गहरे रंग के फलों का रस

    हालांकि शुद्ध फलों का रस हमारे लिए अच्‍छा होता है, लेकिन यह आपके दांतों के लिए अच्‍छा नहीं हो सकता। एसिड के साथ काला रंग, दांतों में पीलेपन का कारण बनता है। अपने दांतों को मोतियों जैसा सफेद रखने के लिए आपको गहरे रंग की बजाय हल्‍के रंग के फलों का जूस लेना चाहिए। साथ ही सेब के बारे में यह कहावत कि एक सेब रोज खाने से आप डेंटिस्ट को अपने से दूर रख सकते है। बिल्‍कुल सही हैं। सेब की कुरकुरी बनावट और हल्‍के रंग से दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ किया जा सकता है।   
    Image Courtesy : Getty Images

    गहरे रंग के फलों का रस
  • 6

    पॉप्सिकल्स (बर्फ वाली आइसक्रीम)

    मीठे में आइसक्रीम का मोह तो आप किसी भी मौसम में छोड़ नहीं पाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में तो पॉप्सिकल्‍स खाना बहुत पसंद होता हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बर्फ वाली आइसक्रीम में मौजूद आर्टिफिशियल स्वीटनर और कलरिंग केमिकल आपके होंठ और जीभ के आस-पास दाग का कारण बनते हैं। और यह दाग मुंह के साथ-साथ दांतों पर आने लगते हैं। इस समस्‍या से बचने के साथ-साथ आइसक्रीम का आनंद लेने के लिए आप हल्‍के रंग के बर्फ वाली आइसक्रीम खा सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    पॉप्सिकल्स (बर्फ वाली आइसक्रीम)
  • 7

    काला सिरका

    यह सलाद ड्रेसिंग स्वादिष्ट होती है और कई लोगों की पसंदीदा भी होती है, लेकिन आपकी यह पसंदीदा सलाद ड्रेसिंग आपके दांतों के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती हैं। काले सिरके का बहुत अधिक सेवन दांतों की चमक को दूर कर उनमें दाग का कारण बनता है। सिरके में मौजूद अधिक मात्रा में एसिड व नमक दांतों की को‍टिंग को कमजोर कर, दांतों में पीलेपन का कारण बनता है। इसलिए काले सिरके के स्‍थान पर आप सफेद सिरके या नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  
    Image Courtesy : Getty Images

    काला सिरका
  • 8

    मसाले

    मसाले आपके खाने को अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं। अक्सर खाने में स्वाद और महक के लिए हल्दी, लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग जैसे कई गर्म मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इनके सेवन से भी दांतों की सफेदी कम होती है। और दांतों में पीलापन आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि खाने के बाद नियमित रूप से ब्रश करने को आदत बनाये।
    Image Courtesy : Getty Images

    मसाले
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर