हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हताशा करती है परेशान? तो खुद में करें ये बदलाव

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 24, 2016
हताश होना स्वाभाविक है, इससे छुटकारा पाने के लिए आप ये छोटे-छोटे बदलाव कीजिए फिर देखिये परिणाम।
  • 1

    हताशा कैसे करें दूर

    हताश होना या निराश होना मानव की प्रवृत्ति तो नहीं है लेकिन इससे बचा भी नहीं जा सकता है। रोज के काम और लक्ष्य को हासिल करने की होड़ में कई बार हम असफल हो जाते हैं और बार-बार प्रयास करने के बावजूद जब सफलता नहीं मिलती है तब हताश होना स्वाभाविक है। हताश होने पर हमारे मन में नकारात्मक विचार आते हैं और कई बार इनके कारण लोग गलत कदम भी उठा लेते हैं। लेकिन निराश दूर करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस छोटे से बदलाव से आप इनसे मुक्ति पा सकते हैं। इस स्लाइडशो में हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं।

    हताशा कैसे करें दूर
  • 2

    वर्तमान के बारे में सोचें

    हताश होने पर हमारे मन में फिजूल के विचार आते हैं और हमें हर जगह असफलता ही दिखाई देती है। ऐसे में अपनी वर्तमान की स्थिति के बारे में सोचें, भले ही आप कितनी बार असफल हुए हों लेकिन निराश होने पर सकारात्मक सोच आपको इससे बाहर निकालने में मदद करेगी।

    वर्तमान के बारे में सोचें
  • 3

    मन को शांत करें

    हताश होने पर सबसे पहले अपने मन को शांत करें। इसके लिए सबसे पहले आप जो भी काम कर रहे हैं उसे करना बंद कर दें। शांत जगह पर आराम से बैठ जायें और अपनी आंखों को बंद करके लंबी सांस लें। 1-2 मिनट तक अपने पेट से लंबी-लंबी सांस अंदर-बाहर करें। अपने आसपास के शांत वातावरण का अनुभव करें, आसपास की खुश्बू को पहचानने की कोशिश करें। इससे आपका मन शांत हो जायेगा और दोबारा आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

    मन को शांत करें
  • 4

    जो है उसमें खुश रहें

    आप ऐसे मौके पर खुद को दोष देने की बजाय खुश किस्मत समझें, क्योंकि आपके पास जो है वह सभी के पास नहीं है। आपके पास जो भी उसमें ही खुश रहें, क्या पता अभी जो आप हासिल करना चाहते हैं उसके लिए सही समय नहीं आया है। क्योंकि दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास छोटी-छोटी चीजों का अभाव है। किसी के पास खाने के लिए दो वक्त की रोटी नहीं तो किसी के पास पीने का पानी नहीं है। ऐसे में आप खुश किस्मत हैं कि आपके पास ये सब चीजे हैं।

    जो है उसमें खुश रहें
  • 5

    जो कर सकते हैं वही करें

    इंसान हताश तभी होता है जब वह ऐसा काम करने की कोशिश करता है जिसे वह कर नहीं पाता और असफल हो जाता है। इसलिए जब भी आप हताश हों तो ऐसा करने की कोशिश करें जिसमें आपको महारत हासिल हो। हालांकि दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जिसे आप नहीं कर सकते, लेकिन सफलता तभी मिलती है जब आपको इसमें महारत हासिल हो। इसलिए ज्यादातर ऐसे काम करें जो आपके लिए आसान हो।

    जो कर सकते हैं वही करें
  • 6

    प्रेरणा खोजिये

    इंसान अपने आसपास के माहौल से प्रेरित होता है। ऐसे में जब भी आप हताश हों तो खुद को प्रेरित करने के लिए ऐसे लोगों के बारे में सोचें जिन्होंने बार-बार असफल होने के बाद नाम कमाया हो। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो रातों-रात प्रसिद्ध नहीं हुए बल्कि इसके लिए उनको बहुत कठिन मेहनत करनी पड़ी साथ ही साथ वे कई बार असफल हुए फिर सफलता उनको मिली।

    प्रेरणा खोजिये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर