हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

औरतों के ये ब्यूटी ब्लंडर्स करते हैं पुरुषों का मूड ऑफ

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 23, 2015
खूबसूरती के लिए मेकअप काफी अहम भूमिका निभाता है। बशर्ते इसे ठीक से किया जाए, इसे करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। क्योंकि कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपके पूरे लुक को ही खराब कर देती हैं, खासतौर पर मर्दों को ये काफी बुरी लगती हैं।
  • 1

    ब्यूटी ब्लंडर्स

    खूबसूरती के लिए मेकअप काफी अहम भूमिका निभाता है। बशर्ते इसे ठीक से किया जाए, इसे करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। क्योंकि कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपके पूरे लुक को ही खराब कर देती हैं, खासतौर पर मर्दों को ये काफी बुरी लगती हैं। मेकअप मिस्टेक्स किसी से भी हो सकती है, लेकिन जरूरी है उसे समय पर सुधार लेना। तो चलिये आज ऐसी ही कुछ मिस्टेक्स के बारे में बात करेते हैं, जिन्हें आप मेकअप के समय अनजाने में कर बैठती हैं, और जानते हैं इनके स्मार्ट सौल्यूशन।  

    Images courtesy: © Getty Images

    ब्यूटी ब्लंडर्स
  • 2

    ब्लशर की लेयर

    ब्लशर आपके चेहरे को डिफाइन करता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा ब्लशर लगाना या सही ढंग से इसे ब्लेंड न करने से यह आपको उम्र से बढ़ा दिखा सकता है। इसलिये पीच, पिंक, गोल्डन या ब्राउन शेड्स में से कौन सा शेड आपकी स्किन के साथ सबसे अधिक फबेता है, ये जानना भी जरूरी है। तो अगर कई ब्लशर ज्या लग जाए, तो अपने गालों पर ब्रश की मदद से लूज क्लीन पाउडर ब्लश लगाएं। ये काम न करे, तो थोड़ा ट्रांसलूसेंट पाउडर मिलाकर ब्रश करें।

    Images courtesy: © Getty Images

    ब्लशर की लेयर
  • 3

    डार्क आई मेकअप

    रात की पार्टी के लिए स्मोकी आई लुक सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, लेकिन डार्क मेकअप आंखों को छोटा कर देता है। ये आंखों के चारों तरफ के हिस्से को भी काला कर देता है, जिससे आंखों के अंदर का व्हाइट पार्ट दिखाई नहीं देता और आंखें छोटी लगने लगती हैं। तो आप इसकी जगह ग्रे और ब्लू शेड चुन सकती हैं। सबसे पध्यान रखें कि सबसे पहले अपनी निचली और ऊपरी पलकों पर ब्लैक लाइनर लगाएं। फिर पलकों पर ग्रे शैडो लगाएं और एक पतले आइलाइनर ब्रश से पलकों पर फैलाएं। इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें ताकि लाइन नज़र न आए। अब भीतरी कोनों पर वाइट शिमरी शैडो एप्लाई करें।  

    Images courtesy: © Getty Images

    डार्क आई मेकअप
  • 4

    वैक्सिंग

    गर्म वैक्स से बालों को निकालना काफी दर्द देने वाली प्रक्रिया है। लेकिन यह तब ज्यादा दर्दनाक हो जाता है, जब वैक्स जरूरत से ज्यादा गर्म हो। यह त्वचा को जाला कर दाग-धब्बे छोड़ सकती है। इसलिए वैक्स को सही तापमान पर गर्म करें। वेक्स करवा रही हों, तो चेहरे व आईब्रो वाली जगह का खास ध्यान रखें। क्योंकि अगर गलती से भी यह वैक्स चेहरे पर लगा जाए, तो चेहरा जल सकता है।

    Images courtesy: © Getty Images

    वैक्सिंग
  • 5

    स्टिकी लिप्स

    स्टिकी लिप्स से बचने के लिए मेगा शाइन लिप ग्लॉस का चुनाव करें। अत्यधिक लिप ग्लॉस भी न लगाएं। अगर यह होंठों से बाहर आने लगे तो इसका सीधा सा मतलब है कि इसे अब दोबारा इस्तेमाल नहीं करना है। फिर टिश्यू पेपर को होंठों पर रख कर दबाएं। लिप ग्लॉस लगाने का सही तरीका है कि होंठों के बीचों बीच लगाकर इसे हलका सा दबा दिया जाए। ऐसे वह अपने आप फैल जाएगा।

    Images courtesy: © Getty Images

    स्टिकी लिप्स
  • 6

    स्पाइडर लैशेज

    अगर आपका मस्कारा 3 महीने से ज्यादा पुराना है तो उसे अपने मेकअप किट से तुरंत हटा दें। क्योंकि अगर आप मस्कारा के 2 कोट लगाना चाहती हैं तो जैसे ही पहला कोट सूखे उसके बाद ही दूसरा कोट लगाएं। साथ ही मस्कारा ब्रश ट्यूब से बाहर निकाले समय अतिरिक्त जमा मस्कारा ट्यूब में वापस डाल दें ताकि बरौनियों में उतना ही लगे जितने में वे प्राकृतिक और स्वाभाविक नज़र आएं।

    Images courtesy: © Getty Images

    स्पाइडर लैशेज
  • 7

    अत्यधिक ब्लशर लगा लेना

    अत्यधिक ब्लशर लगा लेना के बाद पुरुषों को आपका लुक बिल्कुल पसंद नहीं आता। इसलिये पहले हल्का ब्लश लगाएं और फिर बाद में भले 1-2 स्ट्रोक और दें। हमेशा अपनी त्वचा से 1-2 शेड गहरा ब्लश चुनें और यदि अगर आपकी त्वचा मीडियम टोन है तो हल्का पिंक या मीडियम कोरल कलर का ब्लशर चुनें।

    Images courtesy: © Getty Images

    अत्यधिक ब्लशर लगा लेना
  • 8

    गलत फाउंडेशन शेड लगाना

    फाउंडेशन चेहरे को टैन लुक नहीं बल्कि स्मूद और परफेक्ट कॉम्प्लेक्शन देने के लिए लगाया जाता है। इसलिए हमेशा ऐसा फाउंडेशन चुनें जो स्किन में अच्छी तरह ब्लेंड हो जाए। साथ ही फाउंडेशन को हाथ में लगाकर टेस्ट करने के बजाय जॉ लाइन पर लगाएं। और फिर सही रोशनी में अपना चेहरा देखें। एक बात ध्यान रखें कि अगर नैचुरल दिखे तभी उसे खरीदें। ऐसा न हो कि आपका चेहरा इसे लगाने के बाद एकदम सफेद सा नजर आने लगे।

    Images courtesy: © Getty Images

    गलत फाउंडेशन शेड लगाना
  • 9

    दांतों में लिपस्टिक लग जाना

    ये पुरुषों को ही क्या, बल्कि हर देखने वाले को काफी भद्दा लगता है। इसलिये लिपस्टिक लगाने के बाद हमेशा आईने में देखकर स्माइल करें और अपनी उंगली से दांतों को साफ भी कर लें। लिपस्टिक हमेशा ब्रश से लगाएं और लगाने के बाद अपनी एक उंगली को होंठों के भीतर ले जाकर होंठ अच्छी तरह दबाएं ताकि एक्ट्रा लिपस्टिक उंगली पर निकल जाए।

    Images courtesy: © Getty Images

    दांतों में लिपस्टिक लग जाना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर