हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानिये हमें क्‍यों करना चाहिए सल्‍फेट-फ्री शैंपू का प्रयोग

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 26, 2015
हालांकि सल्‍फेट युक्‍त शैंपू का इस्‍तेमाल करना कोई बुरी बात नहीं हैं, लेकिन यह बालों और स्‍कैल्‍प के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प नहीं हो सकता। इसलिए सुरक्षित प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना बेहतर होता है-और बालों के लिए सल्‍फेट फ्री शैंपू का उपयोग सु‍रक्षित माना जाता है।
  • 1

    सल्फेट फ्री शैम्पू का उपयोग

    रेगुलर इस्‍तेमाल करने वाले शैंपू की बजाय सल्‍फेट फ्री शैंपू उपयोग करने के कई फायदे होते हैं। क्‍योंकि इस तरह का शैंपू हर तरह के बालों के लिए सुरक्षित होता है। और यह बालों की प्राकृतिक नमी को बनाये रखते हैं। हालांकि लगभग हर कोई अपने बालों को साफ करने के लिए किसी प्रकार के शैंपू का उपयोग करता है। लेकिन सभी उत्‍पादों को समान रूप से नहीं बनाया जाता है। कई उत्पादों में सोडियम लौरील सल्फेट नामक डिटर्जेंट मिलाया जाता है, इस तरह के केमिकल का इस्‍तेमाल मुख्य रूप से बाल से तेल निकालने के लिए किया जाता है।
    Image Source : Getty

    सल्फेट फ्री शैम्पू का उपयोग
  • 2

    सल्फेट फ्री शैम्पू के फायदे

    हालांकि सल्‍फेट वाले प्रोडक्‍ट दुकान की शेल्‍फ में आपको आम दिख जाते हैं, और कई लोग इन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल अपने बालों और त्‍वचा के लिए करते हैं। लेकिन कुछ लोग सल्‍फेट फ्री शैंपू का इस्‍तेमाल करना ज्‍यादा पसंद करते हैं। शायद आप सोच रहे होंगे कि आख्रिर सल्फेट फ्री शैम्पू के क्या फायदे हैं? सौभाग्य से, अपने बालों को साफ करने के लिए एक सल्फेट फ्री शैंपू का उपयोग करने के कई फायदे हैं। आइए जानें, सल्‍फेट फ्री शैंपू आपकी किस तरह से मदद करते हैं। लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि आखिर सल्‍फेट क्‍या होता है।
    Image Source : Getty

    सल्फेट फ्री शैम्पू के फायदे
  • 3

    सल्फेट क्या है?

    लॉरेथ सोडियम सल्‍फेट जिसे सोडियम लोरेल सल्‍फेट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का अनिओनिक डिटजेंट है, जो शैंपू सहित विभिन्न पर्सनल केयर उत्पाद जैसे साबुन, टूथपेस्‍ट में पाया जाता है। यह अपेक्षाकृत सस्‍ता घटक माना जाता है। यह एक प्रभावी एजेंट की तरह इन उत्‍पादों में इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन सल्‍फेट का लंबे समय तक इस्‍तेमाल करने से बालों के रोम कमजोर हो जाती है। और तो और जिन लोगों का स्‍कैल्‍प संवेदनशील होता है, उनकी स्‍कैल्‍प पर खुजली और सूजन की समस्‍या भी हो सकती है। साथ ही बालों के टूटने का खतरा भी बना रहता है।  
    Image Source : chemiru.com

    सल्फेट क्या है?
  • 4

    स्‍कैल्‍प में सूजन और जलन कम करें

    सल्फेट फ्री शैम्पू स्‍कैल्‍प के अंदर सूजन और जलन की संभावना को कम करता है। कुछ लोगों का स्‍कैल्‍प बहुत संवेदनशील होता हैं, और इस तरह के प्रोडक्‍ट को इस्‍तेमाल करने से उन्‍हें सूजन का अनुभव होता है। इस तरह की सूजन से व्‍यक्ति का स्‍कैल्‍प में पीड़ादायक जलन और खुजली होती है कि उसे संभालना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इन हानिकारक तत्‍व जैसे सल्‍फेट से युक्‍त वाले प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से बचना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है।
    Image Source : Getty

    स्‍कैल्‍प में सूजन और जलन कम करें
  • 5

    बाल के भीतर नमी बनाए रखें

    कई प्रकार के हेयर प्रोडक्‍ट बालों के प्राकृतिक तेल और नमी को बनाये रखते है। लेकिन जब आप सल्‍फेट युक्‍त शैंपू का उपयोग करते हैं, तो आपके बाल समय के साथ नमी को बनाये रखने की क्षमता खोने लगते हैं। दूसरी तरफ सल्फेट फ्री शैंपू का उपयोग करने से आपके बाल आसानी से साफ होते है। इस तरह से सल्फेट फ्री शैंपू के इस्‍तेमाल से आपको बालों में ड्राईनेस की चिंता नहीं रहती।
    Image Source : Getty

    बाल के भीतर नमी बनाए रखें
  • 6

    बालों के प्राकृतिक तेल को बरकरार रखें

    बालों के रोम प्राकृतिक तेलों का उत्‍पादन करते हैं, जिससे बालों को स्‍वस्‍थ और नमी बनाये रखने में मदद मिलती है। हालांकि सल्‍फेट के तेल अलग करने वाले गुण अक्‍सर बालों से प्राकृतिक तेलों को दूर कर बालों को सूखा और बेजान बना देते हैं। जबकि सल्‍फेट फ्री शैंपू बालों के प्राकृतिक ऑयल को दूर किये बिना बालों को आसानी से साफ करते हैं। इसलिए सल्‍फेट फ्री शैंपू का इस्‍तेमाल करते समय आपको अपने बालों में ड्राईनेस और स्‍कैल्‍प में खुजली के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती।
    Image Source : Getty

    बालों के प्राकृतिक तेल को बरकरार रखें
  • 7

    हेयर कलर को लंबे समय तक बरकरार रखें

    जब भी आप सल्‍फेट युक्‍त शैंपू का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आपके बालों की डाई का रंग फीका होने लगती है। यानी सल्‍फेट आपके बालों के कलर और तेल को छिन लेता है। लेकिन सल्‍फेट फ्री शैंपू से ऐसा नहीं होता। इस तरह से सल्‍फेट फ्री शैंपू से आप लंबे समय तक अपने बालों के कलर को बरकारर रख सकते हैं। इसलिए करल बालों में हमेशा रंगे सल्फेट फ्री शैम्पू का उपयोग करना न भूलें।
    Image Source : Getty

    हेयर कलर को लंबे समय तक बरकरार रखें
  • 8

    स्‍कैल्‍प को हानिकारक केमिकल अवशोषित करने से बचाये

    एक अध्‍ययन के अनुसार, क्‍या आप जानते हैं कि सल्‍फेट लिवर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है? जब ऐसा होता है तो यह शरीर में पाये जाने वाले एस्‍ट्रोजन की नकल करता है, जो लोगों में हार्मोन संबंधी समस्‍याओं का कारण हो सकता है। इस पदार्थ में 1.4 डिऑक्सान होता है, यह पदार्थ एक हानिकारक कैसरजन के रूप में जाना जाता है। हालांकि इस तरह की जानकारी अब भी गहन अनुसंधान के तहत है लेकिन सल्‍फेट युक्‍त शैंपू का उपयोग करना अभी भी चिंता का विषय है।
    Image Source : Getty

    स्‍कैल्‍प को हानिकारक केमिकल अवशोषित करने से बचाये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर